फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज: रोहित शर्मा, पार्थिव पटेल और मुरली विजय की टीम इंडिया में वापसी, शिखर धवन हुए बाहर

ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज: रोहित शर्मा, पार्थिव पटेल और मुरली विजय की टीम इंडिया में वापसी, शिखर धवन हुए बाहर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 दिसंबर से शुरू होने वाली 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। टेस्ट टीम में रोहित शर्मा, पार्थिव पटेल और मुरली विजय की वापसी हुई है। सलामी बल्लेबाज...

ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज: रोहित शर्मा, पार्थिव पटेल और मुरली विजय की टीम इंडिया में वापसी, शिखर धवन हुए बाहर
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीम।Sat, 27 Oct 2018 09:52 AM
ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 दिसंबर से शुरू होने वाली 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। टेस्ट टीम में रोहित शर्मा, पार्थिव पटेल और मुरली विजय की वापसी हुई है। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को टीम इंडिया में जगह नहीं मिली है। बीसीसीआई ने दौरे के लिए 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की है। टीम में तीन ओपनर सहित 10 बल्लेबाज, तीन स्पिनर और पांच तेज गेंदबाजों को जगह मिली है। वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ने वाले पृथ्वी शॉ टीम में शामिल हैं।

रोहित की वापसी

वनडे और टी-20 के नियमित ओपनर रोहित शर्मा को इसी साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट टीम में मौका दिया गया था। हालांकि पहले दो टेस्ट में रोहित बुरी तरह असफल रहे थे।  उन्होंने 4 पारियों में 47, 10, 10 और 11 (कुल 78) रन बनाए। रोहित शर्मा के टेस्ट रिकॉर्ड की बात की जाए तो उन्होंने टेस्ट में 39.97 की औसत से 1479 रन बनाए हैं। टेस्ट मैचों में रोहित शर्मा ने नाम 3 शतक और 9 अर्धशतक दर्ज हैं। साल 2013 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू किया था। रोहित ने अपने टेस्ट सफर की धमाकेदार शुरुआत की थी और उन्होंने पहले दो टेस्ट में लगातार शतक जमाए थे लेकिन पिछले पांच सालों से वे टीम में अपना स्थान पक्का नहीं कर पाए।

#INDvWI: वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी दो वनडे के लिए केदार जाधव टीम में शामिल

पार्थिव को मौका

पार्थिव पटेल को भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट टीम में मौका मिला था। लेकिन उन्होंने 4 पारियों में सिर्फ 19, 19, 2 और 16 (कुल 56) रन बनाए। 2004 में टेस्ट टीम में पर्दापण करने वाले पार्थिव ने अब तक सिर्फ 25 टेस्ट मैच ही खेला है। जिसमें उन्होंने छह अर्धशतक की बदौलत 934 रन बनाए हैं। 

मुरली विजय को मौका

अनुभवी सलामी बल्लेबाज मुरली विजय को इस साल इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट में खराब प्रदर्शन के बाद टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया था। बता दें कि विजय ने इंग्‍लैंड दौरे पर पहले दो टेस्‍ट में 20, 6, 0 और 0 रन की पारियां खेली थीं। वेस्‍ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज से भी उन्‍हें बाहर रखा गया। हालांकि टीम इंडिया से बाहर किए जाने के बाद काउंटी क्रिकेट में एसेक्‍स के लिए उन्‍होंने 56, 100, 85, 80 और 2 रन की पारियां खेलीं। मुरली विजय ने 59 टेस्ट मैचों में 39 की औसत से 3933 रन बनाए हैं। विजय ने टेस्ट करियर में 12 शतक और 15 अर्धशतक जड़े हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका रिकॉर्ड बेहतर है। इस टीम के खिलाफ विजय ने 13 टेस्ट मैचों में 53 की औसत से 1275 बनाए हैं जिसमें शानदार चार शतक शामिल है। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए टीम इंडिया :

विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, रिषभ पंत, पार्थिव पटेल, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार।

विंडीज और आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ T-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा, MS DHONI हुए बाहर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें