फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटगिल और सूर्या समेत ये 5 खिलाड़ी हैं टीम इंडिया की हार के सबसे बड़े गुनहगार, अब करना होगा 4 साल इंतजार

गिल और सूर्या समेत ये 5 खिलाड़ी हैं टीम इंडिया की हार के सबसे बड़े गुनहगार, अब करना होगा 4 साल इंतजार

शुभमन गिल और सूर्यकुमार यादव वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में टीम इंडिया की हार के सबसे बड़े गुनहगार हैं। गिल ने खराब शॉट खेलकर अपना विकेट गंवाया और सूर्यकुमार यादव ने भी ऐसा ही किया। 

गिल और सूर्या समेत ये 5 खिलाड़ी हैं टीम इंडिया की हार के सबसे बड़े गुनहगार, अब करना होगा 4 साल इंतजार
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 19 Nov 2023 09:54 PM
ऐप पर पढ़ें

टीम इंडिया को एक बार फिर से आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। इसी साल जून में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में हार मिली थी और अब साल खत्म होते-होते वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में हार मिली है। दोनों बार सामने ऑस्ट्रेलिया की टीम थी और दोनों ही बार सामने ट्रेविस हेड थे। डब्ल्यूटीसी फाइनल में ट्रेविस हेड ने शतक जड़ा था और यहां भी उन्हें के बल्ले से तीन अंकों वाला जादुई स्कोर आया। हालांकि, यहां हम बात कर रहे हैं कि टीम इंडिया को वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में मिली हार के गुनहगार कौन-कौन हैं? क्योंकि अब अगले वर्ल्ड कप के लिए चार साल इंतजार करना होगा, जो 2027 में साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे में खेला जाएगा।  

पहला गुनहगार

वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में टीम इंडिया को मिली हार के सबसे बड़े गुनहगार शुभमन गिल हैं, जो 7 गेंदों में 4 रन बनाकर आउट हो गए। आउट होना बुरी बात नहीं है, लेकिन जिस तरह से खराब शॉट वे खेलकर पवेलियन लौटे, उसके लिए वे ही जिम्मेदार हैं। इसके अलावा उनको इस ग्राउंड से प्यार रहा है और उनका प्रदर्शन यहां अच्छा रहा, लेकिन जल्दबाजी करते हुए वे आउट हो गए। यहां तक कि रोहित शर्मा तेजी से रन बना रहे थे, लेकिन वे चौका मारने के चक्कर में विकेट गंवा बैठे। 

IND vs AUS World Cup 2023 Final : 11 खिलाड़ी, 1 लाख दर्शकों के हाथ से ऑस्ट्रेलिया ने छीना वर्ल्ड कप का खिताब, छठी बार बना चैंपियन

दूसरा गुनहगार

टीम इंडिया के लिए दूसरे सबसे बड़े गुनहगार रविंद्र जडेजा कहे जाएंगे, क्योंकि उनको यहां खेलना पसंद था। हालांकि, वे ना तो बल्ले से और ना ही गेंद से प्रभाव छोड़ सके। वे नंबर 6 पर बल्लेबाजी करने उतरे और 22 गेंदों में 9 रन बनाकर आउट हो गए। वे आगे निकलकर गेंद को रोकने के चक्कर में आउट हुए। वहीं, गेंदबाजी में उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा, क्योंकि 10 ओवर करने के बावजूद उनको लगातार दो मैचों में विकेट नहीं मिला। 

तीसरा गुनहगार 

टीम इंडिया के लिए वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में हार के तीसरे सबसे बड़े गुनहगार सूर्यकुमार यादव हैं, जिन्हें टीम मैनेजमेंट ने बैक किया, लेकिन उन्होंने टीम को निराश किया। ऐसा लग रहा था कि उनको बस पीछे ही खेलना आता है और वे इसी के लिए तैयार थे और ऑस्ट्रेलिया के इसी ट्रैप में वे फंस गए। उन्होंने 28 गेंदों में 1 चौके की मदद से 18 रन बनाए। वे पूरे वर्ल्ड कप में फ्लॉप रहे। उनको बीच में ही मौका मिला था, लेकिन एक पारी में भी वे अर्धशतक नहीं जड़ पाए। 

टॉस से लेकर ट्रॉफी तक सब कुछ ऑस्ट्रेलिया के नाम, भारत के हिस्से में नहीं आई ये सुनहरी शाम

चौथे गुनहगार

मोहम्मद सिराज भारतीय टीम की हार के चौथे जिम्मेदार खिलाड़ी कहे जाएंगे, क्योंकि उनसे टीम को उम्मीद थी कि बीच के ओवरों में अपनी पेस और वैराइटी से विकेट निकालकर देंगे, लेकिन ऐसा हो नहीं सका। सिराज ने 7 ओवर फेंके और कुल 45 रन लुटाए। वे एक भी बार किसी खिलाड़़ी को तंग नहीं कर पाए। अगर सिराज नहीं चलेंगे और टीम इंडिया पांच गेंदबाजों के साथ खेलेगी तो फिर जीतना दूर की बात है। 

पांचवें गुनहगार

सेमीफाइनल मैच में शतक जड़ने वाले श्रेयस अय्यर ने भी फाइनल मैच में निराश किया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में भी उनका यही हाल हुआ था और फाइनल मैच में भी श्रेयस अय्यर के पास ऑस्ट्रेलिया का तोड़ नहीं था। श्रेयस ने एक चौका जड़ा और वे शॉर्ट गेंद पर विकेट के पीछे आउट हो गए। टीम इंडिया ने पहली पारी में बल्लेबाजी की थी और सिर्फ 240 रन ही बनाए थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें