फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटWorld Cup: बीच मैदान में नमाज, बिरयानी पर बवाल; भारत में इन वजहों से चर्चा में रही पाकिस्तानी टीम

World Cup: बीच मैदान में नमाज, बिरयानी पर बवाल; भारत में इन वजहों से चर्चा में रही पाकिस्तानी टीम

World Cup 2023: पाकिस्तानी टीम बिरयानी, फिलिस्तीन-इजरायल की लड़ाई, पिच पर नमाज पढ़ने को लेकर विवादों में बनी रही। बिरयानी को लेकर पाकिस्तानी के पूर्व क्रिकेटरों ने भी पाकिस्तानी टीम की निंदा की।

World Cup: बीच मैदान में नमाज, बिरयानी पर बवाल; भारत में इन वजहों से चर्चा में रही पाकिस्तानी टीम
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Sat, 11 Nov 2023 11:19 AM
ऐप पर पढ़ें

क्रिकेट विश्व कप में आज इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच मैच खेला जाएगा। हालांकि, बाबार आजम की टीम की टूर्नामेंट से विदाई तय दिख रही है। भारत, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली है। चौथे नंबर पर पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच लड़ाई है, हालांकि नेट रेट के कारण पलड़ा न्यूजीलैंड का काफी भारी है। चौथे नंबर पर जो भी टीम पहुंचेगी उसका मुकाबला भारत से होगा।  इस पूरे टूर्नामेंट में पाकिस्तान का प्रदर्शन काफी खराब रहा। पाकिस्तानी खिलाड़ी अपने फार्म से अधिक विवादित मुद्दों पर सुर्खियों में रहे।

पाकिस्तानी टीम बिरयानी, फिलिस्तीन-इजरायल की लड़ाई, पिच पर नमाज पढ़ने को लेकर विवादों में बनी रही। बिरयानी को लेकर पाकिस्तानी के पूर्व क्रिकेटरों ने भी पाकिस्तानी टीम की निंदा की। वसीम अकरम जैसे महान गेंदबाजों ने तो आरोप लगाया कि पाकिस्तानी खिलाड़ी आठ-आठ किलो बिरयानी और निहारी खा रहे हैं। उन्होंने खाने से अधिक फॉर्म पर ध्यान देने की नसीहत दी थी। 

वर्ल्ड कप के बीच फिलिस्तीन की चिंता
पाकिस्तान की टीम जब भारत में क्रिकेट विश्व कप खेलने पहुंची तो इजरायल-हमास के बीच युद्ध को लेकर पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड मैनेजमेंट कमेटी के चेयरमैन जका अशरफ ने विवादित बयान देकर मुस्लिम मुल्कों का ध्यान अपनी तरफ खींचा। मामला बिगड़ने लगा तो पीसीबी ने माफी भी मांगी।

बिरयानी की व्यवस्था
भारत में पाकिस्तानी टीम की खूब खातिरादारी हुई। उनकी मेहमानबाजी में कोई कसर नहीं रखा गया। कॉमेंटेटर रवि शास्त्री ने एक शो के दौरान बाबर आजम से हैदराबादी बिरयानी के बारे में भी पूछा, जिसकी उन्होंने खूब तारीफ की। बिरयानी से जुड़ी एक और रोचक घटना हुई। पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में मैच खेला जाना था। मैचशुरू होने से पहले पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने होटल में मौजूद डिनर करने से इसलिए मना कर दिया, क्योंकि मेन्यू में बिरयानी नहीं थी। इसके बाद पाकिस्तानी टीम ने ऐप के जरिए बाहर से ऑर्डर करके खाना मंगवाया, जिसमें बिरयानी भी शामिल थी। खिलाड़ियों ने कोलकाता में चाप, फिरनी, कबाब, शाही टुकड़ा और बिरयानी ऑर्डर करके मंगवाया और खाया। 

रिजवान ने छेड़ा फिलिस्तीन का मुद्दा
रिजवान ने वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी की और शतक जमाया। रिजवान ने अपने शतक को गाजा के लोगों को समपर्पित कर दिया। रिजवान ने ट्वीट कर कहा, ‘यह गाजा में हमारे भाइयों और बहनों के लिए था। जीत में योगदान देकर खुश हूं। इसे आसान बनाने के लिए पूरी टीम और विशेष रूप से अब्दुल्ला शफीक और हसन अली को श्रेय जाता है।’ सोशल मीडिया पर इसकी खूब आलोचना हुई।

पिच पर पढ़ी नमाज?
पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप मैच में अपना पहल मैच नीदरलैंड के खिलाफ खेला। 81 रनों से हराकर वर्ल्ड कप में शानदार शुरुआत की थी। हालांकि, सोशल मीडिया पर पाकिस्तान की जीत से अधिक मोहम्मद रिजवान के नमाज की चर्चा हो रही थी। एक वायरल वीडियो में वह मैच के बीच में ही पिच पर नमाज पढ़ते दिख रहे हैं। सोशल मीडिया में लोगों का कहना है कि रिजवान ने मैच के बीच में ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान नमाज पढ़ी थी। वीडियो में पाकिस्तान के दूसरे खिलाड़ी ड्रिंक्स ब्रेक में आराम करते हुए नजर आ रहे हैं, वहीं रिजवान को अपने पैड और जूते उताकर नमाज पढ़ते हुए देखा जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें