फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटIND vs SA: पहली नजर में ही जसप्रीत बुमराह के फैन बने अफ्रीकी दिग्गज एलन डोनाल्ड, कहा- उसके जैसा कोई नहीं है

IND vs SA: पहली नजर में ही जसप्रीत बुमराह के फैन बने अफ्रीकी दिग्गज एलन डोनाल्ड, कहा- उसके जैसा कोई नहीं है

भारत के तीनों फॉर्मेट के सबसे प्रमुख गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने काफी कम समय में वर्ल्ड क्रिकेट में अपनी पहचान बना ली है। कई दिग्गज क्रिकेटर बुमराह की गेंदबाजी और उनकी रफ्तार की प्रशंसा कर चुके हैं। अब...

IND vs SA: पहली नजर में ही जसप्रीत बुमराह के फैन बने अफ्रीकी दिग्गज एलन डोनाल्ड, कहा- उसके जैसा कोई नहीं है
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 19 Jan 2022 09:23 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

भारत के तीनों फॉर्मेट के सबसे प्रमुख गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने काफी कम समय में वर्ल्ड क्रिकेट में अपनी पहचान बना ली है। कई दिग्गज क्रिकेटर बुमराह की गेंदबाजी और उनकी रफ्तार की प्रशंसा कर चुके हैं। अब दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज गेंदबाज एलन डोनाल्ड भी इस लिस्ट में शामिल हो गए हैं। अपने समय के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में शुमार एलन डोनाल्ड ने भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की जमकर तारीफ की है। 

वर्ल्ड क्रिकेट में ''व्हाइट लाइटनिंग'' के नाम से मशहूर तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड ने बुमराह को इस समय दुनिया के शीर्ष दो तेज गेंदबाजों में शामिल किया है। डोनाल्ड ने 28 वर्षीय को सभी प्रारूपों में एक महान खिलाड़ी बताया है।

डोनाल्ड ने द टेलीग्राफ को बताया, "दो खिलाड़ी जिन्हें मैं सभी प्रारूपों में शीर्ष पर रखूंगा, वे हैं (कगिसो) रबाडा और बुमराह। लेकिन सभी प्रारूपों के मामले में जो सबसे अलग होगा वह बुमराह हैं। सभी प्रारूपों के लिए उसकी अनुकूलन क्षमता काफी अच्छी है और हर कोई उसके बारे में बात करता है। उसके पास खेल के सभी प्रारूपों में सबसे बेहतर कौशल है।" 

"मैं एक दिन उसे गेंदबाजी करते हुए देख रहा था। विशेष रूप से वह कैसे छोटे रन-अप के बाद गेंद को फेंकता है और गेंद को रिलीज करता है, वह शानदार है। कलाई का बहुत अच्छे से इस्तेमाल करते हैं, जो इस समय खेल में किसी और के पास नहीं है। यह बस उसके लिए गलत नहीं हो सकता।"

 

 

 

उन्होंने कहा, "सभी प्रारूपों में किसी भी समय यॉर्कर फेंकने की उनकी क्षमता भी अलग है। वह यह भी जानते हैं कि टेस्ट क्रिकेट में उसको यॉर्कर कब फेंकना है। वह सभी प्रारूपों में मेरे लिए एक बेहतरीन गेंदबाज हैं। मुझे नहीं लगता कि मैंने ऐसा कुछ एक युवा तेज गेंदबाज में देखा है। जब वह पहली बार दिखा, तो मैंने सोचा, 'वाह! इस खिलाड़ी के पास असली गति है' और अब, वह एक ऐसा व्यक्ति है जिसे मैं हमेशा अपनी टीम में सभी प्रारूपों में रखूंगा।" 

 

तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में कप्तान तेम्बा बावुमा (110) और रैसी वान डेर डुसेन (नाबाद 129) के शानदार शतकों तथा उनके बीच चौथे विकेट के लिए 204 रन की जबरदस्त साझेदारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ 50 ओवर में चार विकेट पर 296 रन का मजबूत स्कोर बनाया। भारत के लिए सबसे सफल गेंदबाज जसप्रीत बुमराह रहे जिन्होंने 48 रन देकर दो विकेट चटकाए। रविचंद्रन अश्विन ने 53 रन देकर एक विकेट चटकाया लेकिन अन्य गेंदबाज सफलता हासिल करने के लिए जूझते नजर आए। 

epaper