फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटविराट कोहली, सुनील गावस्कर और सौरव गांगुली की इस शर्मनाक लिस्ट में जुड़ा रोहित शर्मा का नाम

विराट कोहली, सुनील गावस्कर और सौरव गांगुली की इस शर्मनाक लिस्ट में जुड़ा रोहित शर्मा का नाम

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत को दूसरी बार 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है। इस सूची में उनसे पहले टीम इंडिया के पूर्व लीजेंड बल्लेबाज सुनील गावस्कर, सौरव गांगुली और विराट कोहली का नाम दर्ज है।

विराट कोहली, सुनील गावस्कर और सौरव गांगुली की इस शर्मनाक लिस्ट में जुड़ा रोहित शर्मा का नाम
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 20 Mar 2023 06:29 AM
ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में मिली टीम इंडिया को शर्मनाक हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा एक अनचाही सूची में शामिल हो गए हैं। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया को एक से ज्यादा फॉर्मेट में दूसरी बार 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है। इस सूची में उनसे पहले टीम इंडिया के पूर्व लीजेंड बल्लेबाज सुनील गावस्कर, सौरव गांगुली और विराट कोहली का नाम दर्ज है। बता दें, पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के कार्यकाल में कभी ऐसा नहीं हुआ।

सूर्यकुमार यादव का कटेगा ODI टीम से पत्ता? रोहित शर्मा ने तोड़ी चुप्पी

सबसे पहले बात कप्तान रोहित शर्मा की करें तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में 10 विकेट से हार झेलने से पहले पिछले साल टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों इतने ही विकेट से शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

चेन्नई सुपर किंग्स ने काइल जैमीसन के रिप्लेसमेंट का किया ऐलान, दक्षिण अफ्रीका के सिसांडा मगाला लेंगे उनकी जगह

वहीं बात विराट कोहली की करें तो वह तीनों फॉर्मेट में 10 विकेट से हार झेलने वाले इकलौते कप्तान हैं। 2020 में भारत दौरे पर आई ऑस्ट्रेलियाई टीम ने उनकी कप्तानी में टीम इंडिया को वानखेड़े स्टेडियम में 10 विकेट से धूल चटाई थी। ऑस्ट्रेलिया ने डेविड वॉर्नर और एरोन फिंच के शतक के दम पर बिना कोई विकेट खोए 256 रन का टारगेट चेज किया था। वहीं इसी साल न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया को पहले टेस्ट में ऐसी ही करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। इसके अगले साल ही 2021 टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के हाथों टीम इंडिया को 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

एक से ज्यादा फॉर्मेट में 10 विकेट से हार झेलने वाले भारतीय कप्तान-

सुनील गावस्कर (टेस्ट/वनडे)
सौरव गांगुली (टेस्ट/वनडे)
विराट कोहली (टेस्ट/वनडे/टी20)
रोहित शर्मा (वनडे/टी20)*

5 विकेट चटकाने वाले मिशेल स्टार्क ने कहा- यह हमारा पूरी तरह से दबदबे वाला गेंदबाजी प्रदर्शन था

लिमिटेड ओवर क्रिकेट में 10 विकेट से हारने वाले भारतीय कप्तान-

2 बार - रोहित शर्मा*
2 बार - विराट कोहली
1 बार - राहुल द्रविड़
1 बार - सौरव गांगुली
1 बार - सचिन तेंदुलकर
1 बार - सुनील गावस्कर

बता दें, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पूरी भारतीय टीम महज 26 ओवर में 117 रनों पर ढेर हो गई। भारत के लिए विराट कोहली ने सर्वाधिक 31 रन बनाए, वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए मिशेल स्टार्क ने सबसे अधिक 5 विकेट चटकाए। इस आसान से लक्ष्य को मेहमानों ने बिना विकेट खोए 11 ही ओवर में हासिल कर लिया। तीन मैच की यह सीरीज अब 1-1 की बराबरी पर है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें