DA Image
1 जून, 2020|10:47|IST

अगली स्टोरी

SAvsAUS: दक्षिण अफ्रीका में मार्नस लाबूशेन का पहला ODI शतक, बोले- 'घर' में ऐसा करना खास

खास बात यह है कि लाबुशेन का जन्म यहां से 50 किलोमीटर दूर कलेर्क्सडोर्प में हुआ था और नौ साल की उम्र में आस्ट्रेलिया में बसने से पहले उन्होंने पोटचेफ्स्ट्रूम में ही अपनी प्रारंभिक शिक्षा हासिल की थी। 

marnus labuschagne  reuters

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबूशेन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शनिवार (7 मार्च) को खेले जा रहे तीसरे और अंतिम वनडे मैच में शानदार शतक जड़ा। यह लाबूशेन का पहला वनडे शतक है। वह इस शतक को दक्षिण अफ्रीका में जड़ के काफी खुश हैं, क्योंकि उनका पहला वनडे शतक 'घर' में लगा है। दरअसल, मार्नस लाबूशेन का जन्म दक्षिण अफ्रीका में हुआ है और उन्होंने अपने करियर का पहला वनडे शतक दक्षिण अफ्रीका में जड़ा है। 

मार्नस लाबूशेन (108) की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली शतकीय पारी से ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के तीसरे और अंतिम मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 254 रन बनाए। खास बात यह है कि लाबुशेन का जन्म यहां से 50 किलोमीटर दूर कलेर्क्सडोर्प में हुआ था और नौ साल की उम्र में आस्ट्रेलिया में बसने से पहले उन्होंने पोटचेफ्स्ट्रूम में ही अपनी प्रारंभिक शिक्षा हासिल की थी। 

क्या विराट को मिलेगा आराम और होगी पांड्या की वापसी? दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया सिलेक्शन से पहले पांच बड़े सवाल

दक्षिण अफ्रीकी धरती पर जड़े अपने पहले वनडे शतक को लाबूशेन ने बेहद खास बताया है, क्योंकि यह शतक उन्होंने उस जगह जड़ा है, जहां से कुछ ही दूर पर उनका जन्म हुआ था। लाबूशेन अपने इस शतक के बाद इमोशन होते हुए कहा- मैं धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा था, लेकिन यह शानदार था। मेरे परिवार के लगभग 50 सदस्य अभी भी दक्षिण अफ्रीका में हैं।''

लाबूशेन ने कहा, ''मैंने बहुत पहले ही दक्षिण अफ्रीका छोड़ दिया था। मुझे ऑस्ट्रेलिया से प्यार है। यह मेरा देश है।'' उन्होंने कहा कि भले ही मैं दक्षिण अफ्रीका में पैदा हुआ और मेरे दिल में इस देश के लिए थोड़ी सी जगह हैं, लेकिन मैं ऑस्ट्रेलियन हूं और रहूंगा।

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका की टीम ने शुरुआती दोनों मुकाबला जीतकर पहले ही सीरीज अपने नाम कर ली है। टॉस गंवा कर बल्लेबाजी के लिए उतरी ऑस्ट्रेलिया पर सूपड़ा साफ होने का खतरा उस समय और गहरा गया जब टीम ने 55 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद लाबूशेन ने डार्सी शार्ट (36), मिशेल मार्श (32) और झाय रिचर्डसन (नाबाद 24) के साथ उपयोगी साझेदारी कर टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। 

पूर्व चीफ सिलेक्टर एमएसके प्रसाद बोले- धोनी के भविष्य पर फैसला लिया जा चुका है

आखिरी ओवर में एनरिच नॉर्टजे (35 रन पर दो विकेट) की गेंद पर आउट होने से पहले लाबूशेन 108 गेंद की पारी में आठ चौके लगाए। उन्होंने रिचर्डसन के साथ 45 गेंद में 64 रन की साझेदारी कर टीम के स्कोर को 250 के पार पहुंचाया। दक्षिण अफ्रीका के लिए नॉर्टजे और जॉन जॉन स्मट्स ने दो-दो विकेट लिए।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:South Africa vs Australia 3rd odi Marnus Labuschagne hits 1st odi century on return to roots says exciting to play in front of my family in South Africa