फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटStop Clock Trial: गेंदबाजों की टेंशन बढ़ाने वाला नया नियम, स्टॉप क्लॉक WI vs ENG T20I सीरीज में होगा लागू

Stop Clock Trial: गेंदबाजों की टेंशन बढ़ाने वाला नया नियम, स्टॉप क्लॉक WI vs ENG T20I सीरीज में होगा लागू

गेंदबाजों की टेंशन बढ़ाने वाला नया नियम मंगलवार (12 दिसंबर) से लागू होने जा रहा है। स्टॉप क्लॉक का ट्रायल वेस्टइंडीज वर्सेस इंग्लैंड टी20 सीरीज से शुरू हो रहा है। बॉलिंग टीम को सावधानी बरतनी पड़ेगी।

Stop Clock Trial: गेंदबाजों की टेंशन बढ़ाने वाला नया नियम, स्टॉप क्लॉक WI vs ENG T20I सीरीज में होगा लागू
Md.akram एजेंसी,दुबईMon, 11 Dec 2023 09:22 PM
ऐप पर पढ़ें

ओवरों के बीच में लगने वाले समय को सीमित करने के लिए 'स्टॉप क्लॉक' ट्रायल वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच टी20 इंटरनेशनल सीरीज के साथ शुरू होगा। खेल की वैश्विक संचालन संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को यह जानकारी दी। ट्रायल की शुरुआत मंगलवार को बारबडोस में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच पहले टी20 मुकाबले के साथ होगी।

आईसीसी ने बयान में कहा कि 'स्टॉप क्लॉक' से ओवरों के बीच लगने वाले समय को सीमित किया जाएगा। इसका मतलब है कि गेंदबाजी टीम को पिछला ओवर पूरा करने के 60 सेकेंड के भीतर अगले ओवर की पहली गेंद फेंकने के लिए तैयार होना होगा। पारी में तीसरी बार ऐसा करने में नाकाम रहने पर (दो चेतावनी के बाद) क्षेत्ररक्षण टीम के खिलाफ पांच रन की पेनल्टी लगाई जाएगी।

आईसीसी के क्रिकेट महाप्रबंधक वसीम खान ने कहा, ''हमारा ध्यान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में खेल की गति में इजाफे के तरीके ढूंढने पर है। '' उन्होंने कहा, ''सफेद गेंद के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में स्टॉप क्लॉक ट्रायल से पहले 2022 में खेलने की नई परिस्थितियों को सफलतापूर्वक लागू किया गया जिसके अनुसार निर्धारित समय में अगर टीम अंतिम ओवर की पहली गेंद फेंकने की स्थिति में नहीं होती है तो उसे अंदरूनी घेरे के बाहर सिर्फ चार क्षेत्ररक्षकों को खड़ा करने की स्वीकृति होगी।'' वसीम ने कहा, ''ट्रायल खत्म होने के बाद स्टॉप क्लॉक ट्रायल के नतीजों का आकलन किया जाएगा।''

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें