अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सचिन तेंदुलकर की जिंदगी में आज का दिन है बहुत खास, एक बदलाव ने बदल दिया करियर

सचिन ने आज ही के दिन पहली बार की थी ओपनिंग...
सचिन ने आज ही के दिन पहली बार की थी ओपनिंग...

क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की जिंदगी में आज का दिन यानि 27 मार्च बहुत खास है। वर्ष 1989 में डेब्यू करने के पांच साल बाद 1994 में 27 मार्च को सचिन तेंदुलकर ने पहली बार मैच में ओपनिंग की थी।

T20 सीरीज के लिए पाकिस्तान की टीम में अफरीदी समेत तीन नये चेहरे

सचिन तेंदुलकर ने न्यूजीलैंड दौरे के दूसरे मैच में जडेजा के साथ ओपनिंग करते हुए महज 49 गेंदों में 82 रनों की पारी खेलकर भारत की जीत सुनिश्चित की। उन्होंने इस पारी में 15 चौके और 2 छक्के भी लगाए। इसी मैच में उन्होंने जडेजा के साथ पहले विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी की, जिसके बाद जडेजा 18 रन पर आउट हो गए। इस मैच में 143 रनों का पीछा करते हुए भारत ने 23.2 ओवरों में ही 7 विकेट से जीत हासिल की थी।

इस विस्फोटक पारी की वजह से सचिन को सीरीज के बाकी बचे दो मैचों के लिए भी ओपनिंग करने का मौका मिला। उन्होंने शानदार प्रदर्शन कायम रखते हुए दोनों मैचों में क्रमशः 63 और 40 रनों की पारी खेली। लेकिन यह सीरीज 2-2 के ड्रा पर छूटी।

अगली स्लाइड में पढ़ें सचिन को किसने दिया ओपनिंग का मौका..

इस वजह से हुई थी शुरूआत...
इस वजह से हुई थी शुरूआत...

दरअसल न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे मैच से पहले नियमित ओपनर नवजोत सिंह सिद्धू को गर्दन में अकड़न के कारण अनफिट करार दे दिया गया था। साथ ही पहला मैच हारने के बाद कप्तान अजहरूदिन की चिंता बढ़ी हुई थी। ऐसे मुश्किल समय में तत्कालिक भारतीय कप्तान अजहरूदिन ने निचले क्रम में खेलने वाले सचिन तेंदुलकर पर भरोसा दिखाया और ओपनिंग करने के लिए भेजा।

बॉल टेंपरिंगः चौथे टेस्ट में कप्तान स्टीव स्मिथ की जगह लेगा ये ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज

इसके बाद इतिहास गवाह है...
इसके बाद सचिन तेंदुलकर ने कभी मुड़कर नहीं देखा और बन गए क्रिकेट के भगवान। तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में 48.29 की औसत से 344 मैचों में 15310 रन बनाए। उनका रिकॉर्ड निचले क्रम के मुकाबले ओपनिंग में बेहद शानदार रहा और कई यादगार पारियां खेलकर टीम को जीत दिलाई। उन्हें सौरव गांगुली और वीरेंद्र सहवाग के साथ सबसे ज्यादा पसंद किया गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:sachin tendulkar opened the inning in one day match for first time on 27 march 1994