फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटरोहित शर्मा बने एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा वनडे छक्के जड़ने वाले खिलाड़ी, डिविलियर्स का दमदार रिकॉर्ड टूटा

रोहित शर्मा बने एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा वनडे छक्के जड़ने वाले खिलाड़ी, डिविलियर्स का दमदार रिकॉर्ड टूटा

Rohit Sharma Most ODI Sixes in a calendar year: रोहित शर्मा एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने साउथ अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ा।

रोहित शर्मा बने एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा वनडे छक्के जड़ने वाले खिलाड़ी, डिविलियर्स का दमदार रिकॉर्ड टूटा
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 12 Nov 2023 03:20 PM
ऐप पर पढ़ें

टीम इंडिया के कप्तान और 'हिटमैन' के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने रविवार को नीदरलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप 2023 मैच में शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में 54 गेंदों में 8 चौकों और 2 छक्के की बदौलत 61 रन जुटाए। रोहित ने इस दौरान एक दमदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। वह एक कैलेंडर ईयर में वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। वह 2023 में अब तक 60 सिक्स लगा चुके हैं। रोहित ने साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ा है, जिन्होंने 2015 में 58 छक्के ठोके। उनके बाद लिस्ट में क्रिस गेल का नंबर हैं, जिन्होंने 2019 में 56 सिक्स उड़ाए।

रोहित ने कॉलिन एकरमैन द्वारा डाले गए सातवें ओवर की चौथी गेंद पर सिक्स लगाकर यह रिकॉर्ड बनाया। एकरमैन ने ऑफ स्‍टंप के नजदीक फुल लेंथ गेंद फेंकी जिसे रोहित ने लॉन्ग ऑन की दिशा में सिक्स के लिए भेजा। 'हिटमैन' ने इसके अलावा भी कई रिकॉर्ड बनाए। वह वर्ल्ड कप के एक संस्करण में सर्वाधिक छक्के वाले कप्तान बन गए हैं। रोहित टूर्नामेंट में 24 सिक्स जमा चुके हैं। उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयोन मॉर्गन को पछाड़ा। मॉर्गन ने वर्ल्ड कप 2019 में 22 सिक्से जड़े थे। इस फेहरिस्त में डिविलियर्स (21, वर्ल्ड कप 2015) तीसरे और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान आरोन फिंच (18, वर्ल्ड कप 2015) चौथे नंबर पर हैं। 

रोहित साथ ही एक मैदान पर सबसे अधिक छक्के ठोकने वाले भारतीय खिलाड़ी बन चुके हैं। उन्होंने बेंगलुरु में 32 सिक्स उड़ाए हैं। उन्होंने महान सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा है, जिन्होंने शारजाह में 30 सिक्स मारे। इंडिया वर्सेस नीदरलैंड मैच की बात करें तो रोहित ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। रोहित ने शुभमन गिल के साथ मिलकर भारत को बेहतरीन शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी की। यह साझेदारी 12वें ओवर में गिल के आउट होने के बाद टूटी। उन्हें वैन मीकेरेन ने अपने जाल में फंसाया। गिल ने 32 गेंदों में 52 रन की तेजतर्रार पारी खेली। उन्होंने 3 चौके और 4 छक्के लगाए। वहीं, भारतीय कप्तान को बास डी लीडे ने 18वें ओवर में पवेलियन की राह दिखाई। बता दें कि रोहित ने इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर ओपनर 14,000 रन पूरे कर लिए हैं.