फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटIPL का कोई मुकाबला नहीं कर सकता, साउथ अफ्रीका की टी20 लीग के कमिशनर का दावा

IPL का कोई मुकाबला नहीं कर सकता, साउथ अफ्रीका की टी20 लीग के कमिशनर का दावा

साउथ अफ्रीका की टी20 लीग SA20 के कमिशनर और टीम के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने दावा किया है कि IPL का कोई मुकाबला नहीं कर सकता, क्योंकि ये लीग पिछले 15 सालों से आगे बढ़ती जा रही है। 

IPL का कोई मुकाबला नहीं कर सकता, साउथ अफ्रीका की टी20 लीग के कमिशनर का दावा
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 04 Dec 2022 10:43 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने माना कि दुनिया की कोई भी फ्रेंचाइजी क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का मुकाबला नहीं कर सकती। स्मिथ को दक्षिण अफ्रीका के नई फ्रेंचाइजी लीग SA20 के लिए कमिशनर नियुक्त किया गया है। आईपीएल दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टी20 लीग है। यहां तक कि SA20 की सभी टीमों को आईपीएल की फ्रेंचाजियों ने ही खरीदा है। 

दिलचस्प बात यह है कि SA20 लीग का आईपीएल के साथ बहुत करीबी संबंध है, लेकिन सीधे तौर पर नहीं, क्योंकि छह टीमों को आईपीएल की टीमों के मालिकों ने खरीदा है, जिसमें डरबन सुपर जायंट्स, जोहानिसबर्ग सुपर किंग्स, एमआई केप टाउन, पार्ल रॉयल्स, प्रिटोरिया कैपिटल्स और सनराइजर्स ईस्टर्न केप का नाम शामिल है। आप नामों से समझ गए होंगे कि कौन सी किस फ्रेंचाइजी की टीम है।   

स्मिथ, जिन्होंने आईपीएल में कमेंट्री की है और खेला भी है, उन्होंने कहा कि भारत में कैश-रिच लीग का उदय मानसिक है और कोई अन्य फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट इस समय आईपीएल का मुकाबला नहीं कर सकता है। उन्होंने क्रिकेटनेक्स्ट से बात करते हुए कहा, "हम कभी भी आईपीएल से प्रतिद्वंद्वी नहीं बनते। मुझे लगता है कि कोई भी इससे मुकाबला करने वाला नहीं है।"

उन्होंने आगे कहा, "मेरा मतलब है कि इसने 15 वर्षों में जो किया है वह शानदार है। एक खिलाड़ी के रूप में इसका हिस्सा रहा हूं और मुझे वहां रहना पसंद है। यह खेल के लिए अविश्वसनीय है और इसने लोगों के जीवन को भी बदला है। मैं उस पहली नीलामी को कभी नहीं भूलूंगा, मुझे लगता है कि मैं बांग्लादेश के दौरे पर था। जब यह सामने आया तो कोई नहीं जानता था, लेकिन यह अविश्वसनीय था।"  

राशिद खान ने बताया, गुजरात टाइटन्स के किस खिलाड़ी के पास हैं टीम इंडिया का कैप्टन बनने की स्किल्स

पूर्व कप्तान ने सुझाव दिया कि टाइम जोन्स और क्रिकेटिंग कल्चर SA20 को दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट को पुनर्जीवित करने में मदद करेगी जो हाल के दिनों में अपने सर्वश्रेष्ठ स्तर पर नहीं रहा है। उन्होंने कहा, "मुझे सच में विश्वास है कि हमारे पास दक्षिण अफ्रीका में एक अवसर है। हमने टाइम जोन, क्रिकेट की संस्कृति, प्रशंसक आधार पर रखा है जिसे पुनर्जीवित करने की आवश्यकता है जो खेल से प्यार करता है।"  

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।