South Africa government lifts Cricket South Africa ban - अश्वेत खिलाड़ियों को लेकर 'क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका' से हटा सरकारी बैन DA Image
16 नबम्बर, 2019|7:34|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अश्वेत खिलाड़ियों को लेकर 'क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका' से हटा सरकारी बैन

South Africa government lifts cricket ban

अश्वेत खिलाड़ियों को लेकर क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) पर लगाया गया सरकारी प्रतिबंध हटा दिया गया है। अब वह बड़े अंतरराष्ट्रीय टूनार्मेंट की मेजबानी और दावेदारी फिर से कर पाएगा।
                    
दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने अश्वेत खिलाड़यिों को पर्याप्त प्रतिनिधित्व न मिलने का हवाला देते हुए देश के बड़े खेल महासंघों क्रिकेट, एथलेटिक्स, रग्बी और नेटबॉल में इनके महासंघों द्वारा किसी अंतरराष्ट्रीय टूनार्मेंट की मेजबानी करने पर कम से कम एक साल का प्रतिबंध लगा दिया था।

KKR से जीत: मैक्सवेल ने की गेंदबाजो की तारीफ, गौतम ने बताया टर्निंग...
                
दक्षिण अफ्रीका के खेल मंत्री थेंबेलानी एनक्सी ने मंगलवार को इस प्रतिबंध के हटने की पुष्टि  करते हुए कहा कि बोर्ड अब बड़े अंतरराष्ट्रीय टूनार्मेंट की मेजबानी और दावेदारी फिर से कर पाएगा। सरकार देश के सबसे अधिक लोकप्रिय खेलों में ज्यादा से ज्यादा अश्वेत खिलाड़यिों की भागीदारी चाहती थी, लेकिन रंगभेद समाप्त होने के दो दशक से ज्यादा समय के बाद भी श्वेत खिलाड़यिों का ही एथलेटिक्स, क्रिकेट, नेटबॉल और रग्बी टीमों में बोलबाला रहा है।
                
खेल मंत्री ने बताया कि क्रिकेट के अलावा रग्बी और नेटबाल पर लगा प्रतिबंध भी हटा लिया गया है। जबकि एथलेटिक्स अभी प्रतिबंध के दायरे में है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:South Africa government lifts Cricket South Africa ban