फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटसचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, शुभमन गिल... तीनों के टेस्ट करियर में जेम्स एंडरसन का यह स्टैट उड़ा देगा होश

सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, शुभमन गिल... तीनों के टेस्ट करियर में जेम्स एंडरसन का यह स्टैट उड़ा देगा होश

इंडियन क्रिकेट की बात करें तो सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और शुभमन गिल... तीनों अलग-अलग जनरेशन के बैटर हैं। इन तीनों के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में जेम्स एंडरसन का एक ऐसा स्टैट है, जो हैरान करने वाला है।

सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, शुभमन गिल... तीनों के टेस्ट करियर में जेम्स एंडरसन का यह स्टैट उड़ा देगा होश
Namita Shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 12 Feb 2024 05:40 PM
ऐप पर पढ़ें

क्रिकेट में कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स हैं, जिन पर विश्वास करना भी मुश्किल हो जाता है, ऐसा ही एक मजेदार टेस्ट स्टैट्स जुड़ा हुआ है मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और शुभमन गिल के साथ भी। इन तीनों की बात करें तो इंडियन क्रिकेट टीम के तीन जनरेशन के ये तीनों अलग-अलग बैटर हैं। सचिन तेंदुलकर ने 1989 में, विराट कोहली ने 2011 में और शुभमन गिल ने 2020 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। इन तीनों टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार आउट करने वाला गेंदबाज एक ही है। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने इन तीनों के खिलाफ गेंदबाजी की है। एंडरसन की बात करें तो उन्होंने अपने टेस्ट करियर का आगाज 2003 में किया था। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में एंडरसन फिलहाल तीसरे नंबर पर हैं। एंडरसन 700 टेस्ट विकेट के जादुई आंकड़े से महज पांच विकेट दूर हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज एंडरसन ही हैं। उनसे ऊपर इस लिस्ट में मुथैया मुरलीधरन और शेन वॉर्न ही हैं। मुरलीधरन के खाते में 800 और वॉर्न के खाते में 708 टेस्ट विकेट हैं।

राजकोट पहुंची टीम इंडिया, रोहित-राहुल को मिला प्रेसिडेंशियल सुइट

एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर को नौ बार, विराट कोहली को सात बार और गिल को पांच बार आउट किया है। टेस्ट क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर को सबसे ज्यादा बार आउट करने वाले गेंदबाज एंडरसन ही हैं। इसके बाद विराट कोहली की बात करें तो जेम्स एंडरसन के साथ इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन भी हैं। इन दोनों ने विराट को टेस्ट क्रिकेट में सात-सात बार आउट किया है।

प्लेइंग XI को लेकर रोहित-द्रविड़ को सुलझानी होगी ये पांच गुत्थी

वहीं शुभमन गिल की बात करें तो उन्होंने अभी तक कुल 22 टेस्ट मैच खेले हैं, इस दौरान उन्होंने 41 पारियां खेली हैं और तीन बार नॉटआउट लौटे हैं। मतलब टेस्ट क्रिकेट में वह कुल 38 बार आउट हुए हैं और उसमें से पांच बार तो उनका विकेट जेम्स एंडरसन के खाते में गया है। टेस्ट क्रिकेट में गिल को भी सबसे ज्यादा बार आउट करने का रिकॉर्ड एंडरसन के नाम ही दर्ज है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें