फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटT20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद T20I क्रिकेट से रिटायरमेंट ले सकते हैं रोहित शर्मा, जानिए क्यों हो सकता है ऐसा

T20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद T20I क्रिकेट से रिटायरमेंट ले सकते हैं रोहित शर्मा, जानिए क्यों हो सकता है ऐसा

ICC Mens T20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा T20I क्रिकेट से रिटायरमेंट ले सकते हैं। इसके पीछे का कारण ये है कि बोर्ड हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाने के बारे में सोच रहा है।

T20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद T20I क्रिकेट से रिटायरमेंट ले सकते हैं रोहित शर्मा, जानिए क्यों हो सकता है ऐसा
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 13 May 2024 03:27 PM
ऐप पर पढ़ें

रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अपने आखिरी कुछ टी20 इंटरनेशनल मैच जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दौरान खेलने वाले हैं। इसके बाद वे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर देंगे। माना जा रहा है कि भारतीय टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में टी20 विश्व कप में जो भी आखिरी मुकाबला खेलेगी, वही उनका आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच होगा। इसके पीछे का कारण हार्दिक पांड्या को बताया जा रहा है।

दरअसल, दैनिक जागरण की एक रिपोर्ट की मानें तो बीसीसीआई हार्दिक पांड्या को आगे इसलिए टी20आई टीम का कप्तान बनाना चाहती है, क्योंकि वे ऑलराउंडर हैं और इसी वजह से उनको उपकप्तान मेगा इवेंट के लिए बनाया गया है। इसके अलावा रोहित शर्मा के पास खुद को शॉर्ट फॉर्मेट में साबित करने का ये आखिरी मौका है। रोहित शर्मा भले ही टीम इंडिया के कप्तान हैं, लेकिन वे हार्दिक पांड्या की कप्तानी में मुंबई इंडियंस के लिए खेल रहे हैं। 

RCB vs DC: IPL 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की वापसी से हैरान जहीर खान, बोले- पहले कभी ऐसा देखा ही नहीं

10 साल तक मुंबई इंडियंस के कप्तान रहे रोहित शर्मा और मौजूदा कप्तान हार्दिक पांड्या के बीच कोई कैमेस्ट्री नजर नहीं आ रही है। अक्टूबर में हार्दिक पांड्या के साथ एमआई ने डील की थी और 15 दिसंबर 2023 को उनको कप्तानी सौंप दी थी। इसके बाद से दोनों के बीच चीजें अच्छी नहीं रहीं। यहां तक कि आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस सबसे पहले प्लेऑफ की रेस से बाहर हुई। इससे फैंस भी नाखुश हैं और वे एमआई को उस तरह सपोर्ट नहीं कर रहे।  

सेमीफाइनल में इंग्लैंड से 10 विकेट की हार के बाद भारत 2022 टी20 विश्व कप से बाहर हो गया था। इसके बाद रोहित और विराट कोहली ने भारत में आयोजित हुए 2023 विश्व कप पर फोकस किया था। उस दौरान टी20 में टीम की कमान हार्दिक पांड्या को सौंपी गई थी। उन्होंने न्यूजीलैंड में भारत की कप्तानी की और घरेलू सरजमीं पर कीवी और श्रीलंका के खिलाफ कप्तानी की। ऐसा माना जा रहा था कि हार्दिक पूरी तरह से भारत की T20I टीम की कप्तानी करेंगे, लेकिन जय शाह ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान जब रोहित शर्मा को टी20 वर्ल्ड कप के लिए कप्तान घोषित कर दिया तो विराट कोहली को भी टीम में लाया गया और हार्दिक को वाइस कैप्टन बनाया गया।  

रोहित को क्यों होना पड़ेगा रिटायर?

रोहित शर्मा की उम्र 37 के पार हो चुकी है और हार्दिक पांड्या अभी 30 साल के करीब हैं। ऐसे में भविष्य को देखते हुए हार्दिक पांड्या को बीसीसीआई कम से कम टी20आई टीम का कप्तान बनाने के बारे में सोच रही है, क्योंकि वे सिर्फ व्हाइट बॉल क्रिकेट में नजर आते हैं। टी20आई क्रिकेट भी रोहित शर्मा ने नवंबर 2022 के बाद बहुत ज्यादा नहीं खेली। वे तीन मैच टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले खेले हैं, जिनमें दो बार वे शून्य पर आउट हुए और एक मैच में शतक जड़ा। आईपीएल 2024 में भी रोहित शर्मा की फॉर्म अच्छी नहीं है। हालांकि, शुरुआत उन्होंने अच्छी की थी।