फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेट'दांतों को ब्रश करने में भी खुशी मिलती है', ऋषभ पंत ने किया अपने नए माइंडसेट का खुलासा, बताया रोजाना क्या-क्या करते हैं?

'दांतों को ब्रश करने में भी खुशी मिलती है', ऋषभ पंत ने किया अपने नए माइंडसेट का खुलासा, बताया रोजाना क्या-क्या करते हैं?

ऋषभ पंत दिसंबर 2022 में भयंकर कार एक्सीडेंट का शिकार हो गए थे। पंत रिकवर हो रहे हैं लेकिन उन्हें मैदान पर कमबैक करने में समय लगेगा। चोटिल होने के बाद से पंत के माइंडसेट में काफी बदलाव आया है।

'दांतों को ब्रश करने में भी खुशी मिलती है', ऋषभ पंत ने किया अपने नए माइंडसेट का खुलासा, बताया रोजाना क्या-क्या करते हैं?
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 28 Feb 2023 08:10 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत चोटिल होने के कारण क्रिकेट के मैदान से दूर हैं। वह कार एक्सीडेंट में बुरी तरह चोटिल हो गए थे। पंत रिकवर कर रहे हैं लेकिन उनके कई महीनों तक कमबैक करने की कोई उम्मीद नहीं है। एक्सीडेंट के बाद से पंत का जिंदगी को लेकर नजरिया काफी बदल गया है। वह अब छोटी-छोटी चीजों में खुशियां तलाश रहे हैं। पंत ने अपने नए माइंडसेट को लेकर खुलासा किया है। उन्होंने साथ ही बताया कि वह रोजाना क्या-क्या करते हैं?

पंत ने आईएएनएस  के साथ बातचीत में कहा, ''मैं पहले से अब काफी बेहतर हूं। मेरी अच्छी रिकवरी हो रही है। उम्मीद है कि ईश्वर की मेहरबानी और मेडिकल टीम की सपोर्ट से मैं बहुत जल्द पूरी तरह फिट हो जाऊंगा। मेरे लिए यह कहना मुश्किल है कि मेरे आसपास सब कुछ सकारात्मक हो गया है या नकारात्मक।"

उन्होंने कहा, ''हालांकि, मुझे अब अपनी जिंदगी को देखना का नया नजरिया मिला है। आज मैं छोटी-छोटी चीजों को महत्व देता हूं और उनका आनंद लेता हूं। यह वो रोजमर्रा की चीजें हैं, जिन्हें हम नजरअंदाज कर देते हैं। आज हर कोई कड़ी मेहनत से कुछ स्पेशल हासिल करने की दौड़ में है, लेकिन हम उन छोटी-छोटी चीजों का आनंद लेना भूल गए हैं जो हमें हर दिन खुशी देती हैं।" 

पंत ने कहा, ''एक्सीडेंट के बाद से खासकर मुझे हर दिन अपने दांतों को ब्रश करने और धूप में बैठने में खुशी मिलती है। ऐसा लगता है कि अपने उद्देश्यों को हासिल करने की कोशिश में जैसे हमने जिंदगी में रेगुलर चीजों को बहुत हलके में ले लिया है। मेरा सबसे बड़ा अहसास और मैसेज यह होगा कि हर दिन खुद को सौभाग्यशाली महसूस करना भी एक आशीर्वाद है। यही वो माइंडटेस है जिसे मैंने हादसे के बाद अपनाया है। मैं जिस राह पर हूं, उसमें हर पल का आनंद लेने में सक्षम होना मेरे लिए एक बड़ी सीख है।''

पंत रोजाना तीन फिजियोथेरेपी सेशन कर रहे हैं ताकि जल्द वापसी कर सकें। उन्होंने कहा, ''मैं शेड्यूल के अनुसार अपने डेली रूटीन को फॉलो करने की कोशिश करता हूं। मैं सुबह उठता हूं और फिर अपने फिजियोथेरेपिस्ट के साथ दिन का पहला फिजियोथेरेपी सेशन करता हूं। इसके बाद, मैं दूसरे सेशन के लिए खुद को रिफ्रेश करने के लिए थोड़ा आराम करता हूं। मैं अपना दूसरा सेशन जल्द ही शुरू कर देता हूं और उसी हिसाब से ट्रेनिंग करता हूं, जितना दर्द सह सकूं। खासकर ऐसा तब होता है, जब पहला सेशन कठिन हो।''

उन्होंने कहा, ''दिन समाप्त होने पर शाम को फिजियोथेरेपी का तीसरा सेशन करता हूं। हालांकि, सेशन के दौरान मैं फल और तरल पदार्थ लेता रहता हूं। मैं कुछ समय के लिए धूप में बैठने की भी कोशिश करता हूं। यह प्रोसेस तब तक जारी रहेगा जब तक मैं फिर से ठीक से चलने में सक्षम नहीं हो जाता।'' गौरतलब है कि पंत ने कुछ हफ्ते अपने ट्विटर अकाउंट पर दो तस्वीरें शेयर की थीं, जिसमें वह धूप में बैसाखी के सहारे चलते दिखे थे।

पंत ने इसके अलावा अपने फैंस और शुभचिंतकों का आभार जताया, जिन्होंने मुश्किल वक्त में सपोर्ट किया। पंत ने कहा, "मैं बेहद खुश और आभारी हूं कि मेरे आसपास बहुत सारे शुभचिंतक हैं, जो हमेशा मेरे लिए बेस्ट चाहते हैं। मेरे फैंस के लिए मेरा यही मैसेज होगा कि आप भारतीय टीम और दिल्ली कैपिटल्स का सपोर्ट करते रहें। अपना प्यार भेजते रहें और मैं जल्द ही फिर से सबको खुश करने के लिए वापस आऊंगा।''

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें