फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेट29 साल पहले शेन वॉर्न ने की फेंकी थी 'बॉल ऑफ द सेंचुरी', गेंद को देखकर हैरान रह गए थे फैंस से लेकर क्रिकेटर्स, देखिए वीडियो

29 साल पहले शेन वॉर्न ने की फेंकी थी 'बॉल ऑफ द सेंचुरी', गेंद को देखकर हैरान रह गए थे फैंस से लेकर क्रिकेटर्स, देखिए वीडियो

स्पिन गेंदबाजी को नई परिभाषा देने वाले ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वॉर्न का थाईलैंड में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। जब कभी भी दुनिया के सबसे दिग्गज स्पिनर की बात होगी तो ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर...

29 साल पहले शेन वॉर्न ने की फेंकी थी 'बॉल ऑफ द सेंचुरी', गेंद को देखकर हैरान रह गए थे फैंस से लेकर क्रिकेटर्स, देखिए वीडियो
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 04 Mar 2022 09:45 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

स्पिन गेंदबाजी को नई परिभाषा देने वाले ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वॉर्न का थाईलैंड में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। जब कभी भी दुनिया के सबसे दिग्गज स्पिनर की बात होगी तो ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न का नाम सबसे ऊपर होगा। शेन वॉर्न ने भले ही इस दुनिया को अलविदा कह दिया हो, लेकिन क्रिकेट में उनका योगदान हमेशा अमर रहेगा। 

शेन वॉर्न अपने 15 साल के इंटरनेशनल करियर के दौरान कई रिकॉर्ड और अपने विवादों की वजह से चर्चा में रहे थे। लेकिन लगभग 29 साल पहले शेन वॉर्न ने एक ऐसी गेंद फेंकी थी, जिसे 'बॉल ऑफ द सेंचुरी' का नाम दे दिया गया। यह गेंद एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच के दौरान डाली गई थी। 1993 में ऑस्ट्रेलियाई टीम इंग्लैंड में एशेज सीरीज खेलने गई थी, सीरीज का पहला टेस्ट मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जा रहा था। पहला टेस्ट मैच 3 जून से शुरू हुआ, मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में पांच विकेट पर 242 रन बनाए थे, दूसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई टीम 289 रनों पर सिमट गई। 4 जून को ऑस्ट्रेलियाई टीम गेंदबाजी करने आई। शेन वॉर्न अपना 12वां टेस्ट मैच खेल रहे थे, उनके करियर का यह पहला एशेज टेस्ट मैच था।

माइक आर्थटन आउट हो चुके थे और क्रीज पर ग्राहम गूच और माइक गेटिंग मौजूद थे, जब वॉर्न अपना पहला ओवर फेंकने आए थे। वॉर्न ने एशेज सीरीज में अपनी पहली गेंद फेंकी और माइक गेटिंग क्लीन बोल्ड हो गए। उस गेंद को 'बॉल ऑफ द सेंचुरी' कहा गया, आज तक क्रिकेट जगत में उस गेंद का जिक्र किया जाता है। 

स्पिन के जादूगर शेन वॉर्न के निधन से गमगीन हुआ क्रिकेट जगत, अफरीदी से लेकर लक्ष्मण ने कहा- विश्वास करना

वॉर्न ने ऐसे फेंकी थी 'बॉल ऑफ द सेंचुरी'वॉर्न लेग स्पिनर थे और उन्होंने एशेज की अपनी पहली ही गेंद पर ऐसा कुछ कर दिखाया जो इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया। वॉर्न ने दाएं हाथ के बल्लेबाज माइक गेटिंग को लेग ब्रेक गेंद डाली। लेग स्टंप के बहुत बाहर गिरने के बाद गेंद ने गेटिंग का ऑफ स्टंप उड़ा दिया। गेटिंग के साथ पूरा क्रिकेट जगत इस गेंद को देखकर हैरान रह गया था।
 

देखें वॉर्न की वो जादुई बॉल
 

'बॉल ऑफ द सेंचुरी का महत्व'

इस गेंद के साथ ही इंग्लैंड ने 80 रन पर दूसरा विकेट गंवा दिया था। इसके बाद वो उबर नहीं पाया और मैच गंवा दिया। इंग्लैंड पहली पारी में 210 रनों पर सिमट गया, वॉर्न ने कुल चार विकेट झटके। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी पांच विकेट पर 432 रनों पर घोषित कर दी। इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 332 रनों पर ऑलआउट हो गई, और इस तरह से ऑस्ट्रेलिया ने मैच 179 रनों से अपने नाम कर लिया। वॉर्न ने दूसरी पारी में भी चार विकेट लिए। पूरे मैच में आठ विकेट लेने वाले वॉर्न को मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था। यह क्रिकेट जगत में ऑस्ट्रेलिया के वर्चस्व की शुरुआत भी थी। एशेज में अपनी पहली गेंद पर धमाल मचाने वाले वार्न इसके बाद बल्लेबाजों के लिए पहेली बन गए थे। उनसे पार पाना उस समय के बल्लेबाजों के लिए बहुत मुश्किल हो गया था।

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।
epaper