फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटबाबर आजम ही हैं पाकिस्तान टीम की कप्तानी के लिए बेस्ट मैन, कोई अन्य विकल्प नहीं हैं उनके पास...पूर्व भारतीय क्रिकेटर का दावा

बाबर आजम ही हैं पाकिस्तान टीम की कप्तानी के लिए बेस्ट मैन, कोई अन्य विकल्प नहीं हैं उनके पास...पूर्व भारतीय क्रिकेटर का दावा

भारत के पूर्व बल्लेबाजी कोच संजय बांगर ने दावा किया है कि अभी भी बाबर आजम ही पाकिस्तान टीम की कप्तानी के लिए 'बेस्ट मैन' हैं, क्योंकि उनके अलावा टीम में अन्य कोई विकल्प नजर नहीं आ रहा है। 

बाबर आजम ही हैं पाकिस्तान टीम की कप्तानी के लिए बेस्ट मैन, कोई अन्य विकल्प नहीं हैं उनके पास...पूर्व भारतीय क्रिकेटर का दावा
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 18 Jun 2024 12:35 PM
ऐप पर पढ़ें

T20 World Cup 2024 में पाकिस्तान की टीम के खराब प्रदर्शन और सुपर 8 से बाहर होने के बाद हर कोई टीम और टीम के कप्तान बाबर आजम की आलोचना कर रहा है। कई दिग्गज तो इस बात की दलील दे चुके हैं कि बाबर आजम को कप्तानी से हटा देना चाहिए। यहां तक कि उनको टी20 टीम से ड्रॉप करने की बात भी पूर्व क्रिकेटरों ने की है, लेकिन एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं, जिनका ऐसा मानना नहीं है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर और टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच रहे संजय बांगर का मानना ​​है कि बाबर आजम अभी भी पाकिस्तान की टीम की कप्तानी करने के लिए बेस्ट मैन हैं। 

बाबर आजम की बैटिंग अप्रोच, लीडरशिप और बॉडी लैंग्वेज पर खूब चर्चा हुई है और इस बल्लेबाज की जमकर आलोचना हुई। यहां तक कि पीसीबी के चेयरमैन मोहसिन नकवी पर भी लोगों ने निशाना साधा, क्योंकि वर्ल्ड कप 2023 के बाद शाहीन शाह अफरीदी को टी20 टीम का कप्तान बनाया था, लेकिन टी20 वर्ल्ड कप से कुछ समय पहले बाबर आजम को फिर से कप्तानी सौंप दी थी। पाकिस्तान की टीम वनडे विश्व कप में सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई थी और यहां बाबर की ही कप्तानी में टीम सुपर 8 तक का भी सफर तय नहीं कर पाई है।  

टी20 वर्ल्ड कप लीग स्टेज में सबसे ज्यादा रन और विकेट चटकाने वाले खिलाड़ी, टॉप-5 में कोई भारतीय नहीं

संजय बांगर ने स्टार स्पोर्ट्स पर बाबर को लेकर कहा, "मैं अब भी मानता हूं कि वह (बाबर आजम) पाकिस्तान की कप्तानी के लिए सबसे उपयुक्त व्यक्ति हैं। डीआरएस के इस्तेमाल के मामले में उन्हें थोड़ा और दृढ़ होना होगा। आप उनके व्यक्तित्व का अंदाजा लगा सकते हैं। ऐसा लगता है कि वह दूसरों को अपने निर्णय लेने के रास्ते में आने दे रहे हैं। इसलिए, एक कप्तान के तौर पर आपको निर्णायक होना चाहिए। यह एक ऐसा गुण है, जिसमें आपको थोड़ा और दृढ़ होना पड़ेगा। इससे उनके निर्णय लेने में मदद मिल सकती है।" 

बाबर आजम ने कप्तानी को लेकर हो रही उनकी आलोचना पर बात की और कहा कि इसका फैसला पीसीबी करेगी कि वे कप्तान बने रहेंगे या नहीं। टीम के कप्तान और कुछ खिलाड़ी इंग्लैंड में कुछ दिन की छुट्टियां बिताने जा रहे हैं। बांगर ने बाबर का समर्थन करते हुए कहा है कि टीम के पास अन्य दमदार दावेदार कप्तानी के लिए नहीं हैं। उन्होंने कहा, "इसके अलावा कोई विकल्प भी नहीं है, क्योंकि पाकिस्तान ने 50 ओवर के विश्व कप में हार के बाद उनकी कप्तानी खत्म करने की कोशिश की थी, लेकिन उन्हें फिर से उन्हीं के पास लौटना पड़ा। यह साफ तौर पर दिखाता है कि कप्तानी के लिए बहुत सारे संभावित उम्मीदवार नहीं हैं। इसलिए बाबर के साथ बने रहें, उन्हें टीम दें, उनके इर्द-गिर्द एक अच्छा सपोर्ट सिस्टम दें, ताकि पाकिस्तान अगले विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन कर सके।"