Steven Smith scores centuries in the both innings of 1st Ashes Test at Edgbaston Birmingham - ASHES 2019: एजबेस्टन टेस्ट की दोनों पारियों में स्मिथ ने शतक ठोक बनाए ये रिकॉर्ड्स DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ASHES 2019: एजबेस्टन टेस्ट की दोनों पारियों में स्मिथ ने शतक ठोक बनाए ये रिकॉर्ड्स

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने गेंद से छेड़छाड़ करने के मामले में एक साल का प्रतिबंध झेलने के बाद टेस्ट क्रिकेट जबरदस्त वापसी की है। स्मिथ इस समय एशेज सीरीज 2019 में खेल रहे हैं।

steve smith jpg

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने गेंद से छेड़छाड़ करने के मामले में एक साल का प्रतिबंध झेलने के बाद टेस्ट क्रिकेट जबरदस्त वापसी की है। स्मिथ इस समय एशेज सीरीज 2019 में खेल रहे हैं। बैन खत्म होने के बाद स्मिथ अपना पहला टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं। उन्होंने बर्मिंघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में खेले जा रहे पहले एशेज टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने का कामरनामा किया है। स्मिथ ने पहली पारी में 144 रन की पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को 284 के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। इसके बाद दूसरी पारी में 142 रन बनाकर एक बार फिर से अपनी टीम को संकट से निकालते हुए मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। अपनी इन पारियों के साथ ही स्मिथ ने कई उपलब्धियां भी अपने नाम दर्ज करा ली हैं। 

Read Also: सेना की वर्दी में गीत गाते हुए एमएस धौनी की VIDEO सोशल मीडिया में वायरल

ऑस्ट्रेलिया की ओर से 17 साल बाद एशेज टेस्ट की दोनों पारियों में बनाए शतक
स्मिथ ने अब तक के अपने टेस्ट करियर में किसी एक मैच में सर्वाधिक रनों का आंकड़ा छू लिया है। इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज 2019 के इस पहले मुकाबले में स्मिथ ने दोनों पारियों (144 और 142) को मिलाकर कुल 286 रन बनाए। इससे पहले उन्होंने साल 2015 में लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ ही एक टेस्ट की दोनों पारियों में 273 रन बनाए थे। एशेज में स्मिथ ने एक टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जमाया है। उनसे पहले यह कारनामा वॉरेन बार्डस्ली  (1909), हरबर्ट सटक्लिफ (1925), वैली हैमंड (1929), डेनिस कॉम्प्टन (1947), आर्थर मोरिस (1947), स्टीव वॉ (1997), मैथ्यू हेडन (2002) यह कारनामा कर चुके हैं।

Read Also: क्या PAK की धरती पर 10 वर्षों के बाद फिर होगी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी?

सबसे कम टेस्ट पारियों में 25 शतक लगाने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं स्मिथ
इसके साथ ही स्टीव स्मिथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 25 शतक पूरा करने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे आगे सिर्फ डॉन ब्रैडमैन ही हैं। डॉन ब्रैडमैन ने 68 टेस्ट पारियों में अपने 25 शतक पूरे किए थे। जबकि स्टीव​ स्मिथ ने 25 टेस्ट शतकों तक पहुंचने के लिए 119 पारियां खेलीं। विराट कोहली ने 127 पारियों में 25 टेस्ट शतक पूरे किए। सचिन ने 130, गावस्कर ने 138, मैथ्यू हेडन ने 139 और गैरी सोबर्स ने 147 पारियों में अपने 25 टेस्ट शतक पूरे किए।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।    

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Steven Smith scores centuries in the both innings of 1st Ashes Test at Edgbaston Birmingham