DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ICC ODI WC 2019: विश्व कप के बेताज बादशाह हैं सचिन, जानिए उनके 10 बड़े रिकॉर्ड

सचिन ने अपने 21 साल लंबे क्रिकेट करियर में कुल 6 विश्व कप खेले हैं। इस दौरान उन्होंने ऐसे प्रतिमान स्थापित किए हैं जिसे तोड़ना फिलहाल किसी बल्लेबाज के बूते से बाहर ही नजर आता है।

sachin tendulkar s world cup records jpg

वर्तमान समय में इस बात को लेकर अक्सर बहस और चर्चा सुनाई देती रहती है कि सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली में से ज्यादा बेहतर बल्लेबाज कौन है। विराट कोहली के आंकड़ें देखने से पता चलता है कि वह अगर इसी तरह खेलते रहे तो सचिन के बराबर मैच खेलने के बाद उनके आंकड़े लिटिल मास्टर से कहीं ज्यादा बे​हतर होंगे। हालांकि, विराट कोहली को अभी लंबा रास्ता तय करना है। लेकिन जब बात क्रिकेट विश्व कप की आती है तो कोई दूर-दूर तक भी सचिन तेंदुलकर के आस-पास नजर नहीं आता। सचिन ने अपने 21 साल लंबे क्रिकेट करियर में कुल 6 विश्व कप खेले हैं। इस दौरान उन्होंने क्रिकेट के इस सबसे बड़े टूर्नामेंट में ऐसे प्रतिमान स्थापित किए हैं जिसे तोड़ना फिलहाल किसी बल्लेबाज के बूते से बाहर ही नजर आता है। आईए एक नजर डालते हैं विश्व कप में सचिन के शीर्ष 10 रिकॉर्ड्स पर...

1. सर्वाधिक 6 विश्व कप खेलने का रिकॉर्ड
सचिन तेंदुलकर के नाम सर्वाधिक विश्व कप खेलने का रिकॉर्ड है। सचिन ने 1992 से 2011 तक आयोजिम लगातार 6 विश्व कप संस्करणों में हिस्सा लिया है। इस प्रकार उन्होंने सबसे अधिक विश्व कप संस्करणों में खेलने के जावेद मियांदाद के रिकॉर्ड की बराबरी की है। पाकिस्तान के दिग्गज बल्लेबाज रहे जावेद मियांदाद 1975 में आयोजित क्रिकेट विश्व कप के शुरुआती संस्करण से लेकर 1996 के विश्व कप तक कुल 6 संस्करणों में हिस्सा लिया था।

READ ALSO: टीम इंडिया के 'गब्बर' हो गए हैं शाकाहारी, जानिए इस बदलाव की वज​ह

2. विश्व कप में सबसे अधिक रन का रिकॉर्ड
सचिन तेंदुलकर विश्व कप टूर्नामेंट में 2000 से अधिक रन बनाने वाले एक मात्र क्रिकेटर हैं। उन्होंने कुल 6 विश्व कप खेलकर 56.95 की औसत से 2,275 रन बनाए हैं। सचिन से पहले विश्व कप में सबसे अधिक रन का रिकॉर्ड पाकिस्तान के जावेद मियांदाद के नाम था। मियांदाद ने 33 वर्ल्ड कप मैचों में 1083 रन बनाए थे। सचिन ने मियांदाद के संन्यास लेने के तुरंत बाद ही 1999 के विश्व कप में सर्वाधिक रनों का उनका रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था।

2. विश्व कप के किसी एक संस्करण में सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड
सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी में आयोजित 2003 विश्व कप के 11 मैचों में 61.18 की औसत से 673 रन बनाए थे। सचिन ने तब विश्व कप के सिकी एक संस्करण में सर्वाधिक रन बनाने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा था। 

4. विश्व कप में सबसे अधिक शतक बनाने का रिकॉर्ड
सचिन ने 6 विश्व कप संस्करणों में कुल 45 मैच खेले। इस दौरान उन्होंने 6 शतक लगाए। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग और श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा ने विश्व कप में 5-5 शतक लगा चुके हैं। सौरव गांगुली ने विश्व कप में 4 शतक बनाए हैं।

READ ALSO: ICC ODI WC 2019: वेस्टइंडीज के ये खिलाड़ी साबित होंगे मैदान के महारथी?

5. विश्व कप में सर्वाधिक अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड
सचिन केवल शतकों के मामले में ही रिकॉर्डधारी नहीं हैं बल्कि विश्व कप में सबसे अधिक अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भी लिटिल मास्टर के नाम ही दर्ज है। सचिन तेंदुलकर ने विश्व कप में कुल 15 अर्धशतक जमाए हैं। सचिन के ठीक पीछे दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जैक कैलिस हैं जिन्होंने 9 अर्धशतक लगाए हैं।

6. विश्व कप में 3 बार 450 या उससे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड
सचिन ने विश्व कप के तीन अलग-अलग संस्करणों में 450 से अधिक रन बनाया है। वह ऐसा करने वाले दुनिया के एकमात्र क्रिकेटर हैं। सचिन ने 1996 के विश्व कप में सचिन 523 रन बनाए थे जो एक रिकॉर्ड था। इस रिकॉर्ड को खुद सचिन ने 2003 के विश्व कप में 673 रन बनाकर तोड़ दिया। साल 2011 का विश्व कप सचिन का आखिरी विश्व कप था। सचिन ने अपने आखिरी विश्व कप में 9 मैचों में 53.56 की औसत से 482 रन बनाए।

7. विश्व कप में सबसे अधिक पारियां खेलने का रिकॉर्ड
सचिन तेंदुलकर ने 6 विश्व कप संस्करणों के 45 मैचों में कुल 44 पारियां खेली हैं जो  एक विश्व रिकॉर्ड है। हालांकि सचिन ने विश्व कप में सबसे अधिक मैच नहीं खेले हैं। यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम है जिन्होंने विश्व कप में कुल 46 मैच खेले हैं।

READ ALSO: ICC ने जारी की World Cup के लिए कॉमेंटेटर्स की लिस्ट, 3 भारतीय शामिल

8. विश्व कप में सर्वाधिक बार ‘मैन ऑफ द मैच’ का रिकॉर्ड
वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक 62 बार ‘मैन ऑफ द मैच’ बने सचिन तेंदुलकर विश्व कप में भी कुल 9 बार यह सम्मान हासिल किया है। इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्राथ 6 बार ‘मैन ऑफ द मैच’ अवॉर्ड के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

9. विश्व कप में सर्वा​धिक चौके लगाने का रिकॉर्ड
सचिन तेंदुलकर वनडे में चौके लगाने के मामले में सबसे आगे हैं। विश्व कप में भी यह रिकॉर्ड उनके नाम ही दर्ज है। सचिन ने विश्व कप में कुल 241 चौके जड़े हैं। जबकि अन्य किसी बल्लेबाज ने विश्व कप में अब तक 150 चौके भी नहीं लगाए हैं।

10. विश्व कप में तीसरे विकेट की साझेदारी का रिकॉर्ड
सचिन तेंदुलकर ने 23 मई 1999 को राहुल द्रविड़ के साथ मिलकर कीनिया के खिलाफ विश्व कप मैच में तीसरे विकेट के लिए 237 रनों की अविजित साझेदारी की थी।

माइकल होल्डिंग की भविष्यवाणी- भारत जीत सकता है विश्व कप, ये 2 खिलाड़ी साबित होंगे X-फैक्टर

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sachin Tendulkar is undisputed king of Cricket World Cup know about his top ten records in this mega event