फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटRR vs DC: राजस्थान रॉयल्स को हराकर दिल्ली कैपिटल्स ने बरकरार रखी प्लेऑफ की उम्मीद, 8 विकेट से रौंदा

RR vs DC: राजस्थान रॉयल्स को हराकर दिल्ली कैपिटल्स ने बरकरार रखी प्लेऑफ की उम्मीद, 8 विकेट से रौंदा

RR vs DC: दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को राजस्थान रॉयल्स को 8 विकेट से हराकर प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद को बरकरार रखा है। 

RR vs DC: राजस्थान रॉयल्स को हराकर दिल्ली कैपिटल्स ने बरकरार रखी प्लेऑफ की उम्मीद, 8 विकेट से रौंदा
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 11 May 2022 11:56 PM
ऐप पर पढ़ें

मिचेल मार्श (89) और डेविड वॉर्नर (52) की शानदार  पारियों की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को राजस्थान रॉयल्स को हराकर प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद को बरकरार रखा है। राजस्थान ने दिल्ली को 20 ओवर में 161 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे ऋषभ पंत की टीम ने 11 गेंदें रहते ही हासिल कर लिया। दिल्ली कैपिटल्स को हालांकि पहला झटका पहले ही ओवर में श्रीकर भरत के रूप में लगा जब टीम का खाता भी नहीं खुला था। वह ट्रेंट बोल्ट पर बल्ला छुआकर विकेटकीपर को कैच दे बैठे। लेकिन वॉर्नर और मार्श ने संभलकर खेलने की रणनीति अपनाई। ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर और मिचेल मार्श ने दूसरे विकेट के लिए 144 रनों की साझेदारी की। सातवें ओवर में मार्श ने कुलदीप सेन पर दो छक्के जड़कर शुरूआत की। 

दिल्ली की प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार

युजवेंद्र चहल नौंवे ओवर में गेंदबाजी करने उतरे, जिसमें वॉर्नर ने दूसरी गेंद पर डीप मिडविकेट पर छक्का जड़ा। अगली गेंद को भी लांग ऑफ पर उठा दिया और बटलर डाइव करके कैच लकपने बढ़े, पर गेंद छिटक गयी और मौका उनके हाथ से निकल गया। अंतिम गेंद स्टंप पर लगी और लाइट भी जली, पर गिल्लियां अडिग रहीं जिससे वॉर्नर नाबाद रहे। दिल्ली कैपिटल्स का 10 ओवर बाद स्कोर एक विकेट पर 74 रन था जिसके बाद मार्श ने चहल पर छक्का जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया। मार्श तेजी से रन जुटाते रहे लेकिन 18वें ओवर में चहल की गेंद का शिकार बने। हालांकि तब तक टीम जीत के करीब थी। कप्तान ऋषभ पंत (नाबाद 13 रन) ने फिर वॉर्नर के साथ जीत की औपचारिकता पूरी की। 

इस जीत के साथ दिल्ली के 12 अंक हो गए हैं, जबकि राजस्थान 14 अंक पर बरकरार है। दोनों टीमें प्वाइंट्स टेबल पर अपने पुराने स्थानों पर बरकरार हैं। अब तक सिर्फ हार्दिक पांड्या की गुजरात टाइटन्स ने प्लेऑफ में जगह बनाई है। 

इससे पहले भारतीय आलराउंडर रविचंद्रन अश्विन (50 रन) के अर्धशतक और देवदत्त पडीक्कल के 48 रन की मदद से राजस्थान रॉयल्स ने बुधवार को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ छह विकेट पर 160 रन का स्कोर खड़ा किया। अश्विन (38 गेंद, चार चौके, दो छक्के) और पडीक्कल (30 गेंद, छह चौके, दो छक्के) के अलावा केवल यशस्वी जायसवाल (19) और रासी वान डर दुसेन (नाबाद 12) ही दोहरे अंक तक पहुंच सके।

IND vs SA: विराट कोहली को मिल सकता है ब्रेक, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज से हो सकते हैं बाहर

जोस बटलर 7 रन पर ही हुए आउट

दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाजों ने कसी गेंदबाजी करते हुए लगातार अंतराल पर विकेट चटकाकर राजस्थान रॉयल्स को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया। दिल्ली के लिये एनरिक नोर्किया, मिशेल मार्श और चेतन सकारिया ने दो दो विकेट चटकाये। बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद राजस्थान रॉयल्स की शुरूआत धीमी रही और फिर उसने अपने स्टार बल्लेबाज जोस बटलर (07) का विकेट तीसरे ही ओवर में गंवा दिया जो चेतन सकारिया की गेंद को टाइम नहीं कर सके और शार्दुल ठाकुर को कैच देकर पवेलियन पहुंचे। 

टीम ने दिलचस्प फैसला किया और अपने ऑफ स्पिनर अश्विन को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतारा। टीम की नयी रणनीति पर अश्विन भी खरे उतरे। उन्होंने आईपीएल में अपना पहला अर्धशतक जमाया जो इस लीग में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी था। यह टी20 में उनका पहला पचासा था जिससे उन्होंने खेल के हर प्रारूप में अर्धशतक जड़ दिया है। 

अश्विन ने ठाकुर के पहले और टीम के पांचवें ओवर में लेग साइड और कवर्स पर दो चौके जमाये। फिर उन्होंने अगले ही ओवर में अक्षर पटेल पर चौका और फिर लांग आन पर छक्के से दो शॉट लगाये। इस तरह पावरप्ले में टीम का स्कोर एक विकेट पर 43 रन था। यशस्वी जायसवाल (19 गेंद में, एक चौका, एक छक्का) से टीम को उम्मीद बंधी थी लेकिन वह पिछले मैच जैसा प्रदर्शन नहीं दोहरा सके और नौंवे ओवर में मिशेल मार्श का शिकार बने। दिल्ली को 54 रन पर दूसरा विकेट मिला। 

अश्विन ने लगाया टी20 का पहला अर्धशतक

अब पडीक्कल क्रीज पर थे जिन्होंने आते ही इसी ओवर में दो चौके जमा दिये। अश्विन और पडीक्कल ने शुरूआती झटकों से टीम को अच्छी तरह उबारा। अश्विन ने 12वें ओवर में कुलदीप यादव (तीन ओवर में 20 रन कोई विकेट नहीं) के सिर के ऊपर से एक शानदार छक्का जड़ा और अपने अर्धशतक के करीब पहुंचे। 
अगले ओवर में पडीक्कल डी बैकवर्ड प्वाइंट और लांग आन पर दो गगनदायी छक्के लगाये, जिनकी टीम को काफी जरूरत थी। 

अश्विन ने 14वें ओवर में सकारिया पर विकेटकीपर के ऊपर से अपरकट से चौका लगाया और टी20 में 48 रन से अपने सर्वाधिक आईपीएल स्कोर पर पहुंच गये। फिर उन्होंने दो रन और बनाकर इसी ओवर में टी20 में अपना पहला अर्धशतक जमाया। 

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए IPL 2022 के बाकी बचे मैच नहीं खेलेंगे रविंद्र जडेजा, जानिए क्या है वजह

हालांकि अगले ओवर की पहली गेंद पर अश्विन आउट होने वाले तीसरे खिलाड़ी बने। मार्श की गेंद को टाइम नहीं कर सके और डेविड वार्नर को कैच दे बैठे। कप्तान संजू सैमसन पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे। पडीक्कल ने लगातार दो चौके से स्कोर बढ़ाया जिससे 15वें ओवर के बाद टीम का स्कोर तीन विकेट पर 116 रन था। सैमसन (06) के बाद रियान पराग भी जल्द ही पवेलियन लौट गये। टीम ने अंतिम पांच ओवर में तीन विकेट गंवाये और केवल 44 रन ही जोड़ सकी। 

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।
epaper