फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटAsia Cup 2022 : अफगानिस्तान ने जीत के साथ किया आगाज, श्रीलंका को एकतरफा मुकाबले में 8 विकेट से रौंदा

Asia Cup 2022 : अफगानिस्तान ने जीत के साथ किया आगाज, श्रीलंका को एकतरफा मुकाबले में 8 विकेट से रौंदा

अफगानिस्तान ने फजलहक फारूकी की शानदार गेंदबाजी के बाद रहमानुल्लाह गुरबाज और हजरतुल्लाह जजई की तूफानी पारियों की बदौलत श्रीलंका को एशिया कप 2022 के पहले मैच में शनिवार को आठ विकेट से मात दी।

Asia Cup 2022 : अफगानिस्तान ने जीत के साथ किया आगाज, श्रीलंका को एकतरफा मुकाबले में 8 विकेट से रौंदा
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 27 Aug 2022 10:53 PM
ऐप पर पढ़ें

अफगानिस्तान ने एशिया कप के मुख्य चरण के शुरुआती टी20 मुकाबले में शनिवार को श्रीलंका को आठ विकेट से करारी शिकस्त दी। अफगानिस्तान ने जीत के मिले 106 रन के लक्ष्य को 10.1 ओवर में हासिल कर लिया। टीम के लिए बाद रहमानउल्लाह गुरबाज ने 40 और हजरतउल्लाह जजई ने नाबाद 37 रन बनाये। जब अफगानिस्तान की ओर से गुरबाज और जजई ओपनिंग करने उतरे तो 105 रन का लक्ष्य और छोटा लगने लगा। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए सिर्फ 37 गेंदों में 83 रन की साझेदारी हुई। गुरबाज ने आउट होने से पहले 18 गेंदों पर तीन चौकों और चार छक्कों की बदौलत 40 रन बनाये, जबकि ज़ज़ई 28 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के की बदौलत 37 रन बनाकर नाबाद रहे। 

इसके अलावा इब्राहिम जादरान ने 15(13) रन, जबकि नजीबुल्लाह जादरान ने दो रन बनाये और अफगानिस्तान ने मात्र 10 ओवर में ही 106 रन के लक्ष्य को हासिल कर लिया। एशिया के सबसे बड़े क्रिकेट आयोजन के पहले मैच में विशाल जीत दर्ज करते हुए अफगानिस्तान ने दो प्वाइंट तो हासिल किए ही, साथ ही उन्होंने नेट रन रेट के मामले में ही बड़ी छलांग लगाई है, जो टूर्नामेंट में आगे चलकर उनके काम आएगी। 

टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला करने के बाद फारूकी ने पहले ओवर की आखिरी दो गेंदों पर कुसल मेंडिस (दो) और चरिथ असलंका (शून्य) को पगबाधा कर अफगानिस्तान को शानदार शुरुआत दिलाई। दूसरे ओवर में गेंदबाजी के लिए आये नवीन उल हक ने पथुम निसंका (तीन) को विकेटकीपर रहमानउल्लाह गुरबाज के हाथों कैच कराकर अफगानिस्तान को तीसरी सफलता दिलाई। इसके बाद फारुकी ने मेडन ओवर डाला जिससे तीन ओवर के बाद श्रीलंका स्कोर तीन विकेट पर पांच रन था। 

भानुका राजपक्षे ने चौथे ओवर में नवीन के खिलाफ छक्का तो वही दनुष्का गुणतिलका ने चौका जड़कर दबाव कम किया। दोनों ने पावर प्ले के आखिरी ओवर में अजमतउल्लाह ओमरजाई के खिलाफ दो-दो चौके लगाकर ओवर से 20 रन बटोरे। इससे छह ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर तीन विकेट पर 41 रन हो गया। दोनों की खतरनाक होती जोड़ी को मुजीब उर रहमान ने आठवें ओवर में गुणतिलका को आउट कर तोड़ा। उन्होंने 17 गेंद में 17 रन बनाने के साथ राजपक्षे के साथ चौथे विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी की। 

मुजीब ने पारी के 10वें ओवर में वनिंदु हसरंगा (दो रन) को कप्तान मोहम्मद नबी के हाथों कैच कराया तो वही नबी ने अगले ओवर की पहली गेंद पर श्रीलंका के कप्तान दासून शनाका को खाता खोले बगैर चलता किया। शानदार बल्लेबाजी कर रहे राजपक्षे और महीश तीक्षना (शून्य) 13वें ओवर में लगातार दो गेंदों पर रन आउट हो गये। ओवर थ्रो पर रन चुराने की कोशिश कर रहे राजपक्षे को नबी ने रनआउट किया। तीक्षना को नवीन उल हक के थ्रो पर विकेटकीपर गुरबाज ने पवेलियन की राह दिखाई। 

Asia Cup 2022 : पाकिस्तान मुकाबले को लेकर रोहित शर्मा ने बताया टीम प्लान, कहा- हम कुछ चीजें आजमाने जा

नबी ने इसके बाद अपने स्पैल की आखिरी गेंद पर मथीश पथिराना (पांच) को आउट कर अफगानिस्तान को 15वें ओवर में 75 रन पर नौवीं सफलता दिला दी। करुणारत्ने ने हालांकि इसके बाद 11वें क्रम के बल्लेबाज दिलशान मदुशंका (नाबाद एक) के साथ 30 रन की साझेदारी कर टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। वह पारी के आखिरी ओवर में फारुकी का तीसरा शिकार बने।फारूकी ने अपनी घातक गेंदबाजी की बदौलत 3.4 ओवर में सिर्फ 11 रन देकर तीन विकेट झटके और एक मेडन ओवर भी डाला। मुजीब और मोहम्मद नबी ने दो-दो विकेट लिये, जबकि नवीन को एक विकेट हासिल हुआ। राशिद खान को विकेट हासिल नहीं हुआ। हालांकि उन्होंने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ 12 रन दिये। 

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।