DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   क्रिकेट  ›  India vs England: बैट से लगकर बाउंड्री पार पहुंची बॉल, लेकिन ऋषभ पंत और टीम को नहीं मिला कोई रन, जानिए क्या है वजह

क्रिकेटIndia vs England: बैट से लगकर बाउंड्री पार पहुंची बॉल, लेकिन ऋषभ पंत और टीम को नहीं मिला कोई रन, जानिए क्या है वजह

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Shubham Mishra
Sat, 27 Mar 2021 08:22 AM
India vs England: बैट से लगकर बाउंड्री पार पहुंची बॉल, लेकिन ऋषभ पंत और टीम को नहीं मिला कोई रन, जानिए क्या है वजह

क्रिकेट में इन दिनों नियमों को लेकर काफी बहस छिड़ी हुई है। भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई टी-20 सीरीज के दौरान सॉफ्ट सिग्नल को लेकर भी काफी चर्चा हुई और इस नियम में बदलाव की मांग भी उठी। इसी बीच, पुणे के एमसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में क्रिकेट के एक और नियम ने लोगों को काफी कंफ्यूज कर दिया है। दरअसल, टीम इंडिया की बैटिंग के दौरान एक गेंद ऋषभ पंत के बल्ले से लगकर बाउंड्री पार गई, लेकिन उस पर पंत और टीम को कोई भी रन नहीं मिला। 

India vs England: जमकर हुई पिटाई से बौखलाए सैम करन ने किया हार्दिक पांड्या को स्लेज, मिला करारा जवाब- देखें VIDEO

भारतीय टीम के 40वें ओवर की टॉम करन की आखिरी गेंद पर पंत ने रिवर्स स्कूप शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन बॉल और बैट का संपर्क नहीं हो सका। इंग्लैंड के सभी खिलाड़ियों को लगा कि बॉल पैड पर लगी है और उन्होंने जोरदार अपील की। ऑन फील्ड अंपायर ने भी पंत को आउट करार दे दिया। जिसके बाद पंत ने डीआरएस का इस्तेमाल किया, जिसमें साफ दिखाई दिया कि गेंद पंत के बल्ले से लगकर बाउंड्री पार गई है और ऑन फील्ड अंपायर के फैसले को बदलते हुए पंत को नॉटआउट बताया गया। हालांकि, इसके बावजूद भी वह चार रन क्रिकेट के नियमों के मुताबिक पंत और टीम के खाते में नहीं जुड़े। 

क्या कहता है नियम

क्रिकेट के नियमों के मुताबिक, अगर एलबीडब्ल्यू की अपील को बल्लेबाज को ऑन फील्ड अंपायर द्वारा आउट करार दिया जाता है तो वह बॉल उसी समय पर डेड मान ली जाती है और उस पर कोई भी रन नहीं मिलता है। थर्ड अंपायर का निर्णय आने के बाद भी उस बॉल पर बने रन ना तो बल्लेबाज और ना ही टीम के खाते में जुड़ते हैं। ऑन फील्ड अंपायर के आउट देने के बाद इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि बॉल कहां पर गई है। यही वजह रही कि पंत को बल्ले से लगकर बाउंड्री पार जाने के बाद बावजूद भी चार रन नहीं दिए गए। 
 

संबंधित खबरें