फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटSouth Africa vs Australia Semifinal Highlights: ऑस्ट्रेलिया ने 8वीं बार फाइनल में बनाई जगह, फिर 'चोकर्स' साबित हुआ दक्षिण अफ्रीका

South Africa vs Australia Semifinal Highlights: ऑस्ट्रेलिया ने 8वीं बार फाइनल में बनाई जगह, फिर 'चोकर्स' साबित हुआ दक्षिण अफ्रीका

South Africa vs Australia : वर्ल्ड कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को 3 विकेट से हरा दिया है। ऑस्ट्रेलिया ने 8वीं बार फाइनल में जगह बनाई है, जहां भारत से भिड़ंत होगी।

South Africa vs Australia Semifinal Highlights: ऑस्ट्रेलिया ने 8वीं बार फाइनल में बनाई जगह, फिर 'चोकर्स' साबित हुआ दक्षिण अफ्रीका
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 16 Nov 2023 10:21 PM
ऐप पर पढ़ें

South Africa vs Australia World Cup 2023 Semifinal Highlights : ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल में 3 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली है, जहां उसका सामना भारतीय टीम से होगा। भारत ने बुधवार को न्यूजीलैंड को 70 रन से हराकर फाइनल में जगह पक्की की थी। ऑस्ट्रेलिया ने 8वीं बार विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई है। वहीं दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका की टीम एक बार फिर नॉक आउट मुकाबले से बाहर हो गई है और पहली बार फाइनल में जगह बनाने से चूक गई है। कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले गए मैच में साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए डेविड मिलर के शतक की बदौलत 49.4 ओवर में सभी विकेट खोकर 212 रन बनाए। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया को डेविड वॉर्नर और ट्रेविस हेड ने धमाकेदार शुरुआत दिलाई। दोनों के बीच 60 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद मिचेल मार्श भी जल्दी आउट हुए। स्मिथ और हेड ने पारी को संभाला लेकिन हेड का विकेट गिरते ही ऑस्ट्रेलिया ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए, जिससे मैच रोमांचक स्थिति में पहुंच गया। अफ्रीका के गेंदबाजों ने आखिरी ओवरों तक ऑस्ट्रेलिया को कड़ी टक्कर दी।ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 47.2 ओवर में 7 विकेट पर 215 रन बनाकर मैच जीता। 

दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए दूसरे सेमीफाइनल में डेविड मिलर के शतक की बदौलत 49.4 ओवर में सभी विकेट खोकर 212 रन बनाए। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने अच्छी शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर 18 गेंद में 29 रन बनाकर आउट हुए। मिचेल मार्श का डुसेन ने बेहतरीन कैच पकड़ा। हेड 62 रन बनाकर आउट हुए। लाबुशेन ने 18 और मैक्सवेल ने एक रन बनाया। स्टीव स्मिथ 62 गेंद में 30 रन बनाकर आउट हुए। जोश इंग्लिश ने 28 रन बनाए। इसके बाद कमिंस और स्टार्क ने आठवें विकेट के लिए 22 रन जोड़े और टीम को जीत दिलाई।

दक्षिण अफ्रीका के लिए डेविड मिलर ने सर्वाधिक 101 रन बनाए। हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर के बीच पांचवें विकेट के लिए 95 रन की साझेदारी हुई, जिससे पारी लड़खड़ाने के बाद भी अफ्रीका की टीम 200 के पार पहुंच सकी। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस ने 3-3, जोश हेलजवुड और ट्रेविस हेड ने 2-2 विकेट लिए। पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही है। मिचेल स्टार्क ने दक्षिण अफ्रीका के कप्तान तेम्बा बावुमा को शून्य पर आउट किया। फिर फॉर्म में चल रहे क्विंटन डि कॉक को हेजलवुड ने पवेलियन भेजा।

स्टार्क ने ऐडन मार्कराम और हेजलवुड ने रासी वान डर डुसेन के रूप में अपना दूसरा विकेट हासिल किया। इसके बाद क्लासेन और मिलर ने पारी को संभाला। दोनों के बीच 95 रन की साझेदारी हुई। क्लासेन 48 गेंद में 47 रन बनाकर आउट हुए। मार्को यानसेन भी अगली गेंद पर पवेलियन लौट गए। गेराल्ड काइट्जे और मिलर के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई। गेराल्ड 19 रन बनाकर पवेलियन लौटे। डेविड मिलर ने 116 गेंद में 101 रन बनाए। रबाडा और शम्सी ने आखिरी विकेट के लिए सात रन की साझेदारी की। 

South Africa vs Australia WC Semifinal Match LIVE Scorecard
SA vs Aus World Cup 2023 Semifinal Match LIVE Hindi Commentary

South Africa vs Australia World Cup 2023 Semifinal Match Highlights

SA 212/10 (49.4) 

AUS 215/7 (47.2)

10:08 PM - South vs Australia Match LIVE Score- ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को तीन विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में जगह बना ली है। 

10:02 PM - South vs Australia Match LIVE Score- दक्षिण अफ्रीका ने 45 ओवर में 7 विकेट खोकर 206 रन बना लिए हैं। टीम को जीत के लिए सिर्फ सात रन चाहिए।

9:52 PM - South vs Australia Match LIVE Score- गेराल्ड कोइट्जे लगातार आठवां ओवर डाल रहे हैं। गेराल्ड ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को काफी परेशान किया है। उन्होंने दो विकेट लिए हैं। 

9:39 PM - South vs Australia Match LIVE Score- 42वें ओवर में कोइट्जे ने नो बॉल के साथ कुल 6 रन दिए। जिससे ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए सिर्फ 12 रन चाहिए। 

9:42 PM - South vs Australia Match LIVE Score- ऑस्ट्रेलिया ने 41 ओवर में 7 विकेट खोकर 195 रन बना लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 54 गेंद में 18 रन चाहिए, जबकि अफ्रीका को पहली बार फाइनल में जगह बनाने के लिए तीन विकेट चाहिए।

9:39 PM - South vs Australia Match LIVE Score- जोश इंग्लिश 49 गेंद में 28 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं। कोइट्जे ने उन्हें आउट किया। 

9:32 PM - South vs Australia Match LIVE Score- ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए सिर्फ 24 रन चाहिए लेकिन विकेट ज्यादा गिरने के बाद टीम दबाव में है।

9:20 PM - South vs Australia Match LIVE Score- ऑस्ट्रेलिया ने 35 ओवर में 6 विकेट खोकर 175 रन बना लिए हैं। यहां से टीम को जीत के लिए 90 गेंद में 36 रन चाहिए। मिचेल स्टार्क और जोश इंग्लिश क्रीज पर मौजूद हैं। 

9:08 PM - South vs Australia Match LIVE Score- स्टीव स्मिथ 62 गेंद में 30 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं। गेराल्ड कोइट्जे ने उन्हें कैच आउट करवाया। डिकॉक ने हवा में ऊपर गई गेंद को बेहतरीन प्रयास से पकड़ा। 

8:56 PM - South vs Australia Match LIVE Score- स्मिथ और जोश के बीच छठे विकेट के लिए 30 से ज्यादा रन की साझेदारी हो चुकी है। ऑस्ट्रेलिया जीत के करीब बढ़ रहा है।

8:45 PM - South vs Australia Match LIVE Score- ऑस्ट्रेलिया ने 29 ओवर में 5 विकेट खोकर 156 रन बना लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 57 रन चाहिए। 

8:33 PM - South vs Australia Match LIVE Score- शम्सी ने ग्लेन मैक्सवेल को क्लीन बोल्ड करके अफ्रीका को बड़ी सफलता दिलाई है। मैक्सवेल एक रन ही बना सके। 

8:22 PM - South vs Australia Match LIVE Score- तबरेज शम्सी ने मार्नस लाबुशेन को पवेलियन का रास्ता दिखाया है। मार्नस 31 गेंद में 18 रन ही बना सके। 

8:06 PM - South vs Australia Match LIVE Score- मार्नस लाबुशेन 7 और स्टीव स्मिथ 11 रन बनाकर खेल रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 95 रन चाहिए।

7:58 PM - South vs Australia Match LIVE Score- ऑस्ट्रेलिया ने 16 ओवर में तीन विकेट खोकर 112 रन बना लिए हैं। टीम को यहां से जीत के लिए 204 गेंद में 99 रन चाहिए। 

7:51 PM - South vs Australia Match LIVE Score- ट्रेविस हेड 48 गेंद में 62 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं। केशव महाराज ने उन्हें आउट किया। 

7:46 PM - South vs Australia Match LIVE Score- ऑस्ट्रेलिया ने 14 ओवर में दो विकेट खोकर 106 रन बना लिए हैं। हेड 62 और स्मिथ 8 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

7:40 PM - South vs Australia Match LIVE Score- ट्रेविस हेड ने 40 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। ऑस्ट्रेलिया ने 12 ओवर में 92 रन बना लिए हैं। 

7:24 PM - South vs Australia Match LIVE Score- कागिसो रबाडा ने मिचेल मार्श को कैच आउट करवाया है। मार्श खाता भी नहीं खोल सके। 

7:15 PM - South vs Australia Match LIVE Score- डेविड वॉर्नर 18 गेंद में 29 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं। मार्करम ने उन्हें आउट किया। 

6:58 PM - South vs Australia Match LIVE Score- ऑस्ट्रेलिया ने तीन ओवर में बिना विकेट गंवाए 17 रन बना लिए हैं। 

6:42 PM - South vs Australia Match LIVE Score- ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 213 रन चाहिए। पारी की शुरुआत के लिए डेविड वॉर्नर और ट्रेविस हेड क्रीज पर मौजूद है।

6:16 PM - South vs Australia Match LIVE Score- साउथ अफ्रीका ने 50 ओवर में सभी विकेट खोकर 212 रन बनाए हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए कमिंस और स्टार्क ने 3-3 विकेट लिए। 

6:08 PM - South vs Australia Match LIVE Score- साउथ अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज डेविड मिलर 116 गेंद में 101 रन बनाकर आउट हुए। पैट कमिंस ने कैच आउट करवाया।

5:58 PM - South vs Australia Match LIVE Score- केशव महाराज बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में पवेलियन लौट गए हैं। उन्होंने 4 रन बनाए। 

5:46 PM - South vs Australia Match LIVE Score- गेराल्ड कोइट्जे 39 गेंद में 19 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं। पैट कमिंस ने उन्हें आउट किया।

5:34 PM - South vs Australia Match LIVE Score- दक्षिण अफ्रीका ने 41 ओवर में  6 विकेट खोकर 160 रन बना लिए हैं। अफ्रीका की पारी में सिर्फ नौ ओवर बचे हैं, ऐसे में मिलर पर ज्यादा से ज्यादा रन बटोरने की जिम्मेदारी होगी। 

5:22 PM - South vs Australia Match LIVE Score- मिलर और काइट्जे के बीच अच्छी साझेदारी पनप रही है। दोनों के बीच 30 से ज्यादा रन की साझेदारी हो चुकी है।

5:06 PM - South vs Australia Match LIVE Score- दक्षिण अफ्रीका ने 34 ओवर में 6 विकेट खोकर 129 रन बनाए हैं। मिलर 55 रन बनाकर खेल रहे हैं। कोइट्जे तीन रन पर हैं। 

4:55 PM - South vs Australia Match LIVE Score- ट्रेविस हेड ने हेनरिक क्लासेन और मार्को यानसेन को लगातार गेंद पर आउट करके दक्षिण अफ्रीका को बड़ा झटका दिया है। हेनरिक क्लासेन 48 गेंद में 47 रन ही बना सके। मार्को यानसेन खाता भी नहीं खोल सके। 

4:38 PM - South vs Australia Match LIVE Score- बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन और डेविड के बीच पांचवें विकेट के लिए 60 से ज्यादा रन की साझेदारी हो चुकी है।

4:16 PM - South vs Australia Match LIVE Score- डेविड मिलर और हेनरिक क्लासेन ने पारी को संभाला है। दोनों के बीच 40 से ज्यादा रनों की साझेदारी हो चुकी है। 

3:58 PM - South vs Australia Match LIVE Score- बारिश के खलल के बाद एक बार फिर मैच शुरू हो गया है। क्लासेन और मिलर क्रीज पर मौजूद हैं। 

3:44 PM - South vs Australia Match LIVE Score- ईडन गार्डन्स में बारिश थम गई है और मैच जल्द ही शुरू होने वाला है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी बाउंड्री लाइन के पास प्रैक्टिस कर रही है।

3:20 PM - South vs Australia Match LIVE Score- दक्षिण अफ्रीका वर्सेस ऑस्ट्रेलिया दूसरा सेमीफाइनल बारिश के कारण रुका हुआ है। अफ्रीका ने 14 ओवर में 4 विकेट खोकर 44 रन बनाए हैं। 

3:00 PM - South vs Australia Match LIVE Score- ऑस्ट्रेलिया के पेसर जोश हेजलवुड और मिचेल स्टार्क ने 6-6 ओवर का स्पेल किया, जिसमें साउथ अफ्रीका के चार बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। चौथा विकेट रासी वैन डर डूसेन के रूप में गिरा, जो 31 गेंदों में 5 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उनको हेजलवुड ने स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट कराया। 

2:55 PM - South vs Australia Match LIVE Score- साउथ अफ्रीका को तीसरा झटका एडन मारक्रम के रूप में लगा, जो 20 गेंदों में 10 रन बनाकर मिचेल स्टार्क की गेंद पर डेविड वॉर्नर के हाथों कैच आउट हुए। स्टार्क ने लगातार छठा ओवर फेंका था। इसमें कप्तान पैट कमिंस की तारीफ भी बनती है। 

2:48 PM - South vs Australia Match LIVE Score- साउथ अफ्रीका की टीम ने 10 ओवर के पावरप्ले में सिर्फ 18 रन बनाए और दो अहम विकेट गंवाए। यहां से एडन मारक्रम और रासी वैन डर डुसेन एक साझेदारी बनाने के लिए सोच रहे हैं। 

2:28 PM - South vs Australia Match LIVE Score- साउथ अफ्रीका के ओपनर क्विंटन डिकॉक दवाब कम करने के चक्कर में बड़ा शॉट खेलने गए और उनको जोश हेजलवुड ने पैट कमिंस के हाथों कैच आउट करा दिया। अब एडन मारक्रम क्रीज पर आए हैं।  

2:24 PM - South vs Australia Match LIVE Score- साउथ अफ्रीका के खिलाफ मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड खतरनाक गेंदबाजी कर रहे हैं। दोनों ने सामने वाले बल्लेबाजों को बांध रखा है।

2:16 PM - South vs Australia Match LIVE Score- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साउथ अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम ने सिर्फ 4 रन बनाए और तीन ओवर में एक विकेट भी गंवा दिया। 

2:10 PM - South vs Australia Match LIVE Score- ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरा ओवर जोश हेजलवुड ने किया। उन्होंने सिर्फ एक रन दिया। 

2:04 PM - South vs Australia Match LIVE Score- साउथ अफ्रीका को पहला झटका तेम्बा बावुमा के रूप में लगा, जो बिना खाता खोले मिचेल स्टार्क की गेंद पर जोश इंग्लिस के हाथों कैच आउट हुए। रासी वैन डर डुसेन क्रीज पर आए हैं। 

2:00 PM - South vs Australia Match LIVE Score- साउथ अफ्रीका की बल्लेबाजी शुरू हो गई है। क्विंटन डिकॉक और तेम्बा बावुमा क्रीज पर हैं। मिचेल स्टार्क पहला ओवर फेंक रहे हैं। 

1:38 PM - South vs Australia Match LIVE Score- दक्षिण अफ्रीका (प्लेइंग इलेवन): क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), तेम्बा बावुमा (कप्तान), रासी वान डेर डुसेन, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जानसन, केशव महाराज, गेराल्ड कोएत्ज़ी, कगिसो रबाडा और तबरेज शम्सी

ऑस्ट्रेलिया (प्लेइंग इलेवन): ट्रेविस हेड, डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंगलिस (डब्ल्यू), पैट कमिंस (सी), मिचेल स्टार्क, एडम जैम्पा और जोश हेजलवुड
1:30 PM - South vs Australia Match LIVE Score- साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे सेमीफाइनल मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी है। टीम में एक बदलाव भी हुआ है। लुंगी एनगिडी की जगह तबरेज शम्सी को मौका दिया गया है। 

1:15 PM - SA vs Aus Match LIVE- साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले वर्ल्ड कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल मैच में टॉस कुछ ही देर में होगा। दोनों टीमें स्टेडियम पहुंच चुकी हैं। 

12:45 PM - SA vs Aus Match LIVE- ईडन गार्डेंस स्टेडियम के मैदान से कवर हटाए जा रहे हैं। इससे साफ है कि मैच समय पर शुरू होगा। डेढ़ बजे टॉस होगा और दो बजे मैच की पहली गेंद फेंकी जाएगी। 

12:20 PM - SA vs Aus Match LIVE- कोलकाता का पूरा मैदान इस समय सफेद कवर्स से ढका हुआ है, क्योंकि मैदान के ऊपर क्लाउड हैं, लेकिन अच्छी बात ये है कि बारिश नहीं हो रही है। मैच से कुछ समय पहले सारे कवर हटा दिए जाएंगे। 

12:00 PM - SA vs Aus Match LIVE- साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप के इतिहास में कुल 7 मैच खेले गए हैं। इनमें से 3-3 मैच दोनों टीमों ने जीते हैं, जबकि एक मुकाबला टाई रहा है। ऐसे में कहा जा सकता है कि मुकाबला बराबरी का रहा है। 

11:30 AM - SA vs Aus Match LIVE- ऑस्ट्रेलिया की संभावित प्लेइंग इलेवनः ट्रेविस हेड, डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंग्लिस(विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, पैट कमिंस (कप्तान), एडम जैम्पा और जोश हेजलवुड

साउथ अफ्रीका की संभावित प्लेइंग इलेवन: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रासी वान डेर डुसेन, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जानसन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी और तबरेज़ शम्सी।

11:00 AM - SA vs Aus Match LIVE- साउथ अफ्रीका की टीम के कप्तान तेम्बा बावुमा आखिरी मैच में चोटिल हो गए थे। ऐसे में जब उनसे पूछा गया कि क्या वे सेमीफाइनल में खेलेंगे तो उन्होंने कहा है कि वे फिट हैं, लेकिन वे अकेले ये फैसला नहीं ले सकते। टीम मैनेजमेंट को फैसला लेना है। ऐसे में उनकी उपलब्धता पर संशय है।

10:30 AM - SA vs Aus Match LIVE- दूसरे सेमीफाइनल की तैयारी कोलकाता में जोरों पर हैं। स्टेडियम के बाहर सामान की दुकान सजने लगी हैं, जिससे कि फैंस टीशर्ट और अन्य सामान खरीद पाएंगे। 

10:00 AM - SA vs Aus Match LIVE- साउथ अफ्रीका वर्सेस ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल मैच दोपहर दो बजे शुरू होगा और टॉस के लिए दोनों कप्तान एक बजकर 30 मिनट पर पिच पर होंगे। 

09:00 AM - SA vs Aus Match LIVE- भारत के साथ फाइनल मैच खेलने के लिए आज साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच नॉकआउट मैच खेला जाएगा। कोलकाता में रनों की बारिश हो सकती है। 

08:00 AM - SA vs Aus Match LIVE- अगर इस नॉकआउट मैच में साउथ अफ्रीका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया तो फिर ऑस्ट्रेलिया के लिए मैच जीतना मुश्किल हो जाएगा। इस सीजन टीम टारगेट सेट करने में माहिर दिखी है। 

07:45 AM - SA vs Aus Match LIVE- साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच लीग फेज में एक मैच खेला गया था। उस मैच में ऑस्ट्रेलिया को 134 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। 

ये मैच कोलकाता के ईडन गार्डेंस स्टेडियम में खेला जा रहा है। जिस भी टीम को आज जीत मिलेगी, उसे 19 नवंबर को भारतीय टीम से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में भिड़ना होगा। भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल का टिकट कटाया है। साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीमों ने वर्ल्ड कप 2023 के लीग फेज में 9 में से 7-7 मैच जीते थे। हालांकि, साउथ अफ्रीका का नेट रन रेट बेहतर था तो टीम दूसरे पायदान पर थी, जबकि ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर थी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें