फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेट'सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं जो रूट'; ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर ने किया दावा

'सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं जो रूट'; ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर ने किया दावा

इतने कम उम्र में 10 हजार रन बनाने के बाद यह उम्मीद की जाने लगी है कि रूट अब सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। सचिन के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड हैं।

'सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं जो रूट'; ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर ने किया दावा
Ezaz Ahmadलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 06 Jun 2022 09:49 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट (Joe Root) टेस्ट क्रिकेट में 10000 रन बनाने वाले संयुक्त रूप से सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं। रूट ने यह उपलब्धि न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की चौथी पारी में हासिल की। रूट के अब 118 टेस्ट में 10015 रन हो गए हैं। वह टेस्ट क्रिकेट में 10 हज़ार रन बनाने वाले दुनिया के 14वें और इंग्लैंड के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलेस्टर कुक भी 161 टेस्टों में 12472 रनों के साथ यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। रूट ने 31 साल और 157 दिनों में यह उपलब्धि हासिल की है जबकि उनके पूर्व कप्तान कुक ने भी इतने ही साल और इतने ही दिनों में 2016 में यह कीर्तिमान बनाया था।

9 साल 171 दिन में जो रूट ने पूरे किए 10000 रन; द्रविड़, कुक रह गए पीछे

इतने कम उम्र में 10 हजार रन के आंकड़े को छूने के बाद अब यह उम्मीद की जाने लगी है कि रूट दुनिया के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड हैं। तेंदुलकर ने 15921 रनों के साथ अपने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा था। अब तक कोई भी बल्लेबाज सचिन के रनों तक नहीं पहुंच पाया है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान मार्क टेलर (Mark Taylor) को लगता है कि रूट एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जोकि तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने में सक्षम हैं।

इंग्लैंड की टेस्ट कप्तानी छोड़ने को लेकर पहली बार खुलकर बोले जो रूट

टेलर ने स्काई स्पोटर्स से कहा, 'रूट के पास कम से कम पांच साल बचे हैं, इसलिए मुझे लगता है कि वह तेंदुलकर का रिकॉर्ड हासिल करने में सक्षम हैं। रूट अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं और साथ ही मैंने उन्हें पिछले 18 महीनों से दो साल तक बल्लेबाजी करते हुए देखा है। वह अपने करियर के टॉप पर हैं, इसलिए अगर वह फिट रहते हैं तो उनके लिए 15,000 या उससे ज्यादा रन बनाना आसान है।'

दूसरे टेस्ट में भी खेलेंगे पार्किंसन, इंग्लैंड ने टीम में बरकरार रखा

जो रूट ने रविवार को लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर अपने करियर का 26वां शतक भी लगाया। वह डेब्यू के बाद खेलते हुए 218 पारियों में 10 साल के अंदर 10000 रन पूरा करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने डेब्यू के बाद 9 साल 171 दिन में टेस्ट क्रिकेट में 10000 रन बनाए। इससे पहले उनके हमवतन एलेस्टर कुक ने 229 पारियों में 10 साल 87 दिन में ये उपलब्धि अपने नाम की थी। भारत के दिग्गज राहुल द्रविड़ ने डेब्यू के बाद 10000 रन 11 साल 280 दिन में पूरे किए थे।

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।