फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटरोहित-कोहली को आराम और राहुल-अश्विन पर भरोसा, ये हैं भारत के AUS सीरीज स्क्वॉड से जुड़ी 5 बड़ी बातें

रोहित-कोहली को आराम और राहुल-अश्विन पर भरोसा, ये हैं भारत के AUS सीरीज स्क्वॉड से जुड़ी 5 बड़ी बातें

India Squad for Australia Series: भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए अपना स्क्वॉड घोषित कर दिया है। कई धाकड़ खिलाड़ी शुरुआती दो मैचों में नहीं खेलेंगे।

रोहित-कोहली को आराम और राहुल-अश्विन पर भरोसा, ये हैं भारत के AUS सीरीज स्क्वॉड से जुड़ी 5 बड़ी बातें
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 18 Sep 2023 10:25 PM
ऐप पर पढ़ें

एशिया कप 2023 जीतने के बाद भारतीय खिलाड़ी अब शुक्रवार (22 सितंबर) से ऑस्ट्रलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेंगे। भारत ने आगामी सीरीज के लिए सोमवार को अपने स्क्वॉड की घोषणा की। चीफ सेलेक्टर ने वर्चुल प्रेस कॉन्फ्रेंस में टीम का ऐलान किया। उनके साथ कप्तान रोहित शर्मा भी मौजूद थे। वर्ल्ड कप 2023 से पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया की यह आखिरी सीरीज है। ऐसे में दोनों टीम अपनी तैयारी को और धार देने का प्रयास करेंगी। चलिए, आपको भारत के ऑस्ट्रेलिया सीरीज स्क्वॉड से जुड़ी पांच बड़ी बातें बताते हैं।

रोहित-कोहली समेत इन्हें दो मैचों में आराम

नियमित कप्तान रोहित शर्मा और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती दो वनडे मैचों में नहीं खेलेंगे। चयनकर्ताओं ने एशिया कप के बाद रोहित-कोहली के अलावा स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या, स्पिनर कुलदीव यादव, ऑलराउंडर अक्षर पटेल को भी आराम देने का फैसला किया है। यह सभी खिलाड़ी तीसरे वनडे के लिए भारतीय टीम का हिस्सा हैं। हालांकि, अक्षर पटेल का चयन फिटनेस के आधार पर  किया जाएगा। एशिया कप फाइनल से पहले अक्षर की जांघ में खिंचाव आ गया था।

केएल राहुल संभालेंगे टीम इंडिया की कमान

रोहित की गैर मौजूदगी में विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल को अहम जिम्मेदारी मिली है। वह पहले दो वनडे में टीम इंडिया की कमान संभालेंगे। राहुल ने हाल ही में चोट से उबरने के बाद दमदार वापसी की। उन्होंने एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद शतकीय पारी खेली थी। राहुल के लिए पिछले कुछ महीने काफी उतरा-चढ़ाव वाले रहे। उन्हें टेस्ट उपकप्तानी से हटा दिया गया था। वह टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गए और फिर आईपीएल में चोटिल हो गए। हालांकि, अब वह अच्छी लय में दिख रहे हैं।

आर अश्विन की 20 महीने बाद वनडे में वापसी

अनुभवी स्पिनर आर अश्विन की वनडे टीम में लगभग 20 महीने बाद वापसी हुई है। अश्विन ने भारत के लिए जनवरी 2022 में आखिरी वनडे मैच खेला था। वह 113 वनडे में 151 शिकार कर चुके हैं। अश्विन वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारतीय टीम में भी जगह बना सकते हैं। अगर अक्षर पटेल आईसीसी द्वारा तय की गई 28 सितंबर की समय सीमा तक फिट नहीं हो पाते हैं तो अश्विन को वर्ल्ड कप टीम में शामिल किया जा सकता है।

सुंदर की चमकी किस्मत, अय्यर टीम में कायम

स्पिन ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर को ऑस्ट्रेलिया सीरीज में चुना गया है। सुंदर एशिया कप फाइनल में अक्षर के रिप्लेसमेंट के तौर पर उतरे थे। उन्हें अचानक भारत से कोलंबो बुलाया गया था। सुंदर अगर इस सीरीज में अपनी छाप छोड़ने में सफल रहे तो वह भी वर्ल्ड कप के लिए एक ऑप्शन होंगे। वहीं, धाकड़ बल्लेबाज श्रेयस अय्यर टीम में कायम हैं। अय्यर एशिया कप में पीठ में जकड़ने की चलते सिर्फ दो ही मैच खेल पाए थे। अय्यर के पास खुद को साबित करने का अब एक और मौका होगा।

ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा बने उपकप्तान

स्पिन ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को ऑस्ट्रेलिया सीरीज के दो मैचों में उपकप्तान बनाया गया है। जडेजा इससे पहले साल 2022 में शिखर धवन के डिप्टी थे। जडेजा को यह जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या को आराम दिए जाने के कारण मिली है। पांड्या तीसरे वनडे में उपकप्तान होंगे। हालांकि, कई लोगों ने जडेजा को उपकप्तानी मिलने पर हैरानी जताई क्योंकि पिछले महीने आयरलैंड दौरे पर जसप्रीत बुमराह ने टीम की अगुवाई की थी। लोग कह रहे हैं कि बुमराह इसके ज्यादा हकदार थे। 

पहले दो वनडे के लिए भारतीय स्क्वॉड: केएल राहुल (कप्तान), रविंद्र जडेजा (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, वॉशिंगटन सुंदर, आर अश्विन ,जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा।
        
तीसरे वनडे के लिए भारतीय स्क्वॉड: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या, (उपकप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।