फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटविराट कोहली की जगह रोहित शर्मा को इसलिए कप्तान बनाया था क्योंकि... सौरव गांगुली ने किया खुलासा

विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा को इसलिए कप्तान बनाया था क्योंकि... सौरव गांगुली ने किया खुलासा

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 से पहले जब विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया था, तो काफी हड़कंप मचा था। इसके बाद रोहित शर्मा को टीम इंडिया का नया टी20 कप्तान नियुक्त किया गया था।

विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा को इसलिए कप्तान बनाया था क्योंकि... सौरव गांगुली ने किया खुलासा
Namita Shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 29 Feb 2024 02:30 PM
ऐप पर पढ़ें

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 से पहले ही विराट कोहली ने ऐलान कर दिया था कि इस फॉर्मेट में कप्तान के तौर पर यह उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा। इसके बाद विराट को वनडे टीम की कप्तानी से हटाया गया और फिर उन्होंने टेस्ट टीम की कप्तानी से भी इस्तीफा दे दिया था। रोहित शर्मा को पहले टी20 टीम की कमान सौंपी गई, इसके बाद वह ऑल-फॉर्मेट कप्तान बना दिए गए। विराट ने जिस समय तीनों फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ी थी, उस समय भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली थे। ऐसा कहा जाता है कि विराट कोहली की कप्तानी छोड़ने के पीछे गांगुली का भी बड़ा हाथ रहा था। इसको लेकर विराट और गांगुली ने जो मीडिया में बयान दिए, वह भी अलग-अलग थे। गांगुली ने कहा था कि विराट को कप्तानी छोड़ने के लिए मना किया गया था। वहीं विराट ने साफ कहा था कि उन्हें कभी भी कप्तानी छोड़ने से रोका नहीं गया था। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में पहुंची, आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में पहुंची। टेस्ट क्रिकेट में भी रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम के प्रदर्शन की तारीफ हो रही है। इस पर सौरव गांगुली ने कहा है कि उन्हें रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम को मिल रही सफलता पर कोई हैरानी नहीं है।

ग्रीन ने 29 फरवरी को शतक जड़ हासिल की ये उपलब्धि, खास क्लब में शामिल

रेवस्पोर्ट्स पर गांगुली ने कहा, 'मैंने रोहित शर्मा को कप्तान बनाया था क्योंकि मैंने उनके अंदर का वह टैलेंट देख लिया था। उन्होंने अभी तक कप्तान के तौर पर जो कुछ किया है, उसे देखकर मुझे कोई हैरानी नहीं हो रही है।' इंडिया वर्सेस इंग्लैंड पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने 3-1 से अजेय बढ़त बना ली है। इस सीरीज में रोहित ने जिस तरह से युवा क्रिकेटरों के साथ वापसी की है, उसकी काफी तारीफ भी हो रही है। रोहित जिस तरह से युवा क्रिकेटरों को गाइड कर रहे हैं, उसकी भी सबने तारीफ की है।

इसे भी पढ़ेंः विराट या रोहित नहीं, ये शख्स है 2024 का क्रिकेट का सबसे पावरफुल इंडियन

इंग्लैंड के खिलाफ विराट कोहली, मोहम्मद शमी जैसे बड़े नाम पूरी सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। जबकि केएल राहुल पहले टेस्ट में ही चोटिल होकर बाहर हो गए। जसप्रीत बुमराह को भी एक टेस्ट मैच में आराम दिया गया। वहीं रविंद्र जडेजा भी इंजरी के चलते एक टेस्ट मैच में नहीं खेल पाए थे। सीरीज का पहला टेस्ट मैच भारत ने हैदराबाद में गंवाया था इन सबके बावजूद रोहित की अगुवाई में भारतीय टीम का सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल करना काफी बड़ी बात है। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें