फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटवर्ल्ड कप के मामले में दुनिया के सबसे अनलकी प्लेयर हैं रोहित शर्मा, जानिए कैसे

वर्ल्ड कप के मामले में दुनिया के सबसे अनलकी प्लेयर हैं रोहित शर्मा, जानिए कैसे

जब भी भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा की बात कोई वर्ल्ड कप के दौरान करेगा तो उन्हें दुनिया का सबसे अनलकी प्लेयर माना जाएगा। इसके पीछे एक नहीं, बल्कि कई कारण हैं, जिनके बारे में आज जान लीजिए। 

वर्ल्ड कप के मामले में दुनिया के सबसे अनलकी प्लेयर हैं रोहित शर्मा, जानिए कैसे
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 20 Nov 2023 08:48 AM
ऐप पर पढ़ें

जब भी बात रोहित शर्मा की आती है तो सभी के दिमाग उनकी एक तस्वीर बनती है कि वे व्हाइट बॉल क्रिकेट के सफलत बल्लेबाज और कप्तानों में से एक हैं। हालांकि, वर्ल्ड कप के मामले में उनसे ज्यादा दुर्भाग्यशाली खिलाड़ी दुनिया में नहीं होगा। रविवार 19 नवंबर को दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में भारत की टीम को रोहित शर्मा की कप्तानी में वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा। हालांकि, इसके पीछे कई कारण हैं कि रोहित शर्मा अनलकी प्लेयर क्रिकेट वर्ल्ड कप इतिहास के हैं। 

पहला वर्ल्ड कप 

2007 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले रोहित शर्मा 2011 आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप खेलने के लिए तैयार थे। वे संभावित खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल थे, लेकिन चीफ सेलेक्टर क्रिस श्रीकांत और कप्तान एमएस धोनी ने उनकी जगह एक लेग स्पिनर पीयूष चावला को चुन लिया गया। इस तरह वे पहला वर्ल्ड कप खेलने से चूक गए, जबकि उनके बाद डेब्यू करने वाले विराट कोहली को मौका मिला था। इस तरह रोहित शर्मा पहले वर्ल्ड कप से चूक गए। 

ये भी पढ़ेंः वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में कहां हुई भारत से चूक? 5 पॉइंट्स में समझे कैसे हारी टीम इंडिया

दूसरा वर्ल्ड कप 

वनडे क्रिकेट के वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा को डेब्यू करने के लिए 8 साल लंबा इंतजार करना पड़ा। 2015 में वे एमएस धोनी की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया में वर्ल्ड कप खेले, लेकिन उनका दिल सेमीफाइनल में टूट गया था, क्योंकि सही शुरुआत दिलाने के बाद भी मिडिल ऑर्डर ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था और टीम सेमीफाइनल मैच में हारकर वर्ल्ड कप से बाहर हो गई थी। उस टूर्नामेंट में रोहित शर्मा ने एक शतक और दो अर्धशतकों के साथ कुल 330 रन बनाए थे। 

तीसरा वर्ल्ड कप

2019 में वे फिर से वर्ल्ड कप खेलने उतरे और वह कमाल कर दिया, जो वर्ल्ड कप के इतिहास में कभी नहीं हुआ। रोहित शर्मा ने एक वर्ल्ड कप में पांच शतक ठोक दिए और टीम को नंबर वन के तौर पर सेमीफाइनल में पहुंचा दिया। हालांकि, पांच शतक लगाने वाले रोहित न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में शुरू में ही आउट हो गए और टीम दबाव में आ गई और उस सेमीफाइनल मैच को भी भारत हार गया। वे टूर्नामेंट के शीर्ष रन स्कोरर थे। 

...कोई शर्म की बात नहीं है; सुनील गावस्कर ने कुछ इस अंदाज में बढ़ाया टीम इंडिया का हौसला

चौथा वर्ल्ड कप 

इस बार खुद रोहित शर्मा टीम के कप्तान थे और उन्होंने टीम के लिए जो हो सकता था, वह किया। उन्होंने ना तो अपने अर्धशतकों की चिंता की, ना शतक की। वह सिर्फ टीम के लिए खेले और हर बार तेज शुरुआत दिलाने में सफल हुए। हालांकि, वर्ल्ड कप उठाने से यहां भी चूक गए। उन्होंने 597 रन बनाए, लेकिन ट्रॉफी जीत पाने में नाकाम रहे। ऑस्ट्रेलिया के ओपनर ट्रेविस हेड ने भी इस बात को स्वीकार किया कि रोहित शर्मा सबसे अनलकी खिलाड़ी हैं।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें