फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटश्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की खराब शुरुआत, नाथन लायन ने झटके पांच विकेट

श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की खराब शुरुआत, नाथन लायन ने झटके पांच विकेट

ऑस्ट्रेलिया ने नाथन लियोन के 5 और मिचेल स्वेपसन तीन विकेट की शानदार गेंदबाजी की बदौलत श्रीलंका को 212 रन पर ऑल-आउट कर दिया। ऑस्ट्रेलिया ने फिर स्टंप्स तक तीन विकेट खोकर 98 रन बना लिए हैं।

श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की खराब शुरुआत, नाथन लायन ने झटके पांच विकेट
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 29 Jun 2022 08:03 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

नाथन लायन के पांच विकेट की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने पहले क्रिकेट टेस्ट में श्रीलंका को 212 रन पर समेट दिया लेकिन पहली पारी के शुरूआती तीन विकेट 98 रन पर गंवा भी दिये। श्रीलंका के ऑफ स्पिनर रमेश मेंडिस ने डेविड वॉर्नर (25) को पगबाधा आउट किया और मार्नस लाबुशेन (13) को असिथ फर्नांडो के हाथों लपकवाया। ऑस्ट्रेलिया के दो विकेट 35 रन पर गिर गए थे। स्टीव स्मिथ छह रन बनाकर रन आउट हो गए। पहले दिन का खेल समाप्त होने पर उस्मान ख्वाजा 47 और ट्रेविस हेड छह रन बनाकर खेल रहे थे। इससे पहले लियोन के पांच और लेग स्पिनर मिशेल स्वीपसन के तीन विकेट की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को कम स्कोर पर आउट कर दिया। 

श्रीलंका के लिये निरोशन डिकवेला ने सर्वाधिक 58 रन बनाये । उन्होंने छठे विकेट के लिये एंजेलो मैथ्यूज (39) के साथ 42 रन जोड़े। श्रीलंका ने पांच विकेट 97 रन के भीतर गंवा दिये। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और लंच तक स्कोर दो विकेट पर 68 रन था। 

नाथन ने इसमें छह रन का इजाफा होने पर श्रीलंका को एक और झटका दिया। उन्होंने श्रीलंकाई कप्तान दिमुथ करूणारत्ने को सिली प्वाइंट पर डेविड वॉर्नर के हाथों लपकवाया। स्वीपसन ने 37वें ओवर में लगातार दो विकेट लिये। उन्होंने पहली गेंद पर धनंजय डिसिल्वा को आउट किया जिनका कैच विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने लपका। दिनेश चांदीमल का कैच दूसरी स्लिप में वॉर्नर ने पकड़ा। 

लायन ने एंजेलो मैथ्यूज (39) को लेग स्लिप में वॉर्नर के हाथों लपकवाया। श्रीलंकाई पारी की शुरूआत करते हुए करूणारत्ने और पाथुम निसांका ने पहले विकेट के लिए 38 रन जोड़े। कमिंस ने निसांका (23) को उछाल लेती गेंद पर विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच कराया। चार रन बाद स्टार्क ने तीसरे नंबर के बल्लेबाज कुसाल मेंडिस (03) को भी कैरी के हाथों कैच कराके श्रीलंका का स्कोर दो विकेट पर 42 रन कर दिया।

ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों को सुबह के सत्र में कोई विकेट नहीं मिला लेकिन उन्होंने श्रीलंका के बल्लेबाजों को काफी परेशान किया विशेषकर ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने पिच से मिल रहे टर्न और उछाल का अच्छा फायदा उठाया।

35 साल बाद बतौर तेज गेंदबाज भारत के पहले टेस्ट कप्तान बनेंगे जसप्रीत बुमराह, कपिल देव के क्लब में होंगे शामिल

श्रीलंका इस मैच में तीन स्पिनरों के साथ उतरी है। बाएं हाथ के स्पिनर लसिथ एंबुलदेनिया और ऑफ स्पिनर रमेश मेंडिस की जोड़ी को लेग स्पिनर जैफ्रे वांडरसे का साथ मिलेगा जो टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर रहे हैं।
इस सीरीज को वॉर्न-मुरलीधरन ट्रॉफी नाम दिया गया है, जो मिलकर 1508 टेस्ट विकेट हासिल करके खेल के लंबे प्रारूप में दो सबसे सफल गेंदबाज हैं। मार्च में थाईलैंड में छुट्टियां मनाने के दौरान दिल का दौरा पड़ने से शेन वार्न के निधन के बाद यह इस ट्रॉफी के लिए पहली सीरीज है।

मैच से पहले वॉर्न को याद किया गया। ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर वॉर्न ने 708 टेस्ट विकेट चटकाए हैं जबकि श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम 800 टेस्ट विकेट दर्ज हैं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें