फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटशोएब अख्तर की भविष्यवाणी हो गई सच, एक साल पुराने वीडियो में पीठ की चोट को जसप्रीत बुमराह के लिए बताया था खतरा

शोएब अख्तर की भविष्यवाणी हो गई सच, एक साल पुराने वीडियो में पीठ की चोट को जसप्रीत बुमराह के लिए बताया था खतरा

जसप्रीत बुमराह के चोट के कारण वर्ल्ड कप से बाहर होने की रिपोर्ट सामने आने के बाद से शोएब अख्तर का एक साल पुराना वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उन्होंने बुमराह को पीठ को लेकर सावधानी बरतने को कहा था।

शोएब अख्तर की भविष्यवाणी हो गई सच, एक साल पुराने वीडियो में पीठ की चोट को जसप्रीत बुमराह के लिए बताया था खतरा
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 29 Sep 2022 11:11 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

टी20 वर्ल्ड कप के शुरू होने से कुछ हफ्ते पहले भारत को एक और बड़ा झटका लगा है। स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा के बाद अब जसप्रीत बुमराह चोटिल होने के कारण टी20 विश्व कप से बाहर हो गए हैं। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अधिकारी ने पीटीआई से कहा कि बुमराह पीठ दर्द की गंभीर समस्या (स्ट्रेस फ्रैक्चर) से परेशान हैं और उन्हें महीनों तक टीम से बाहर रहना पड़ सकता है।

बीसीसीआई अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा,'' यह तय है कि बुमराह टी20 विश्व कप में नहीं खेल पाएंगे। उन्हें पीठ दर्द की गंभीर परेशानी है और उन्हें छह महीने तक बाहर रहना पड़ सकता है।''

स्ट्रेस फ्रैक्चर में हड्डी में एक छोटी सी दरार हो जाती है, यह समस्या खिलाड़ियों में आम है। हड्डी की चोट पर अगर शुरू से ध्यान न दिया जाए, जो यह स्ट्रेस फ्रैक्चर में बदल सकता है। बुमराह के चोटिल होने पर क्रिकेट एक्सपर्ट अपनी अलग-अलग राय दे रहे हैं। कई कह रहे हैं कि बुमराह को बीसीसीआई ने फिट होने का पूरा मौका नहीं दिया, तो कुछ लोगों की राय है कि बुमराह को टीम में शामिल करने में बीसीसीआई ने जल्दबाजी दिखाई। 

हालांकि एक एंगल ये भी सामने निकलकर आ रहा है कि बुमराह के गेंदबाजी एक्शन की वजह से उनकी मुश्किलें बढ़ रही हैं। पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का पिछले साल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें शोएब ने बुमराह को पीठ की समस्या और गेंदबाजी एक्शन को लेकर आगाह किया था। उन्होंने ये भी बताया था कि अगर ध्यान नहीं दिया गया तो बुमराह की पीठ की समस्या अगले एक साल में और बढ़ जाएगी और ये उनके करियर के लिए खतरा बन सकती है। 

टी20 विश्व कप से पहले हारिस राउफ ने भारत को चेताया- MCG मेरा घरेलू मैदान, मुझे खेल पाना आसान नहीं होगा

बीसीसीआई ने अभी तक बुमराह की चोट या उनके रिप्लेसमेंट पर आधिकारिक अपडेट नहीं दिया है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मोहम्मद सिराज या मोहम्मद शमी में से एक को मौका मिल सकता है।

शोएब अख्तर ने एक साल पहले स्पोर्ट्स तक पर कहा था, ''उनकी (बुमराह की) गेंदबाजी फ्रंटल एक्शन पर बेस है। उस तरह के एक्शन वाले खिलाड़ी अपनी पीठ और कंधे से गति पैदा करते हैं। फ्रंट-ऑन एक्शन वाले गेंदबाजों की पीठ चोटिल होती है, तो उनके लिए इससे छुटकारा पाना मुश्किल रहता है। आप कितनी भी कोशिश कर लें, आप इससे बच नहीं सकते हैं।''

रावलपिंडी एक्सप्रेस ने वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज इयान बिशप और न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज शेन बॉन्ड का उदाहरण देते हुए कहा कि जसप्रीत बुमराह भारत के लिए तीनों प्रारूपों में नहीं खेल सकता है। उन्होंने इसकी वजह भी बताई।

BCCI के एक गलत फैसले से WC जीतने का सपना हुआ धुंधला, क्या 'अनफिट' जसप्रीत बुमराह को शामिल करने की

उन्होंने कहा था, ''मैंने बिशप अपनी शेन बॉन्ड को पीठ की समस्या से जूझते देखा और इन दोनों का फ्रंटल एक्शन था। बुमराह को अब इस तरह से सोचने की जरूरत है, 'मैंने एक मैच खेला, एक छुट्टी ली और फिर रिहैब के लिए'। उसे मैनेज करने की जरूरत है। यदि आप उसे हर मैच खिलाते हैं, तो एक साल में वह पूरी तरह से टूट जाएगा। उसे पांच में से तीन मैच खिलाएं और उसे बाहर निकालें। बुमराह को यह एक चीज का प्रबंधन करना होगा यदि वह हमेशा के लिए रहना चाहता है।''

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।
epaper