Rory Burns enters into an elite club of players who scored a century in his debut Ashes Test Match - एशेज डेब्यू टेस्ट में 34 साल बाद शतक ठोक कर इस खास क्लब में शामिल हुए रोरी बर्न्स DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एशेज डेब्यू टेस्ट में 34 साल बाद शतक ठोक कर इस खास क्लब में शामिल हुए रोरी बर्न्स

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स ने अपने डेब्यू एशेज टेस्ट मैच में शतकीय पारी खेलकर कुछ खास खिलाड़ियों के क्लब में अपना नाम दर्ज करा लिया है।

rory burns jpg

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज टेस्ट सीरीज 2019 के एजबेस्टन में खेले जा रहे पहले मुकाबले में शानदार शतकीय पारी खेलकर कुछ खास खिलाड़ियों के क्लब में अपना नाम दर्ज करा लिया है। टेस्ट क्रिकेट में बर्न्स का यह पहला शतक है और यह उनका पहला एशेज टेस्ट सीरीज भी है। बर्न्स एशेज टेस्ट सीरीज में डेब्यू करते हुए शतक लगाने वाले 10वें बल्लेबाज बन गए हैं। वह मैच के दूसरे दिन स्टंप्स के समय 125 रन बनाकर नाबाद लौटे। 

एशेज डेब्यू टेस्ट मैच में शतकीय पारी खेलने वाले पहले बल्लेबाज फोस्टर थे
टिप फोस्टर एशेज टेस्ट सीरीज में डेब्यू करते हुए शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज थे। उन्होंने साल 1903 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर अपने डेब्यू एशेज टेस्ट मैच में 287 रन की पारी खेली थी। उनकी यह पारी 116 साल बाद भी एशेज डेब्यू मैच में सर्वश्रेष्ठ पारी बनी हुई है। इस सूची में दूसरा नाम जॉर्ज गन का है। गन ने 1907 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर ही अपना एशेज डेब्यू करते हुए 119 रन बनाए थे। तीसरे नंबर पर हैं मौरिस लेलैंड। लेलैंड ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर साल 1929 में अपने डेब्यू एशेज टेस्ट में 137 रन बनाए थे।

Read Also: ASHES 2019: स्टीव स्मिथ ने कहा- क्रिकेट से मुझे एक बार फिर से मोहब्बत हो गई है

आखिरी बार 1985 में किसी बल्लेबाज ने बनाया था एशेज डेब्यू मैच में शतक
इस सूची में चौथा नाम है केएस दलीप सिंह जी का। उन्होंने साल 1930 में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर अपने डेब्यू एशेज टेस्ट मैच में शानदार 173 रन बनाए थे। इस सूची में पांचवां नाम इफ्तिखार अली खान पटौदी का है। उन्होंने 1932 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर अपने डेब्यू एशेज टेस्ट मैच में 102 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद 1938 में लेन हट्टन ने ट्रेंट ब्रिज में 100 रन बनाए थे। ट्रेंट ब्रिज में ही 1938 में डेनिस कॉम्प्टन ने 102 रन की पारी खेली थी। साल 1964 में जॉन एंड्रिच ने लॉर्ड्स में 120, साल 1985 में टिम रॉबिंसन ने लीड्स में 175 रन बनाए थे। अब रोरी बर्न्स ने 34 साल बाद यह कारनामा दोहराने का काम किया है और एशेज डेब्यू करते हुए शतक जमाने वाले 10वें बल्लेबाज बन गए हैं।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।    

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rory Burns enters into an elite club of players who scored a century in his debut Ashes Test Match