फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटबार-बार भारतीय कप्तान बदलने को लेकर BCCI अध्यक्ष साैरव गांगुली का आया बयान, कहा- इससे फायदा है

बार-बार भारतीय कप्तान बदलने को लेकर BCCI अध्यक्ष साैरव गांगुली का आया बयान, कहा- इससे फायदा है

T20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद से भारत सभी फॉर्मेट में अब तक आठ कप्तानों को आजमा चुका है। इनमें पूर्व कप्तान विराट कोहली से लेकर मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा तक शामिल हैं। वहीं, केएल राहुल और शिखर धवन भी हैं।

बार-बार भारतीय कप्तान बदलने को लेकर BCCI अध्यक्ष साैरव गांगुली का आया बयान, कहा- इससे फायदा है
Ezaz Ahmadलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 16 Aug 2022 03:38 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

T20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद से भारत सभी फॉर्मेट में अब तक आठ कप्तानों को आजमा चुका है। इनमें पूर्व कप्तान विराट कोहली से लेकर मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा तक शामिल हैं। बीसीसीआई की चयन समिति ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि वे भविष्य में कप्तानी के लिए  कुछ खिलाड़ियों को तैयार कर रहे हैं, लेकिन कप्तानी में लगातार बदलाव के कारण कई दिग्गजों और विशेषज्ञों ने बोर्ड के इस कदम की आलोचना की है। हालांकि, बार-बार कप्तानी बदलने को लेकर हो रही आलोचनाओं पर बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने आलोचकों को सीधा जवाब दिया है। 

गांगुली ने इंडिया टुडे के साथ एक इंटरव्यू में बताया कि अंतरराष्ट्रीय मैचों में शामिल इतने सारे खिलाड़ियों को चोटों से बचाने के लिए उन्हें ब्रेक की जरुरत होती है और इससे भारत को अधिक  से अधिक खिलाड़ियों को मौके देने में मदद मिली है। 

क्या LLC के खास मैच में खेलने के लिए सौरव गांगुली ले रहे पैसे?

गांगुली ने आगे कहा, ''रोहित शर्मा अब सभी फॉर्मेट में टीम के कप्तान हैं।  वे इतने सारे मैच खेलते हैं तो चोट लगना लाजिमी है और इसलिए चोटों से बचने के लिए उन्हें ब्रेक की जरूरत होती है। इससे यह फायदा होता है कि कई नए खिलाड़ी सामने आते हैं। हम वेस्टइंडीज और इंग्लैंड में इन नए खिलाड़ियों के साथ जीते। भारत के पास अब 30 खिलाड़ियों का पूल है जो कभी भी राष्ट्रीय टीम के लिए खेल सकते हैं।'' 

पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा और पूर्व राष्ट्रीय चयनकर्ता सबा करीम ने बार बार कप्तान बदलने के फैसले पर सवाल उठाए थे। 

एशिया कप में विराट और रोहित के बीच देखने को मिलेगी खास जंग

गौरतलब है कि इस साल जनवरी में कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के तुरंत बाद रोहित को भारत के सभी फॉर्मेट के कप्तान के रूप में नामित किया गया था। बीसीसीआई ने बताया था कि केएल राहुल, ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह उन नामों में शामिल हैं जिन्हें टीम प्रबंधन भविष्य में नेतृत्व की भूमिका के लिए तैयार करने का लक्ष्य रखेगा। हालाँकि, ये चार नामों के अलावा भारत ने हार्दिक पांड्या और शिखर धवन को भी कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी है। हार्दिक ने आयरलैंड में दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की थी जबकि धवन ने वेस्टइंडीज दौरे पर तीन मैचों की वनडे सीरीज में टीम का नेतृत्व किया। 

epaper