DA Image
25 फरवरी, 2020|12:28|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

SAvsENG: टी-20 में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज बने डिकॉक

विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक बनाने वाले पहले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज बन गए हैं।

quinton de kock  reuters

विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक बनाने वाले पहले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज बन गए हैं। डिकॉक ने किंग्समीड मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे टी-20 मैच में यह उपलब्धि हासिल की। डिकॉक ने 17 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया, जोकि दक्षिण अफ्रीका के किसी भी बल्लेबाज द्वारा टी-20 में बनाया गया सबसे तेज अर्धशतक है। उन्होंने 22 गेंदों पर 22 65 रन की पारी खेली, जिसमें दो चौके और आठ छक्के शामिल है। 

इससे पहले अब्राहम डीविलियर्स और डिकॉक ने 2016 में विभिन्न खेलों में 21 गेंदों पर 50 रन का आंकड़ा छुआ था। डिकॉक का यह तूफानी अर्धशतक हालांकि दक्षिण अफ्रीका को जीत नहीं दिला सका और मेजबान टीम को दो रन से हार का सामना करना पड़ा। इस जीत के बाद इंग्लैंड ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली है। 

टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड भारत के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी युवराज सिंह के नाम हैं, जिन्होंने 2007 टी-20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ 12 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा था। 

NZ XI vs IND Practice Match: बुमराह-शमी की धारदार गेंदबाजी के बाद मयंक-पृथ्वी का शानदार आगाज

बता दें कि इंग्लैंड ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 204 रन का विशाल स्कोर बनाया और फिर दक्षिण अफ्रीका को निधार्िरत 20 ओवर में सात विकेट पर 202 रन पर रोक दिया। इंग्लैंड से मिले 205 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम को कप्तान क्विंटन डिकॉक (65) और टेम्बा बवुमा (31) ने पहले विकेट के लिए 7.5 ओवर में 92 रन जोड़कर आक्रामक शुरुआत दी।

इसके बाद हालांकि मेजबान टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती चली। डिकॉक और बवुमा की साझेदारी के बाद टीम के लिए और कोई बड़ी साझेदारी नहीं हो पाई और टीम लक्ष्य से दूर रह गई। 

ENGvsSA 2nd T20I: रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड ने आखिरी गेंद पर दक्षिण अफ्रीका को दी मात

डिकॉक के अलावा रासी वान डेर डुसेन ने 26 गेंदों पर दो चौके और तीन छक्के की मदद से नाबाद 43, डवेन प्रिटोरियस ने 25 और डेविड मिलर ने 21 रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से टॉम कुरेन, क्रिस जॉर्डन और मार्क वुड ने दो-दो जबकि बेन स्टोक्स ने एक विकेट लिया।

इससे पहले, इंग्लैंड ने सात विकेट पर 204 रन का स्कोर बनाया। मेहमान टीम के लिए बेन स्टोक्स ने नाबाद 47, जेसन रॉय ने 40, मोइन अली ने 39, जॉनी बेयरस्टो 35 और कप्तान इयोन मोर्गन 27 रन बनाए। मोइन को उनकी शानदार पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' का पुरस्कार मिला। दक्षिण अफ्रीका के लिए लुंगी एनगिडी ने तीन, एंडिले फेहलुकवायो ने दो और तबरेज शम्सी तथा डवेन प्रिटोरियस ने एक-एक विकेट लिए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:south africa vs england 2nd t20i Quinton de Kock hits fastest T20I fifty among South African batsmen