फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIPL खेलकर धौनी और रोहित ने की 'रिकॉर्ड तोड़' कमाई, कोहली को पीछे छोड़ा

IPL खेलकर धौनी और रोहित ने की 'रिकॉर्ड तोड़' कमाई, कोहली को पीछे छोड़ा

अगर आप यह सोचते हैं कि आईपीएल में सबसे ज्यादा कमाई भारतीय कप्तान विराट कोहली ने की है तो आप गलत हैं। केवल महेंद्र सिंह धौनी और रोहित शर्मा दो ही ऐसे क्रिकेटर हैं जो अभी तक इस आईपीएल से कमाई करने के...

IPL खेलकर धौनी और रोहित ने की 'रिकॉर्ड तोड़' कमाई, कोहली को पीछे छोड़ा
नई दिल्ली, एजेंसीSat, 07 Apr 2018 07:59 AM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप यह सोचते हैं कि आईपीएल में सबसे ज्यादा कमाई भारतीय कप्तान विराट कोहली ने की है तो आप गलत हैं। केवल महेंद्र सिंह धौनी और रोहित शर्मा दो ही ऐसे क्रिकेटर हैं जो अभी तक इस आईपीएल से कमाई करने के मामले में एक अरब रूपये के आंकड़े को पार कर पाये हैं। ये खुलासा हाल ही में जारी की गई एक रिपोर्ट से हुआ है।

धौनी ने IPL से की बंपर कमाई
पेशेवर खिलाड़ियों के वेतन की डिजिटल गणना करने वाले 'मनीबॉल' से यह गणना की गयी है जिसकी रिपोर्ट इंडियास्पोर्ट.सीओ ने जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का आईपीएल में कुल वेतन 107.84 करोड़ रूपये है और वह कमाई करने के मामले में नंबर वन पर हैं। धौनी के बाद मुंबई इंडियन्स के कप्तान रोहित शर्मा का नंबर आता है जिन्होंने आईपीएल से अब तक 101.60 करोड़ रूपये अपनी जेब में डाले हैं। 

MIvsCSK: क्या पीली जर्सी में धौनी की वापसी, 'चैंपियन' मुंबई को करेगी पस्त!

रिपोर्ट के अनुसार 2008 में आईपीएल की शुरुआत से लेकर अब तक रायल चैलेंजर्स बेंगलूर की तरफ से खेलने वाले कोहली कमाई की इस रैंकिंग में गौतम गंभीर (94.62 करोड़ रूपये) के बाद चौथे नंबर पर हैं। भारतीय कप्तान कोहली ने आईपीएल से अभी तक 92.20 करोड़ रूपये कमाये हैं। उनके बाद युवराज सिंह (83.60 करोड़ रूपये) और सुरेश रैना (77.74 करोड़ रूपये) का नंबर आता है। आईपीएल में 11 वर्षों में खिलाड़ियों के वेतन पर फ्रेंचाइजी टीमों ने लगभग 4,284 रूपये से अधिक खर्च किये हैं। इस दौरान कुल 694 क्रिकेटरों को अनुबंधित किया गया। इनमें 426 भारतीय क्रिकेटर शामिल हैं जिन्होंने लगभग 23.54 अरब रूपये का अनुबंध हासिल किया है जो कि आईपीएल में खिलाड़ियों के कुल वेतन का लगभग 55 प्रतिशत है। 

सलमान को सजा मिलने पर शोएब अख्तर ने कहा, 'मुझे यकीन है कि वो...'

डिविलियर्स सबसे कमाऊ विदेशी खिलाड़ी
विदेशी खिलाड़ियों में दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स सर्वाधिक 69.51 करोड़ रूपये की कमाई करने वाले खिलाड़ी हैं। उनके बाद आस्ट्रेलिया के शेन वाटसन (69.13 करोड़ रूपये) का नंबर आता है। वैसे अभी तक कुल 268 विदेशी खिलाड़ी आईपीएल से जुड़े हैं और उन्हें अनुबंध के तौर पर लगभग 19.30 अरब रूपये मिले हैं। भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटरों ने इस लीग से सर्वाधिक कमाई की है। उसके खिलाड़ी अब तक 6,53.8 करोड़ रूपये अपनी जेब में डाल चुके हैं। 

IPL 2018: रोहित-धौनी की भिड़ंत से होगा आगाज, पढ़ें कब, कहां और कैसे देख सकेंगे IPL ओपनिंग

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें