DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऋषभ पंत को लेकर धौनी से बात कर चुके हैं सलेक्टर, जानिए क्या है पूरा मामला

India vs West Indies 2019: ऋषभ पंत पहले ही टेस्ट में पहली पंसद हैं और अब महेंद्र सिंह धौनी के भविष्य को लेकर अनिश्चितता बन गई है तो वह सभी तीनों प्रारूपों में पहली पसंद बन गए हैं।

ms dhoni and rishabh pant  action images via reuters

India Tour of West Indies 2019: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा कि टीम प्रबंधन ऋषभ पंत जैसे युवा खिलाड़ियों के कौशल को निखारना चाहता है। अखिल भारतीय राष्ट्रीय चयन समिति ने वेस्टइंडीज दौर के लिए रविवार को यहां भारतीय टीम का ऐलान किया और पंत को तीनों प्रारूपों के लिए टीम में जगह दी। अनुभवी महेंद्र सिंह धौनी ने पहले ही बता दिया था कि वह दो महीनों के लिए ब्रेक लेंगे। 

प्रसाद ने कहा, “धौनी इस सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं हैं। हमने विश्व कप तक एक रोडमैन तैयार किया था और हमारी आगे की योजनाएं भी तैयार है। हम फिलहाल, पंत जैसे खिलाड़ियों के कौशल को निखारना चाहते हैं। पंत ने कुछ भी गलत नहीं किया, जिसके कारण हम उन्हें टीम में शामिल न करें।”

INDvsWI: धौनी की आर्मी में ट्रेनिंग को लेकर हर्षा भोगले ने कही ये बात, क्या उम्र के साथ बदल गए माही?

पंत को धौनी के नक्शेकदमों पर चलने के दिए जाएं मौके
एमएसके प्रसाद चाहते हैं कि आगामी दिनों में पंत को धौनी के नक्शेकदमों पर चलने के लिए ज्यादा से ज्यादा मौके दिए जाए। प्रसाद ने कहा कि विश्व कप के बाद हमने कुछ और रणनीतियां बनाई हैं और हमने ऋषभ पंत को ज्यादा से ज्यादा मौके देने के बारे में सोचा था कि देखेंगे कि वह कैसे तैयार होते हैं। इस समय हमारी योजना यही है और हमने इसके बारे में धौनी से भी बात की थी। ऋषभ पंत पहले ही टेस्ट में पहली पंसद हैं और अब धौनी के भविष्य को लेकर अनिश्चितता बन गई है तो वह सभी तीनों प्रारूपों में पहली पसंद बन गए हैं।

चोटिल सीनियर को मिलता है वापसी का मौका
इस सीरीज में होने वाले टेस्ट मैच के लिए ऋद्धिमान साहा की भी टीम में वापसी हुई है। प्रसाद ने कहा, “पंत तीनों प्रारूपों में खेलेंगे इसलिए हमें उनके वर्कलोड को मैनेज करना होगा। किसी समय साहा और केएस भारत पर भी अपनी दोवदारी पेश करेंगे।”

यूपी के राहुल चाहर को निखारने में धौनी का बड़ा हाथ, जानिए कैसे

उन्होंने कहा, “टेस्ट क्रिकेट में भारत टीम में शामिल होने के बहुत करीब आए। हमारे यहां एक अलिखित नियम है कि जब कोई सीनियर खिलाड़ी चोटिल होता है तो उसे वापसी का मौका दिया जाना चाहिए इसलिए हमने साहा को मौका दिया।”

इंडिया-ए के खिलाड़ियों को दी प्राथमिकता
प्रसाद ने नवदीप सैनी जैसे युवा खिलाड़ियों के चुने जाने पर कहा, “हमने इंडिया-ए के लिए किए गए खिलाड़ियों के प्रदर्शन को प्राथमिकता दी है।” वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत को दो टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी-20 मैच खेलने हैं। 

'धौनी खुद जानते हैं कब लेना है संन्यास'
पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की भविष्य की योजनाओं का खुलासा किए बिना प्रसाद ने कहा कि उनके जैसा महान खिलाड़ी जानता है कि कब संन्यास लिया जाए, लेकिन भारतीय क्रिकेट के भविष्य की दिशा चयनकर्ताओं द्वारा ही निर्धारित की जाएगी। प्रसाद ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ''संन्यास लेना पूरी तरह से निजी फैसला है। धौनी जैसा महान क्रिकेटर जानता है कि कब संन्यास लिया जाए। भविष्य में क्या किया जाएगा, यह चयन समिति के हाथों में है। मुझे नहीं लगता कि हमें इस पर ज्यादा कुछ चर्चा करने की जरूरत है। पहली बात, वह उपलब्ध नहीं है। दूसरी, हमने पहले ही युवाओं को तैयार करना शुरू कर दिया था।''

रायडू के 3डी वाले ट्वीट पर बोले MSK प्रसाद, हमने पूरा आनंद लिया

21 साल के पंत काफी प्रतिभावान हैं, लेकिन विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से मिली हार के अलावा कई महत्वपूर्ण क्षणों में उसके शॉट चयन पर सवाल उठाए गए। हालांकि, प्रसाद ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई 32 रन की उनकी पारी की प्रशंसा की जिसमें 240 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने पांच रन पर तीन विकेट खो दिए थे। प्रसाद ने कहा, ''वह बहुत बढ़िया खेले। विशेषकर उस परिस्थिति में, उन्होंने काफी अच्छी बल्लेबाजी की।''

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rishabh Pant To Be Groomed As India Next Wicketkeeper Says MSK Prasad