फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटऋतुराज गायकवाड़ ने ठोका दोहरा शतक, एक ही ओवर में 7 छक्के जड़कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

ऋतुराज गायकवाड़ ने ठोका दोहरा शतक, एक ही ओवर में 7 छक्के जड़कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ ने विजय हजारे ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल मैच में दोहरा शतक ठोक दिया। हैरान करने वाली बात यह रही कि उन्होंने एक ही ओवर में 7 छक्के जड़ दिए। यह शिवा सिंह का ओवर था।

ऋतुराज गायकवाड़ ने ठोका दोहरा शतक, एक ही ओवर में 7 छक्के जड़कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 28 Nov 2022 01:40 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेल चुके और महाराष्ट्र की टीम की कप्तानी कर रहे सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ ने विजय हजारे ट्रॉफी 2022 के क्वार्टरफाइनल मैच में तूफानी बल्लेबाजी कर विपक्षी टीम के होश उड़ा दिए। गायकवाड़ ने उत्तर प्रदेश की खतरनाक गेंदबाजी लाइनअप के सामने दोहरा शतक ठोका। इतना ही नहीं, उन्होंने इस मैच में एक ही ओवर में 7 छक्के भी जड़ दिए। इस तरह दो वर्ल्ड रिकॉर्ड उन्होंने एक ही मैच में अपने नाम कर लिए। दाएं हाथ के बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ ने 159 गेंदों में 220 रन की नाबाद पारी खेली, जिसमें 10 चौके और 16 छक्के शामिल थे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 138.36 का था। उन्होंने 9 छक्के आखिरी के दो ओवरों में जड़े। इससे भी ज्यादा हैरान करने वाली बात ये रही कि उन्होंने एक ही ओवर में 7 छक्के जड़े। ये ओवर पारी का 49वां ओवर था, जिसमें शिवा सिंह ने 7 छक्कों समेत कुल 43 रन लुटाए, क्योंकि एक गेंद नो बॉल थी, उस पर भी ऋतुराज गायकवाड़ ने छक्का जड़ा था। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, प्रोफेशनल क्रिकेट में पहली बार किसी बल्लेबाज ने एक ओवर में इतने रन बनाए हैं और इतने छक्के जड़े हैं। अभी तक सबसे ज्यादा कोई भी बल्लेबाज इस उपलब्धि को हासिल नहीं कर पाया है। हालांकि, इससे पहले भी लिस्ट ए क्रिकेट में 43 रन एक ओवर में पड़े हैं, लेकिन उसमें दो नो बॉल शामिल रही थीं। यहां तक कि दो अलग-अलग बल्लेबाजों ने उस ओवर में इतने रन जोड़े थे, लेकिन गायकवाड़ ने ये काम अकेले कर दिखाया है।  

गंभीर ने बताए उन दो खिलाड़ियों के नाम, जो भविष्य में होंगे भारत के कप्तान

ऋतुराज गायकवाड़ ने इस सीजन में सिर्फ दो ही मैच विजय हजारे ट्रॉफी के अब तक खेले थे। एक मैच में उन्होंने शतक (नाबाद 124) जड़ा था और एक मैच में 40 रन की पारी खेली थी। वहीं, अब अहम मैच में उन्होंने दोहरा शतक जड़कर टीम को मजबूती प्रदान की, क्योंकि यूपी के खिलाफ दूसरे छोर से विकेट गिर रहे थे और रन गति भी धीमी थी। उन्होंने आखिरी के कुछ ओवरों में तेज गति से बल्लेबाजी की और टीम को 330 तक पहुंचाया। अगर ये मुकाबला महाराष्ट्र की टीम जीतेगी तो सेमीफाइनल का टिकट मिलेगा।

बता दें कि पिछले साल भी ऋतुराज गायकवाड़ का बल्ला जमकर चला था। इसी टूर्नामेंट की 5 में से 4 पारियों में उन्होंने शतक जड़े थे। वहीं, इस साल 3 में से दो पारियों में शतक जड़ा है, जो दर्शाता है कि उनको ये फॉर्मेट कितना पसंद है। यहां तक कि इस मैच की बात करें तो उन्होंने पहला शतक 109 गेंदों में पूरा किया था और अगले 120 रन उन्होंने महज 50 गेंदों में बना डाले। यहां तक कि लिस्ट ए क्रिकेट में भारत के लिए एक पारी में सबसे ज्यादा 16 छक्के जड़ने के रोहित शर्मा के रिकॉर्ड की बराबरी उन्होंने की है।

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।