फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटसचिन-विराट की तुलना पर ये क्या कह गए शोएब अख्तर, बोले- तेंदुलकर 1 लाख 30 हजार रन बनाते और कोहली हमें कूटते लेकिन...

सचिन-विराट की तुलना पर ये क्या कह गए शोएब अख्तर, बोले- तेंदुलकर 1 लाख 30 हजार रन बनाते और कोहली हमें कूटते लेकिन...

शोएब अख्तर ने सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली की तुलना किए जाने पर धांसू बात कही है। अख्तर चाहते हैं कि कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक ठोकें। कोहली के बल्ले से अब कत 80 शतक निकले हैं।

सचिन-विराट की तुलना पर ये क्या कह गए शोएब अख्तर, बोले- तेंदुलकर 1 लाख 30 हजार रन बनाते और कोहली हमें कूटते लेकिन...
Md.akram लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 21 Jan 2024 03:28 PM
ऐप पर पढ़ें

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली की लंबे समय से तुलना हो रही है। 35 वर्षीय कोहली अब तक सचिन के अनेक रिकॉर्ड ध्वस्त कर चुके हैं। हालांकि, कई एक्सपर्ट और पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों का मानना है कि सचिन-कोहली की तुलना करना सही नहीं क्योंकि दोनों ने बहुत ही अलग समय में क्रिकेट खेला है। पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज शोएब अख्तर की भी कुछ ऐसी ही राय है। अख्तर ने कहा कि सचिन ने बेहद खतरनाक गेंदबाजों का सामना किया है, अगर वह आज के दौर में होते तो एक लाख 30 हजार रन बनाते। 

अख्तर ने एएनआई से बातचीत में कहा, ''तब, सचिन एक बॉल से खेल रहे थे। रिवर्स स्विंग होती थी। वह दुनिया के बेहतरीन तेज गेंदबाजों के खिलाफ खेलें हैं। उस समय सर्किल भी एक था। अगर उस लिहाज से देखें तो सचिन आज तकरीबन एक लाख 30 हजार रन बनाते। वो भी आसानी से। वह महानतम बल्लेबाज हैं। रिकी पोंटिंग, इंजमाम-उल-हक और ब्रायन लारा समेत और भी कई महान बल्लेबाज हैं। मैं इनके विरुद्ध खेला हूं।'' शोएब ने जहां सचिन को महानतम करार दिया तो कोहली को मौजूदा दौर का महान बल्लेबाज बताया।

पूर्व पाकिस्तानी पेसर ने कहा कि कोहली को सचिन के समय में खेलने में परेशानी लेकिन वह तब भी उतने रन बनाते, जितने आज बना रहे। शोएब ने कहा, ''विराट प्रतिस्पर्धी होते (हमारे दौर में)। उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता था लेकिन उन्होंने अब जितने रन बनाए हैं, वह उतने ही रन बनाते। हमारी भी उसी तरह की कुटाई होती। लेकिन वसीम अकरम को खेलना आसान बात नहीं। विराट तो विराट हैं। वह इस दौर के महान बल्लेबाज हैं। दोनों एरा की तुलना नहीं की जा सकती। उन्हें सलाम। मैं चाहता हूं कि विराट 100 (इंटरनेशनल) शतक लगाएं।''

बता दें कि सचिन ने ने 24 साल के करियर में 100 इंटरनेशल सेंचुरी जड़ी। उन्होंने वनडे में 49 और टेस्ट में 51 शतक जमाए हैं। वह (34357) सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। वहीं, कोहली ने 2008 में इंटरनेशनल डेब्यू के बाद से 26733 रन बटोरे हैं। उनके बल्ले से 80 शतक निकले हैं। उन्होंने 50 वनडे और 29 टेस्ट सेंचुरी ठोकी हैं। उन्होंने एक सेंचुरी टी20 इंटरनेशनल में बनाई। कोहली ने नवंबर 2023 में सचिन को पछाड़ते हुए वनडे में सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें