फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटशुभमन गिल ने इस मामले में सभी भारतीय खिलाड़ियों को छोड़ा पीछे, ODI क्रिकेट में बना दिया ये बड़ा रिकॉर्ड

शुभमन गिल ने इस मामले में सभी भारतीय खिलाड़ियों को छोड़ा पीछे, ODI क्रिकेट में बना दिया ये बड़ा रिकॉर्ड

दाएं हाथ के बल्लेबाज शुभमन गिल ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने सभी भारतीय खिलाड़ियों को पीछे छोड़ते हुए 9 पारियों में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

शुभमन गिल ने इस मामले में सभी भारतीय खिलाड़ियों को छोड़ा पीछे, ODI क्रिकेट में बना दिया ये बड़ा रिकॉर्ड
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 22 Aug 2022 05:15 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दाएं हाथ के बल्लेबाज शुभमन गिल के सितारे इन दिनों बुलंदियों पर हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में टॉप स्कोरर रहने पर उनको प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड मिला था, जबकि वे अब जिम्बाब्वे के खिलाफ भी इस खिताब को पाने से कुछ ही घंटे दूर हैं। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे वनडे इंटरनेशनल मैच में शतकीय पारी खेली और इसी के साथ उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया।

शुभमन गिल भारत के लिए पहली 9 पारियों में वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में गिल ने श्रेयस अय्यर को पीछे छोड़ दिया है। शुभमन गिल ने 9 वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद से 9 पारियों में 499 रन बना लिए हैं। उनसे पहले ये रिकॉर्ड श्रेयस अय्यर ने अपने नाम किया था, जो पहली 9 पारियों में 469 रन बनाने में सफल हुए थे। श्रेयस अय्यर ने नवजोत सिंह सिद्धू (417) और शिखर धवन (401) का रिकॉर्ड तोड़ा था। 

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 9 पारियों के बाद भारत के लिए सबसे ज्यादा रन

499 रन - शुभमन गिल
469 रन - श्रेयस अय्यर
417 रन - नवोजत सिद्धू
401 रन - शिखर धवन

इसके अलावा शुभमन गिल ओवरसीज भारत के लिए सबसे कम उम्र में शतक जड़ने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने 22 साल 348 दिन की उम्र में शतकीय पारी जिम्बाब्वे के हरारे में खेली है। उनसे कम उम्र में विराट कोहली (22साल 315 दिन) और युवराज सिंह (22 साल 41 दिन) ने ये कमाल किया हुआ है। रोहित शर्मा ने 23 साल 28 दिन की उम्र में वनडे क्रिकेट में जिम्बाब्वे के खिलाफ इस उपलब्धि को हासिल किया था।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें