DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हर मैच में डेब्यूटांट की तरह खेलते हैं रोहित शर्मा, यही है उनकी सफलता का राज

रोहित ने शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ 103 रन की पारी खेली और एक विश्व कप में पांच शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने।

rohit sharma

भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने एकदिवसीय क्रिकेट में अपनी सफलता का श्रेय अनुशासन को दिया है। रोहित ने शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ 103 रन की पारी खेली और एक विश्व कप में पांच शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने। उन्होंने श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा का रिकॉर्ड तोड़ा। संगकारा ने 2015 विश्व कप में चार शतक लगाए थे। रोहित ने श्रीलंका पर भारत की सात विकेट की जीत के बाद कहा, 'आपकी बल्लेबाजी में भी अनुशासन होना चाहिए और यह मैंने अपने अतीत से सीखा है।'

ये भी पढ़ें: जडेजा-मांजरेकर प्रकरण पर रोहित ने कहा- मैं इन सबसे दूर ही रहता हूं

'क्रिकेट में प्रत्येक दिन नया होता है'         
उन्होंने कहा, 'जो बीत गया वह बीत गया, क्रिकेट में प्रत्येक दिन नया होता है। मैं प्रत्येक दिन की शुरुआत नए दिन के रूप में करना चाहता हूं। मैं यह सोचकर उतरता हूं कि मैंने कोई एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है या टूर्नामेंट में कोई शतक नहीं जड़ा है। मैं इसी मानसिकता के साथ उतरना चाहता हूं और मैं स्वयं से यही कहता हूं। क्रीज पर उतरने के बाद शॉट चयन महत्वपूर्ण हो जाता है। मुझे स्वयं को बार बार बताना होता है कि इस पिच पर मैं किस तरह के शॉट खेल सकता हूं और किस तरह के गेंदबाज मुझे गेंदबाजी कर रहे हैं।'

ये भी पढ़ें: जानिए सेमीफाइनल में कौन भिड़ेगा किससे ? देखिए पूरी प्वॉइंट टेबल

'मेरा काम टीम के लिए मैच जीतना'     
उन्होंने कहा, 'मैं यह गणना करने का प्रयास करता हूं कि मैं कैसे आगे बढ़ सकता हूं। अब तक इसका फायदा हुआ है।' एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक तीन दोहरे शतक जड़ने वाले रोहित शर्मा ने कहा कि उनका काम अपनी टीम के लिए मैच जीतना है, उपलब्धियों के पीछे जाना नहीं। उन्होंने कहा, 'पांच शतक जड़ने के बारे में नहीं सोचा था। मैं बस क्रीज पर उतरकर अपना काम करना चाहता हूं। किसी तरह की उपलब्धि के बारे में नहीं सोचता।' भारत को सेमीफाइनल मुकाबले में 9 जुलाई को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान में न्यूजीलैंड के साथ भिड़ना है।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rohit Sharma says he played each match of his life as debutante and this is the key of his success