फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs AUS : रोहित शर्मा का विश्व कप प्लान हुआ बुरी तरह फेल, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिन में दिखाए तारे

IND vs AUS : रोहित शर्मा का विश्व कप प्लान हुआ बुरी तरह फेल, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिन में दिखाए तारे

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में आगामी वर्ल्ड कप की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए तीन स्पिनरों के साथ उतरने का फैसला बुरी तरह फ्लॉप हुआ है।

IND vs AUS : रोहित शर्मा का विश्व कप प्लान हुआ बुरी तरह फेल, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिन में दिखाए तारे
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 19 Mar 2023 06:42 PM
ऐप पर पढ़ें

मिशेल स्टार्क के पांच विकेट की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को दूसरे वनडे मैच में भारत को 117 रन पर आउट करने के बाद 11 ओवर में ही लक्ष्य हासिल करके दस विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज की। पिछले मैच में तीन विकेट लेने वाले स्टार्क ने 53 रन देकर पांच विकेट लिए, जिसमें से चार पहले स्पैल में लिये गए। यह भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा न्यूनतम स्कोर है। स्टार्क की खतरनाक गेंदबाजी से भारतीय टीम उबरने की कोशिश ही कर रही थी कि मिशेल मार्श और ट्रेविस हेड ने भारतीय गेंदबाजों को ऐसा धोया कि टीम अगले मैच में इनके खिलाफ दो-तीन प्लान लेकर जरूर उतरेगी। 

वहीं रोहित शर्मा ने दूसरे वनडे के टॉस के दौरान कहा था कि भारतीय टीम ने इस मैच में वर्ल्ड कप की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए तीन स्पिनर के साथ खेलने का फैसला किया है, क्योंकि टीम इस साल के आखिर में होने वाले वर्ल्ड कप में इस संयोजन के साथ भी खेलने उतर सकती है। हालांकि रोहित का ये प्लान ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने पूरी तरह ध्वस्त कर दिया है। रोहित ने टॉस के दौरान कहा था, 'अगर हम टॉस जीतते तो मुझे लगा कि हम पहले गेंदबाजी करते हुए तीन स्पिनरों के साथ कुछ कर सकते हैं। मुझे लगता है कि गेंद दूसरी पारी में भी टर्न होगी। हम विश्व कप में तीन स्पिनरों के साथ जा सकते हैं, इसलिए हम इसे आजमाना चाहते हैं।''

118 रनों के लक्ष्य के जवाब में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को साधारण सा लक्ष्य हासिल करने में कोई दिक्कत नहीं आई। पिछले मैच में भी अर्धशतक जमाने वाले मिशेल मार्श ने 36 गेंद में छह चौकों और छह छक्कों की मदद से 66 रन बनाये जबकि ट्रेविस हेड 51 रन बनाकर नाबाद रहे । उन्होंने 30 गेंद की अपनी पारी मं 10 चौके लगाये। आस्ट्रेलिया ने 11 ओवर में बिना किसी नुकसान के 121 रन बनाये और विजयी चौका मार्श ने अक्षर पटेल को जड़ा। 

पहला मैच भारत ने जीता था और अब तीसरा तथा निर्णायक मैच 22 मार्च को चेन्नई में खेला जायेगा। भारत के सभी गेंदबाज महंगे साबित हुए और कोई विकेट नहीं ले सके। मोहम्मद शमी ने तीन ओवर में 29 रन दिये जबकि मोहम्मद सिराज ने इतने ही ओवर में 37 रन दे डाले। अक्षर पटेल ने तीन ओवर में 25 रन दिये। 

मिशेल स्टार्क ने रोहित ब्रिगेड के खिलाफ खोला 'घातक पंजा', तोड़ डाला ब्रेट ली का धांसू रिकॉर्ड, भारत में पहली बार

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए सीन एबोट ने 23 रन देकर तीन और नाथन एलिस ने 13 रन देकर दो विकेट लिए। भारत का कोई बल्लेबाज आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका। विराट कोहली ने 35 गेंद में 31 रन बनाये जबकि अक्षर पटेल ने नाबाद 29 रन की पारी खेली जिसमें दो छक्के शामिल थे । 

स्टार्क ने पहले स्पैल में छह ओवर में 31 रन देकर चार विकेट चटकाए। उन्होंने शुभमन गिल (0), रोहित शर्मा (13), सूर्यकुमार यादव (0) और केएल राहुल (नौ) को आउट किया। भारतीय टीम की लगातार दूसरे मैच में शुरूआत खराब रही और पहले पांच ओवर में स्टार्क ने कहर बरपा दिया । गिल को पहले ओवर में खाता खोले बिना आउट करने के बाद उन्होंने कोहली और रोहित शर्मा की साझेदारी को भी तोड़ा। 

IND vs AUS : रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड, घर के शेर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ

रोहित का कैच पहली स्लिप में स्टीव स्मिथ ने लपका। अगली गेंद पर सूर्य पगबाधा आउट हो गए जो पिछले मैच में भी पहली गेंद पर आउट हुए थे। उन्होंने केएल राहुल (नौ) को नौवे ओवर में पगबाधा आउट किया। रिव्यू के बाद भी फैसला गेंदबाज के पक्ष में गया और नौ ओवर के बाद भारत का स्कोर चार विकेट पर 48 रन था । 

एबोट ने 10वें ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक पंड्या (1) को स्मिथ के हाथों लपकवाया। कोहली और जडेजा ने छठे ओवर के लिये 22 रन की साझेदारी की लेकिन नाथन एलिस ने इस साझेदारी का तोड़कर कोहली का कीमती विकेट लिया। जडेजा उनका अगला शिकार बने और विकेट के पीछे कैच दे बैठे। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें