फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटआईपीएल 2013 में पूरा हुआ था सचिन तेंदुलकर ये सपना, कोहली-गंभीर विवाद के साथ हुई थी स्पॉट फिक्सिंग कॉन्ट्रोवर्सी

आईपीएल 2013 में पूरा हुआ था सचिन तेंदुलकर ये सपना, कोहली-गंभीर विवाद के साथ हुई थी स्पॉट फिक्सिंग कॉन्ट्रोवर्सी

सचिन तेंदुलकर के फैंस के लिए भी यह सीजन काफी यादगार रहा, अपने आखिरी वर्ल्ड कप की तरह अपने आखिरी आईपीएल सीजन में भी क्रिकेट के भगवान को ट्रॉफी उठाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।

आईपीएल 2013 में पूरा हुआ था सचिन तेंदुलकर ये सपना, कोहली-गंभीर विवाद के साथ हुई थी स्पॉट फिक्सिंग कॉन्ट्रोवर्सी
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 25 Mar 2023 02:04 PM
ऐप पर पढ़ें

...साल 2013 भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा के करियर के टर्निंग प्वाइंट रहा। इसी साल धोनी ने उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार पारी का आगाज करने का मौका दिया था, वहीं मुंबई इंडियंस ने इस खिलाड़ी को टीम की कमान संभालने का मौक दिया था। रोहित ने ना तो धोनी को निराश किया और ना ही मुंबई को। हिटमैन आज दुनिया के मौजूदा टॉप सलामी बल्लेबाजों की सूची में शामिल हैं, वहीं उनके नाम सबसे अधिक आईपीएल खिताब जीतने का भी रिकॉर्ड है। रोहित शर्मा की कप्तानी में ही मुंबई ने 2013 में पहली बार आईपीएल ट्रॉफी जीती थी। इसके बाद इस टीम ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद एक लगातार 5 खिताब अपने नाम किए। आइए इस सीजन की हाइलाइट्स पर एक नजर डालते हैं-

वानखेड़े में शाहरुख खान के विवाद से लेकर केकेआर की जीत तक, जानें कैसा रहा था आईपीएल 2012

आरसीबी ने खेले थे दो सुपर ओवर मुकाबले

आईपीएल 2013 में आरसीबी ने विराट कोहली को टीम की कमान सौंपी थी। इस सीजन में कोहली की अगुवाई में बैंगलोर ने दो सुपर ओवर खेले थे। पहले सुपर ओवर मुकाबले में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं दूसरा सुपर ओवर मैच उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेला था जहां उन्हें जीत मिली थी।

...जब 2011 आईपीएल में धोनी की CSK ने रचा था इतिहास, बनी थी ऐसा करने वाली पहली टीम

अमित मिश्रा की यादगार हैट्रिक

सनराइजर्स हैदराबाद और पुणे वॉरियर्स के बीच उस मैच में कांटे की टक्कर हुई थी। हैदराबाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 119 रनों पर सिमट गई था। तब ऐसा लग रहा था कि टीम के पास जीतने के कोई चांस नहीं है, मगर तब अमित मिश्रा ने अपनी फिरकी पर पुणे के बल्लेबाजों को नचाया और पूरी टीम को 108 रनों पर समेट दिया। मिश्रा ने इस मैच में हैट्रिस समेत कुल 4 विकेट चटकाए थे। उन्होंने इस हैट्रिक में भुवनेश्वर कुमार, राहुल शर्मा और अशोक डिंडा को अपना शिकार बनाया था।

क्रिस गेल ने रचा था इतिहास

आईपीएल 2013 में ही क्रिस गेल ने टूर्नामेंट की सबसे एतिहासिक पारी खेलते हुए नाबाद 175 रनों का विशाल स्कोर बनाया था। इस दौरान उन्होंने पुणे वॉरियर्स के गेंदबाजों की खूब धज्जियों उड़ाई थी। गेल ने अपनी इस पारी में 66 गेंदों का सामना करते हुए 13 चौके और 17 गगनचुंबी छक्के जड़े थे। आरसीबी ने इस मैच में बोर्ड पर 263 रन लगाए थे और पुणे को 130 रनों के बड़े अंतर से शिक्सत दी थी।

रन आउट होकर शतक से चूके थे कोहली

आईपीएल 2013 में ही विराट कोहली के बल्ले से पहला शतक आ जाता, मगर वह 99 के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ हुए उस मैच में कोहली शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे। कोहली ने पारी की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए थे। उन्होंने इस पारी में 58 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौकों और 4 गगनचुंबी छक्कों की मदद से 99 रन बनाए थे।

सचिन तेंदुलकर ने आखिरी सीजन में जीता था खिताब

सचिन तेंदुलकर के फैंस के लिए भी यह सीजन काफी यादगार रहा, अपने आखिरी वर्ल्ड कप की तरह अपने आखिरी आईपीएल सीजन में भी क्रिकेट के भगवान को ट्रॉफी उठाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। आईपीएल 2013 के प्लेऑफ में चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम पहुंची थी। पहले क्वालीफायर में एमआई को सीएसके ने हार का स्वाद चखाया था, मगर क्वालीफायर 2 के बाद फाइनल मैच जीतकर मुंबई इंडियंस ने सचिन की झोली में ट्रॉफी डाली।

IPL 2010 में पहली बार CSK ने जीता खिताब, सचिन ने बनाए सबसे ज्यादा रन

आईपीएल 2013 कॉन्ट्रोवर्सी

कोहली-गंभीर विवाद- आरसीबी बनाम केकेआर 12वें मैच के दौरान जब लक्ष्मीपति बालाजी ने कोहली का विकेट लिया था तो दोनों खिलाड़ियों की बीच कहा-सुनी हुई थी। इस दौरान अंपायर और रजत भाटिया बीच-बचाव करने आए थे।

श्रीलंकाई क्रिकेटरों पर लगा था चेन्नई में बैन- राजनीतिक तनाव के चलते आईपीएल 2013 में चेन्नई में किसी भी मैच में कोई श्रीलंकाई खिलाड़ी या मैच अधिकारी नहीं था, क्योंकि तत्कालीन तमिलनाडु सरकार ने माना था कि उनके लिए शहर में रहना असुरक्षित था।

स्पॉट फिक्सिंग- दिल्ली पुलिस ने दावा किया था कि उसके पास सबूत है कि श्रीसंत, अजीत चंदीला और अंकित चव्हाण की राजस्थान रॉयल्स तिकड़ी स्पॉट फिक्सिंग में शामिल थी। क्रिकेटरों को गिरफ्तार करने के बाद आजीवन बैन भी लगाया गया था।

आईपीएल 2013 ऑरैंज कैप - चेन्नई सुपर किंग्स के माइकल हसी ने 733 रनों के साथ ऑरेंज कैप पर कब्जा किया था।

आईपीएल 2013 पर्पल कैप - सीएसके के ड्वेन ब्रावो ने रिकॉर्ड 32 विकेट के साथ पर्पल कैप जीती थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें