फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटरोहित शर्मा का नाम दिग्गज कप्तानों की लिस्ट में शुमार, भारत को फाइनल में पहुंचाकर किया कमाल

रोहित शर्मा का नाम दिग्गज कप्तानों की लिस्ट में शुमार, भारत को फाइनल में पहुंचाकर किया कमाल

टीम इंडिया को आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचाने वाले रोहित शर्मा चौथे कप्तान बन गए हैं। रोहित शर्मा एक तरह से दिग्गजों के क्लब में शामिल हो गए हैं, जिनमें कपिल देव पहले शख्स थे।

रोहित शर्मा का नाम दिग्गज कप्तानों की लिस्ट में शुमार, भारत को फाइनल में पहुंचाकर किया कमाल
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 16 Nov 2023 08:13 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट टीम ने बुधवार 15 नवंबर की रात को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में कमाल कर दिया। भारतीय टीम ने चौथी बार आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल के लिए क्वॉलिफाई किया। टीम इंडिया ने रोमांचक सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड की टीम को मात दी। ये वही टीम थी, जिसने 2019 में टीम इंडिया को इसी स्टेज पर हराकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया था। हालांकि, इस बार रोहित शर्मा की कप्तानी के आगे कीवी टीम की एक ना चली। वहीं, रोहित शर्मा भारत के चौथे ऐसे कप्तान बन गए, जिन्होंने टीम को वर्ल्ड कप में फाइनल तक का सफर तय कराया है। 

रोहित शर्मा ने 2023 के सीजन के फाइनल में टीम इंडिया को पहुंचाने का काम किया है, जबकि उनसे पहले सिर्फ तीन ही कप्तान देश को वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचा सके हैं और उनमें से दो ही बार टीम खिताब जीतने में सफल हुई है। ऐसे में रोहित शर्मा के कंधों पर ये जिम्मेदारी है कि वे देश को तीसरा वर्ल्ड कप जिताएं। रोहित शर्मा से पहले साल 2011 में एमएस धोनी ने और उनसे पहले साल 2003 में सौरव गांगुली ने, जबकि साल 1983 में कपिल देव ने टीम को फाइनल तक का सफर तय कराया था। हालांकि, सौरव गांगुली की टीम ही सिर्फ खिताब नहीं जीत पाई थी। 

World Cup 2023: रोहित शर्मा ने मैच के बाद की इन 6 खिलाड़ियों की तारीफ, न्यूजीलैंड के भी 2 प्लेयर्स शामिल

बता दें कि रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम वर्ल्ड कप 2023 में कुल 10 मुकाबले जीत चुकी है, जिनमें लीग फेज के 9 मैच और एक सेमीफाइनल मुकाबला शामिल है। भारत ने न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल मैच में हराने से पहले लीग फेज में टूर्नामेंट की बाकी सभी टीमों को हराया था। भारतीय टीम एकमात्र टीम थी, जिसने 8 या इससे ज्यादा मैच इस वर्ल्ड कप में लीग फेज में जीते। टीम इंडिया की सफलता के पीछे का राज कोई एक या दो खिलाड़ी नहीं, बल्कि बल्लेबाजों से लेकर गेंदबाज और फील्डर सभी ने एकजुट होकर प्रदर्शन किया और टीम को जीत दिलाई है। 

भारत को वर्ल्ड कप फाइनल में टीम को पहुंचाने वाले कप्तान

कपिल देव - 1983
सौरव गांगुली - 2003
एमएस धोनी - 2011
रोहित शर्मा - 2023

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें