फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटसाउथ अफ्रीका टीम के वर्ल्ड कप जीतने की संभावनाओं पर ये क्या बोल गए जोंटी रोड्स?

साउथ अफ्रीका टीम के वर्ल्ड कप जीतने की संभावनाओं पर ये क्या बोल गए जोंटी रोड्स?

क्रिकेट में फील्डिंग को नई परिभाषा के साथ-साथ नई ऊंचाई देने वाले दक्षिण अफ्रीका पूर्व टेस्ट खिलाड़ी जोंटी रोड्स को नहीं लगता कि उनके देश की टीम अगले साल होने वाले विश्व कप में खिताबी जीत हासिल करते...

साउथ अफ्रीका टीम के वर्ल्ड कप जीतने की संभावनाओं पर ये क्या बोल गए जोंटी रोड्स?
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 18 Oct 2018 11:55 PM
ऐप पर पढ़ें

क्रिकेट में फील्डिंग को नई परिभाषा के साथ-साथ नई ऊंचाई देने वाले दक्षिण अफ्रीका पूर्व टेस्ट खिलाड़ी जोंटी रोड्स को नहीं लगता कि उनके देश की टीम अगले साल होने वाले विश्व कप में खिताबी जीत हासिल करते हुए किसी आईसीसी आयोजन का चैम्पियन बनने का अपना सूखा समाप्त कर सकेगी।

दक्षिण अफ्रीका के लिए चार विश्व कप खेल चुके रोड्स ने आईएएनएस से बातचीत के दौरान विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका की खिताबी जीत की सम्भानाओं के बारे में कहा, “एक प्रशंसक के रूप में विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के लिए मेरी सारी उम्मीदें खत्म हो गई हैं। हमें लगता है कि हम नम्बर-1 टीम हैं लेकिन यह विश्व कप हम नहीं जी सकते। हम विश्व कप शुरू होने से पहले नम्बर-1 रैंकिंग में रह चुके हैं।”

रोड्स ने कहा, 'मैंने चार विश्व कप खेले हैं। इसमें दो सेमीफाइनल और एक क्वार्टर फाइनल शामिल है। 2003 में हम विश्व कप के दूसरे राउंड में भी नहीं पहुंच पाए थे। देखा जाए, तो आईसीसी टूनार्मेंटों में हमारा प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। ऐसे में विश्व कप से पहले एक प्रशंसक और पूर्व खिलाड़ी के रूप में मैं यह कहना चाहूंगा कि मौजूदा खिलाड़ियों पर किसी प्रकार का दबाव नहीं बनाना चाहिए।'

बुमराह ने की PAK गेंदबाज आकिब जावेद की बोलती बंद, दिया ये करारा जवाब

रोड्स ने कहा कि अगले साल इंग्लैंड एवं वेल्स में होने वाले विश्व कप में दक्षिण अफ्रीकी टीम का प्रदर्शन काफी हद तक परिस्थितियों पर भी निर्भर होगा। रो़ड्स ने कहा, 'दक्षिण अफ्रीका उन पांच और छह टीमों में से है, जो फाइनल तक पहुंची को विश्व कप की प्रबल दावेदार होगी। अब इंग्लैंड में उसका प्रदर्शन कैसा रहता है, यह काफी हद तक हालात पर भी निर्भर करेगा।'

इसके अलावा, रोड्स का कहना है कि दक्षिण अफ्रीका के साथ-साथ विश्व कप में भारतीय टीम के पास भी अच्छे प्रदर्शन का मौका है। रोड्स के मुताबिक अफगानिस्ता की टीम सबको हैरान कर सकती है क्योंकि पिछले कुछ समय से उसने बेहतरीन खेल दिखाया है। अगर पिच पर अधिक हलचल नहीं हुई और गेंदबाजी तथा बल्लेबाजी के बीच अच्छा संयोजन हुआ तो औसत टीमें भी हैरान कर सकती हैं। 

विश्व कप में अब्राहम डिविलियर्स के बगैर दक्षिण अफ्रीका के प्रदर्शन के प्रभावित होने के बारे में रोड्स ने कहा, “पिछले कुछ समय से डिविलियर्स विभिन्न कारणों से अंदर बाहर होते रहे हैं। ऐसे में टीम को इसकी आदत हो गई है। अब डिविलियर्स की जगह नहीं भरी जा सकती है लेकिन अन्य खिलाड़ी अलग प्रकार का प्रदर्शन कर सकते हैं।”

पृथ्वी शॉ को जब मोहम्मद सिराज ने सुनाई खरी-खोटी, ऐसे मिला जवाब- video

रोड्स के मुताबिक डिविलियर्स ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनका स्थानापन्न पाना बहुत मुश्किल है लेकिन उनकी गैरमौजूदगी में युवाओं को आगे आकर अपने आपको साबित करना होगा और इस क्रम में सही प्रतिभा को मौका दिया जाना चाहिए। रोड्स ने कहा, “सचिन तेंदुलकर, डिविलियर्स जैसे खिलाड़ियों की जगह कोई नहीं ले सकता लेकिन इनकी जगह काबिल खिलाड़ियों को मौका मिलना चाहिए, जो मैच जीतने की काबिलियत रखते हों। मुझे उम्मीद है कि दक्षिण अफ्रीका विश्व कप तक किसी ऐसे खिलाड़ी को ढूंढ लेगी।”

video: अजहर अली का ये रनआउट देखकर नहीं कंट्रोल कर पाएंगे अपनी हंसी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें