फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटसंजू सैमसन या ऋषभ पंत...कौन है गौतम गंभीर का T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए फर्स्ट च्वॉइस विकेटकीपर, जानिए उसका नाम

संजू सैमसन या ऋषभ पंत...कौन है गौतम गंभीर का T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए फर्स्ट च्वॉइस विकेटकीपर, जानिए उसका नाम

संजू सैमसन या ऋषभ पंत...गौतम गंभीर के लिए T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए इनमें से कौन सा विकेटकीपर फर्स्ट च्वॉइस है। उन्होंने इसका नाम बताया और ये भी बताया है कि पंत को शुरुआत में क्यों मौका मिलना चाहिए।

संजू सैमसन या ऋषभ पंत...कौन है गौतम गंभीर का T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए फर्स्ट च्वॉइस विकेटकीपर, जानिए उसका नाम
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 15 May 2024 10:02 AM
ऐप पर पढ़ें

IPL 2024 अपने अंतिम चरण में है, लेकिन सभी की निगाहें जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 पर हैं। भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान हो चुका है। 15 सदस्यीय टीम चुनी जा चुकी है, लेकिन अभी तक ये स्पष्ट नहीं हो पा रहा है कि प्लेइंग इलेवन में किस-किस खिलाड़ी को मौका मिलना चाहिए। ओपनर से लेकर नंबर तीन और विकेटकीपर से लेकर दूसरे स्पिनर तक कौन होना चाहिए? ये सवाल हैं, लेकिन केकेआर के मेंटॉर और टीम इंडिया के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर ने एक समस्या को सॉल्व कर दिया है। उन्होंने बताया है कि टी20 विश्व कप के लिए विकेटकीपर कौन होना चाहिए। 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम में ऋषभ पंत और संजू सैमसन को विकेटकीपर के रूप में चुना गया है। दोनों आईपीएल 2024 में अच्छी लय में नजर आए हैं। खासकर सैमसन ने ज्यादा प्रभावित किया है, लेकिन भयंकर कार एक्सीडेंट के बाद डेढ़ साल क्रिकेट से दूर रहने के बावजूद जिस तरह का प्रदर्शन ऋषभ पंत ने किया है, उसे भी नकारा नहीं जा सकता। यही कारण है कि गौतम गंभीर के लिए भी फर्स्ट च्वॉइस विकेटकीपर ऋषभ पंत ही हैं। हालांकि, उन्होंने इसके पीछे का सटीक कारण भी बताया है कि पंत को सैमसन से पहले क्यों मौका मिलना चाहिए। 

T20 World Cup 2024 से पहले एक ही वॉर्मअप मैच खेलेगी टीम इंडिया, BCCI ने की ये डिमांड

गौतम गंभीर ने एक इंटरव्यू में बताया, "दोनों की क्वॉलिटी समान है। संजू में अद्भुत क्वॉलिटी है, और यहां तक कि ऋषभ में भी अद्भुत गुणवत्ता है। अगर मुझे चुनना हो तो मैं शायद ऋषभ पंत को चुनूंगा, क्योंकि वह मध्यक्रम का स्वाभाविक बल्लेबाज है। संजू को अगर आप आईपीएल में देखें तो उन्होंने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी की है। मुझे लगता है कि ऋषभ ने पांचवें, छठे और सातवें नंबर पर बल्लेबाजी की है। टीम इंडिया के संयोजन को देखते हुए, हमें उसी पोजिशन में विकेटकीपर की जरूरत है, ना कि शीर्ष क्रम में। इसलिए मैं ऋषभ पंत से शुरुआत करूंगा। साथ ही, वह मध्यक्रम में बाएं हाथ का खिलाड़ी है, जो आपको बाएं हाथ-दाएं हाथ का कॉम्बिनेशन देता है।"