फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटसाउथ अफ्रीका के खिलाफ T20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में शामिल हुए ये 2 खिलाड़ी, दीपक हुड्डा और मोहम्मद शमी हुए बाहर

साउथ अफ्रीका के खिलाफ T20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में शामिल हुए ये 2 खिलाड़ी, दीपक हुड्डा और मोहम्मद शमी हुए बाहर

साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की T20 सीरीज के लिए 2 खिलाड़ी भारतीय टीम में शामिल हो गए हैं। उनको दीपक हुड्डा और हार्दिक पांड्या की जगह चुना गया है, जबकि शमी की जगह टीम में चुना गया है। 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ T20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में शामिल हुए ये 2 खिलाड़ी, दीपक हुड्डा और मोहम्मद शमी हुए बाहर
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 27 Sep 2022 09:31 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कोविड 19 से उबरने में नाकाम रहने के बाद भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैच की टी20 सीरीज से बाहर हो गए हैं, जबकि बंगाल के ऑलराउंडर शाहबाज अहमद को टीम में एंट्री मिली है। हालांकि, अभी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई की तरफ से आधिकारिक ऐलान होना बाकी है। शाहबाज को हार्दिक पंड्या की जगह टीम में शामिल किया गया है, जिन्हें इस सीरीज से आराम दिया गया है।  

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज 28 सितंबर से तिरुवनंतपुरम में शुरू हो रही है। ऑलराउंडर दीपक हुड्डा पीठ की जकड़न के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं। राष्ट्रीय चयन समिति दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए मध्य क्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को टीम में शामिल करने के लिए तैयार है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक वरिष्ठ सूत्र ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर पीटीआई को बताया, ''शमी कोविड-19 से उबर नहीं पाए हैं। उन्हें और समय की जरूरत है और इसलिए वह दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला से बाहर होंगे। उमेश यादव दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए शमी के विकल्प के तौर पर टीम में बने रहेंगे।'' 

हालांकि, यह पूछे जाने पर कि हार्दिक पांड्या के स्थान पर शाहबाज को क्यों चुना गया है तो इस पर सूत्र ने कहा, ''क्या कोई तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर है जो हार्दिक की जगह ले सकता है। राज बावा को बहुत कम अनुभव है और इसलिए हमने उन्हें अनुभव दिलाने के लिए भारत ए टीम में रखा। उन्हें निखरने के लिए समय की जरूत है। मुझे कोई दूसरा नाम बताओ?''

हुड्डा के भी सीरीज से बाहर होने के कारण चयनकर्ताओं ने शायद सोचा होगा कि एक बल्लेबाज बेहतर विकल्प रहेगा। सूत्र ने कहा, ''शाहबाज एक बल्लेबाजी ऑलराउंडर हैं जो बाएं हाथ के एक अच्छे स्पिनर भी हैं। वह बैकअप की तरह हैं, अगर अक्षर को 10 दिन में छह टी20 अंतरराष्ट्रीय के कारण किसी मैच में आराम की जरूरत पड़ी तो। इस दौरान देश भर में यात्रा करनी होगी।” माना जा रहा है कि चयनकर्ता और बीसीसीआई के आला अधिकारी हाल के दिनों में चोट के इतने मामलों से नाखुश हैं। 

सूत्र ने कहा, ''कार्यभार प्रबंधन पर इतना जोर दिया जा रहा है। फिर भी इतने सारे मामले सामने आ रहे हैं। अब हुड्डा की पीठ में जकड़न है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि वह टी20 विश्व कप से पहले फिट हो जाएगा।'' भारत के शीर्ष खिलाड़ी टी20 विश्व कप की तैयारी में व्यस्त हैं और ऐसे में शिखर धवन की अगुवाई वाली एकदिवसीय टीम में बहुत सारे चेहरे वे होंगे जो जिम्बाब्वे में खेले थे, लेकिन कुछ नए खिलाड़ियों को भी मौका मिल सकता है।

शुभमन गिल, संजू सैमसन का टीम में चुना जाना निश्चित है। मध्य प्रदेश के युवा बल्लेबाज रजत पाटीदार को इंडियन प्रीमियर लीग और घरेलू क्रिकेट में शानदार सत्र के बाद पहली बार टीम में शामिल किए जाने की संभावना है। पाटीदार के लिए सत्र शानदार रहा है। उन्होंने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया और फिर रणजी ट्रॉफी फाइनल में शतक जड़ा। उन्होंने न्यूजीलैंड ए के खिलाफ अनौपचारिक टेस्ट में दो शतक मारे और इसी टीम के खिलाफ पहले लिस्ट ए मैच में नाबाद 45 रन बनाए।

सूत्र ने कहा, ''आप रजत के मौजूदा फॉर्म को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं और वह एकदिवसीय टीम में जगह का प्रबल दावेदार है। यहां तक ​​कि श्रेयस भी मुख्य टीम के साथ स्टैंडबाय के रूप में ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करेगा। मध्य क्रम में कुछ स्थान होंगे।'' वहीं, हनुमा विहारी सौराष्ट्र के खिलाफ ईरानी कप मैच में रेस्ट ऑफ इंडिया टीम का नेतृत्व करेंगे।
     

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।
epaper