DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvsWI: श्रेयस अय्यर क्यों हैं नंबर 4 पर बेस्ट, जानिए वजह

India vs West Indies: श्रेयस अय्यर ने अपने शॉट्स को नियंत्रित किया और सिंगल्स लेकर स्ट्राइक रोटेट की। वास्तव में भारत को नंबर 4 के लिए ऐसे ही बल्लेबाज की जरूरत है।

file image of shreyas iyer  rishabh pant afp

India vs West Indies, 2nd ODI: वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मैच के बाद से लगातार यह मुद्दा उठाया जा रहा है कि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) का बल्लेबाजी क्रम बदला जाना चाहिए। भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने इस बात पर जोर दिया है कि श्रेयस अय्यर को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करनी चाहिए। वहीं, ऋषभ पंत को महेंद्र सिंह धौनी की तरह पांचवे या छठे नंबर पर आना चाहिए। दूसरे वनडे में जिस तरह श्रेयस अय्यर ने आत्मसंयम, बुद्धिमानी, परिपक्वता और मजबूती से 71 रन की पारी खेली, वह भारत के मिडिल ऑर्डर की मजबूती का भी संकेत दे रहा है। 

वेस्टइंडीज के खिलाफ रविवार को श्रेयस अय्यर ने 71 रनों की शानदार पारी खेली और कप्तान विराट कोहली का क्रीज पर अच्छा साथ निभाया। वास्तव में भारतीय टीम में बहुत लंबे समय से इसी तरह की इच्छाशक्ति का अभाव देखा जा रहा था। लंबे समय बाद अय्यर के रूप में भारतीय मध्यक्रम ने इस तरह की मजबूती दिखाई। खासतौर से उस समय के बाद से जब ऋषभ पंत अपनी फॉर्म में नहीं है। मजेदार बात है कि श्रेयस अय्यर मध्यक्रम का बल्लेबाज नहीं हैं। उन्होंने हमेशा टॉप ऑर्डर पर ही बल्लेबाजी की है, लेकिन अय्यर ने अवसर मिलते ही यह दिखाया कि परिपक्वता और जिम्मेदारी से कैसे बल्लेबाजी की जा सकती है।

ICC World Cup 2023:  जानिए, कब और कहां खेला जाएगा आईसीसी वर्ल्ड कप 2023

श्रेयस अय्यर की वनडे टीम में वापसी के बाद से यह अनुमान लगाया जा रहा था कि वह नंबर 4 पर बल्लेबाजी करेंगे। एक ऐसी पोजिशन पर, जिसके लिए टीम इंडिया सालों से चर्चा कर रही है। हालांकि, दूसरे वनडे में वह नंबर 5पर बल्लेबाजी करने आए। ऋषभ पंत के बाद बल्लेबाजी करने आए। ऋषभ पंत एक अन्य बल्लेबाज है, जिस पर भारत दांव खेल रहा है। 

जिस समय श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी करने आए उस समय भारत तीन अहम विकेट खो चुका था। विराट कोहली क्रीज पर मौजूद थे और उन्हें ऐसे बल्लेबाज की जरूरत थी जो धैर्य के साथ उनका साथ दे। अय्यर को उनके शानदार ड्राइव स्क्वेयर कट्स के लिए जाना जाता है। उनका मिजाज आक्रामक है, लेकिन अय्यर ने अपने मिजाज को बदला और धैर्य से बल्लेबाजी की। 

श्रेयस अय्यर ने अपने शॉट्स को नियंत्रित किया और सिंगल्स लेकर स्ट्राइक रोटेट की। वास्तव में भारत को नंबर 4 के लिए ऐसे ही बल्लेबाज की जरूरत है। अय्यर इस स्पॉट को भरने के बिल्कुल करीब दिखाई देते हैं। ऋषभ पंत एक शानदार बल्लेबाज हैं, लेकिन अभी उनके शॉट सलेक्शन में कई कमियां नजर आ रही हैं। हालांकि, वह अपनी गलतियों से सीख भी रहे हैं।

ऋषभ पंत के लिए खतरे की घंटी हैं ये 3 युवा विकेटकीपर

ऋषभ पंत के पास धैर्य की कमी है। जबकि अय्यर के पास आक्रामकता के साथ धैर्य भी है। वह बेहतर ढंग से स्ट्राइक रोटेट कर सकते हैं। टीम प्रबंधन को पंत और अय्यर की भूमिका के बारे में दोबारा सोचना चाहिए। अय्यर नंबर चार पर और पंत नंबर 5 पर खेलते हैं तो पंत को किसी तरह का कन्फ्यूजन नहीं रहेगा। उनके पास खेलने के लिए कम ओवर होंगे और वह आक्रमकता के साथ खेल पाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Shreyas Iyer best at number 4 batting position and Rishabh pant for 5 know why