DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में कपिल देव से आगे निकले डेल स्टेन

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों की सूची में महान भारतीय ऑलराउंडर कपिल देव को पीछे छोड़ दिया है।

Dale Steyn.jpg

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों की सूची में महान भारतीय ऑलराउंडर कपिल देव को पीछे छोड़ दिया है। श्रीलंका के खिलाफ डरबन टेस्ट मैच में उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की। ओशाडा फर्नांडो को आउट करने के साथ ही डेल स्टेन ने कपिल देव (434 विकेट) को पीछे छोड़ दिया। उन्होंने डरबन टेस्ट मैच में श्रीलंका की पहली पारी में कुल 4 विकेट झटके। टेस्ट क्रिकेट में अब उनके नाम 437 विकेट दर्ज हो गए हैं। स्टेन पहले ही दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

Read Also: आशीष नेहरा ने बताया, क्यों ऋषभ पंत होने चाहिए WC टीम का हिस्सा

जेम्स एंडर हैं सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज
टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों की लिस्ट में इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन (575), ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा (563), वेस्ट इंडीज के कर्टनी वॉल्श (519)  शीर्ष चार गेंदबाज हैं।  डेल स्टेन (437) इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड (437) के साथ पांचवें स्थान पर काबिज हैं। वहीं टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व स्पिर मुथैया मुरलीधरन (800) के नाम दर्ज है। ऑस्ट्रेलिया पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर शेन चार्न के नाम टेस्ट क्रिकेट में (708) और भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले के नाम (619)​ विकेट दर्ज हैं।

Read Also: जोंटी रोड्स ने चुने दुनिया के टॉप 5 फील्डर्स,इस भारतीय को माना नंबर 1

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:South African Faster Dale Steyn surpasses Kapil Dev in Test Wickets Tally