फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटSA vs NED T20 WC 2024: डेविड मिलर ने दक्षिण अफ्रीका को उलटफेर से बचाया, नीदरलैंड के खिलाफ अटकी थी सांस

SA vs NED T20 WC 2024: डेविड मिलर ने दक्षिण अफ्रीका को उलटफेर से बचाया, नीदरलैंड के खिलाफ अटकी थी सांस

SA vs NED T20 WC 2024: टी20 वर्ल्ड में शनिवार को एक और रोचक मुकाबला देखने को मिला। दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड के बीच लो स्कोरिंग मुकाबले में दक्षिण अफ्रीकी टीम जीत हासिल करने में कामयाब रही।

SA vs NED T20 WC 2024: डेविड मिलर ने दक्षिण अफ्रीका को उलटफेर से बचाया, नीदरलैंड के खिलाफ अटकी थी सांस
Deepakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 09 Jun 2024 12:29 AM
ऐप पर पढ़ें

SA vs NED T20 WC 2024: टी20 वर्ल्ड में शनिवार को एक और रोचक मुकाबला देखने को मिला। दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड के बीच लो स्कोरिंग मुकाबले में अफ्रीकी टीम जीत हासिल करने में कामयाब रही। इसके लिए जिम्मेदार रही ओटनील बार्टमैन, मार्को यानसेन और एनरिक नोर्किया की शानदार गेंदबाजी। फिर बाद में डेविड मिलर (नाबाद 59) की सूझबूझ भरी बल्लेबाजी ने दक्षिण अफ्रीका के लिए चीजों को उसके पक्ष में कर दिया। दक्षिण अफ्रीका ने आईसीसी टी20 विश्व कप ग्रुप डी मैच में शनिवार को यहां नीदरलैंड को चार विकेट से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की।

लगातार दूसरी जीत
मिलर ने 51 गेंद की नाबाद पारी में तीन चौके और चार छक्के लगाने अलावा पांचवें विकेट के लिए ट्रिस्टन स्टब्स (33) के साथ 65 रन की साझेदारी कर विश्व कप में एक और उलटफेर होने से रोक दिया। बल्लेबाजी के लिए मुश्किल पिच पर नीदरलैंड को नौ विकेट पर 103 रन पर रोकने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने सात गेंद शेष रहते छह विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर दो मैचों में दूसरी जीत दर्ज की। दक्षिण अफ्रीका ने पांचवें ओवर में 12 रन तक चार विकेट गंवा दिये थे जिससे लग रहा था कि पिछले साल एकदिवसीय विश्व कप में उन्हें हराने वाली डच टीम एक बार फिर उलटफेर करेगी। मिलर और स्टब्स ने हालांकि इसके बाद संभल कर खेलते हुए टीम को संकट से बाहर निकाला। नीदरलैंड के लिए विवियन किंगमा और लोगन वैन बीक ने दो-दो जबकि बैस डी लीडे ने एक विकेट लिया।

मुश्किल से उबरी डच टीम
इससे पहले नीदरलैंड की टीम भी 48 रन पर छह विकेट गंवा कर बेहद खराब स्थिति में थी लेकिन साइब्रांड एंजेलब्रेच (40) और वैन बीक (23) ने सातवें विकेट के लिए 45 गेंद में 54 रन की साझेदारी कर टीम के स्कोर को 100 रन के पार पहुंचाया। एंजेलब्रेच ने 45 गेंद की पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया तो वहीं वैन बीक ने 22 गेंद की पारी में तीन चौके लगाये। विक्रमजीत सिंह (12) और कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स (10) दहाई के अंक में रन बनाने वाले चार बल्लेबाजों में शामिल रहे। बार्टमैन ने चार ओवर में 11 रन देकर चार विकेट लिये जिसमें आखिरी ओवर में सिर्फ एक रन खर्च कर उन्होंने तीन विकेट झटके। नोर्किया ने 19 और यानसेन ने 20 रन देकर दो-दो विकेट लिये।

पंत को तीन नंबर पर खिलाने का आइडिया कैसे? रोहित शर्मा ने खोला राज
नीदरलैंड ने बनाया दबाव

लक्ष्य का बचाव करते हुए नीदरलैंड ने पांचवें ओवर में 12 रन तक चार विकेट झटक कर दक्षिण अफ्रीका पर दबाव बना दिया। क्विंटन डिकॉक पहली गेंद पर स्ट्राइक लिये बगैर रन आउट हो गये। वैन बीक ने रिचा हेंड्रिक्स (तीन) तो वहीं किंगमा ने एडेन मार्कराम (शून्य) और हेनरिच क्लासेन (चार) को पवेलियन की राह दिखायी। पावरप्ले में टीम का स्कोर चार विकेट पर 16 रन था। मिलर और स्टब्स ने इसके बाद संभल कर बल्लेबाजी करते हुए टीम विकेट बचाने पर ध्यान दिया। मिलर ने नौवें ओवर में पॉल वैन मीकेरन के खिलाफ टीम का पहला चौका जड़। उन्होंने 12वें ओवर में प्रिंगल के खिलाफ छक्के से टीम के रनों का पचासा पूरा किया। दूसरे छोर से अब तक संभल कर बल्लेबाजी कर रहे स्टब्स ने 14वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये विक्रमजीत सिंह के खिलाफ छक्का और फिर वैन बीक की गेंद पर चौका लगाकर हाथ खोला।

मिलर की शानदार बैटिंग
दक्षिण अफ्रीका को आखिरी पांच ओवर में 29 रन चाहिये थे और मीकेरन ने मेडन ओवर डाला और डी लीडे ने अगले ओवर में स्टब्स को आउट कर शानदार साझेदारी का अंत किया। मिलर ने वैन बीक के खिलाफ छक्का लगाया लेकिन इस गेंदबाज ने यानसेन (तीन) को बोल्ड कर मैच में रोमांच बनाये रखा। मिलर ने 19वें ओवर में डी लीडे के खिलाफ दो छक्के और चौका जड़ टीम को जीत दिलाने के दौरान अपना अर्धशतक भी पूरा किया। इससे पहले नीदरलैंड के बल्लेबाजों को भी रन बनाने में परेशानी हुई। यानसेन ने शुरुआती ओवर में ही माइकल लेविट (शून्य) को चलता किया। इस विकेट में हालांकि विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक का भी हाथ रहा। गेंद के बल्ले को छूकर उनके दस्तानों में गयी लेकिन गेंदबाज ने अपील नहीं की। डिकॉक ने कप्तान मार्कराम को रिव्यू लेने के लिए कहा और यह सफल रहा।