DA Image
29 मई, 2020|9:10|IST

अगली स्टोरी

आंकड़े भी दे रहे हैं गवाही, पुल शॉट के बादशाह हैं 'हिटमैन' रोहित शर्मा 

अगर 2015 के बाद के आंकड़ों पर गौर करें तो रोहित ने अपने सबसे अधिक रन पुल शॉट से बनाए। यही नहीं इस बीच पुल शॉट से बनाए गए रनों के मामले में भी रोहित सभी बल्लेबाजों से सबसे आगे रहे।

rohit sharma  afp

रोहित शर्मा ने पिछले दिनों अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के पुल शॉट खेलने वाले चार बल्लेबाजों में खुद को शामिल नहीं किए जाने पर फिकरा कसा था और अगर आंकड़ों पर गौर करें तो यह साबित हो जाता है कि क्रिकेट का यह खास शॉट खेलने में इस सलामी बल्लेबाज का कोई सानी नहीं है। आईसीसी ने वेस्टइंडीज के विव रिचर्ड्स, ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग, दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स और भारतीय कप्तान विराट कोहली की तस्वीर लगाकर ट्वीट करके पूछा था कि इनमें पुल करने में सर्वश्रेष्ठ कौन है? इस कोलाज में रोहित शर्मा की तस्वीर शामिल नहीं थी, जिसपर 'हिटमैन' ने आईसीसी को ट्रोल कर दिया था।

इस पर रोहित शर्मा ने ट्वीट करते हुए लिखा था, ''इसमें किसी की कमी खल रही है?? मुझे लगता है कि घर से काम करना इतना आसान नहीं है।'' रोहित का यह ट्वीट सोशल मीडिया पर काफी वायरस हुआ था और फैन्स ने भी इसका सपोर्ट किया था। लेकिन रोहित शर्मा का यह ट्वीट गलत नहीं था और आंकड़े भी इसकी गवाही देते हैं कि पुल शॉट के मामले में रोहित का कोई सानी नहीं है। 

अगर 2015 के बाद के आंकड़ों पर गौर करें तो रोहित ने अपने सबसे अधिक रन पुल शॉट से बनाए। यही नहीं इस बीच पुल शॉट से बनाए गए रनों के मामले में भी रोहित सभी बल्लेबाजों से सबसे आगे रहे।

ईएसपीएनक्रिकइन्फो ने इस बारे में लिखा है, ''रोहित शर्मा ने 2015 से लेकर पुल शॉट से 1567 रन बनाये और उन्होंने सभी प्रारूपों में इस शॉट से सर्वाधिक रन बनाए। जब उन्होंने पुल शॉट खेला तब उनका स्ट्राइक रेट 274.91 रहा जो कि पुल शॉट खेलकर 500 से अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में सर्वश्रेष्ठ रहा।''

हर्षा भोगले ने बनाई तीन भारतीय बेस्ट फील्डरों की लिस्ट, फैन्स ने उठाए सवाल

रोहित ने 2015 के बाद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पुल से 1567, फ्लिक से 1229 और कवर ड्राइव से 1105 रन बनाए। रोहित ने इस बीच कुल 8968 रन पुल शॉट से बनाए और इस तरह से उन्होंने 17.47 प्रतिशत रन पुल शॉट से जुटाए। इस बीच रोहित ने पुल शॉट से 116 छक्के जमाए। 

फैन्स ने पूछा विराट-धोनी में से किसे चुनेंगे, शाहिद कपूर के जवाब ने जीता सबका दिल

उनके बाद इस लिस्ट में इयोन मोर्गन का नंबर आता है, जिन्होंने इन वर्षों में पुल करके 47 छक्के लगाए। पिछले पांच वर्षों में पुल शॉट से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में रोहित के बाद डेविड वॉर्नर (1209), शिखर धवन (879), बेन स्टोक्स (848) और कुसल मेंडिस (752) का नंबर आता है और दिलचस्प बात यह है कि आईसीसी के ट्वीट में इनमें से कोई बल्लेबाज शामिल नहीं था।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Rohit Sharma is a King of Pull shot see all the Stats