फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटSRH vs RR: अगर बारिश से धुल गया क्वॉलीफायर 2, कौन सी टीम बनाएगी फाइनल में जगह?

SRH vs RR: अगर बारिश से धुल गया क्वॉलीफायर 2, कौन सी टीम बनाएगी फाइनल में जगह?

SRH vs RR IPL 2024 Qualifier 2: सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच आज दूसरा क्वॉलीफायर मैच खेला जाएगा। अगर बारिश के चलते हैदराबाद-राजस्थान का मैच पूरा नहीं हो पाता है तो फाइनल में कौन होगा?

SRH vs RR: अगर बारिश से धुल गया क्वॉलीफायर 2, कौन सी टीम बनाएगी फाइनल में जगह?
Deepakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 24 May 2024 06:01 PM
ऐप पर पढ़ें

SRH vs RR IPL 2024 Qualifier 2: सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच आज दूसरा क्वॉलीफायर मैच खेला जाएगा। इस मैच में जीत हासिल करने वाली टीम 26 मई को केकेआर के साथ फाइनल मैच खेलेगी। हालांकि एक बड़ा सवाल यह है कि अगर बारिश के चलते सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स का मैच पूरा नहीं हो पाता है तो फाइनल में कौन पहुंचेगा? गौरतलब है कि इस आईपीएल में तीन मैचों पर बारिश का असर पड़ा है और तीनों मैच धुल गए हैं। हालांकि क्वॉलीफायर 2 पर बारिश का असर होने पर घबराने की जरूरत नहीं है। अगर चेन्नई में शुक्रवार को बरसात आती है तो बीसीसीआई ने इसके लिए खास इंतजाम कर रखा है। बता दें कि सनराइजर्स हैदराबाद अहमदाबाद में केकेआर के खिलाफ अपना मैच हार गई थी। वहीं, राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को एलीमिनेटर मुकाबले में हरा दिया था।

पिछली बार से अलग है रूल
बता दें कि पिछले सीजन में केवल फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया था। संयोगवश तब फाइनल मुकाबला रिजर्व डे पर ही पूरा हो पाया था। हालांकि इस बार सभी प्लेऑफ मैचों के लिए रिजर्व दे का प्रावधान है। हालांकि इस बार अगर मैच पहले दिन पूरा नहीं हो पाता है तो अगले दिन शुरू से खेला जाएगा। मान लीजिए, अगर पहले दिन 5-10 ओवर का खेल हुआ और बारिश के चलते मैच पूरा नहीं हो पाता है। तो अगले दिन इस मैच को आगे बढ़ाने के बजाए पूरा मैच फिर से होगा। हालांकि इससे पहले करीब दो घंटे का अतिरिक्त समय दिया जाएगा, ताकि मैच तय दिन पर ही पूरा हो सके। 

अगर दूसरे दिन भी बारिश हुई तो?
अगर रिजर्व डे पर भी बारिश होती है और क्वॉलीफायर 2 पूरी तरह से धुल जाता है तो फाइनल में खेलने वाली टीम का फैसला कैसे होगा? इसके लिए भी नियम स्पष्ट हैं। अगर मैच दोनों दिन में भी पूरा नहीं हो पाता है तो फाइनल खेलने वाली टीम का फैसला प्वॉइंट्स टेबल के आधार पर होगा। इस स्थिति में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम फाइनल में पहुंच जाएगी। गौरतलब है कि दोनों टीमों के 14 मैचों से 17 अंक हैं, लेकिन राजस्थान रॉयल्स की तुलना में एसआरएच का रन रेट बेहतर है।

कैसा है चेन्नई में मौसम
चेन्नई में मौसम का पूर्वानुमान सामने आ चुका है। हालांकि फैन्स के लिए राहत की बात है। चेन्नई में शुक्रवार को बारिश होने के आसार मात्र 5 फीसदी हैं। वहीं, रिजर्व डे पर यह बढ़कर 10 फीसदी हो जाता है। ऐसे में इस बात के आसार बेहद कम हैं एसआरच वर्सेस आरआर मैच में किसी तरह की बाधा पड़ेगी।