DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ICC ODI WC 2019: विश्व कप टीम में लगभग जगह बना चुके थे ऋषभ पंत, फिर कहां हो गई चूक?

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर शतक जड़ने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर पंत का दावा मजबूत था लेकिन उन्हें विश्व कप टीम में शामिल नहीं किया गया।

rishabh pant jpg

ऋषभ पंत अपने छोटे लेकिन प्रभावी करियर के दौरान कई मौकों से चूके हैं और उन्हें सबसे बड़ा झटका चयन समिति ने दिया। जिसने इंग्लैंड में होने वाले आगामी विश्व कप की टीम में उनके ऊपर दिनेश कार्तिक को तरजीह दी। इंग्लैंड में 2017 चैंपियन्स ट्रॉफी से पहले पंत को स्टैंडबाई रखा गया था और चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद के अनुसार पंत ने टीम में लगभग जगह बना ली थी। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर शतक जड़ने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर पंत का दावा मजबूत था लेकिन उन्हें विश्व कप टीम में शामिल नहीं किया गया।

Read Also: ICC Word Cup 2019: 15 सदस्यीय टीम में जानिए कौन हुआ IN कौन हुआ OUT

विश्व कप टीम में अपना स्थान लगभग पक्का कर चुके थे पंत    
एमएसके प्रसाद ने कहा, 'निश्चित तौर पर इस मामले पर हमने विस्तृत चर्चा की। संयुक्त रूप से हमने महसूस किया कि डीके (दिनेश कार्तिक) या पंत को अंतिम एकादश में तभी मौका मिलेगा जब माही (महेंद्र सिंह धोनी) चोटिल होगा। उस स्थिति में अगर यह महत्वपूर्ण मैच होगा तो, क्वार्टर फाइनल या सेमीफाइनल, तो इसमें विकेटकीपिंग भी मायने रखती है। सिर्फ यही कारण है कि हमने दिनेश कार्तिक को चुना वरना पंत ने टीम में लगभग जगह बना ली थी और वह दुर्भाग्यशाली रहा कि टीम में नहीं चुना गया। पंत में काफी प्रतिभा है।'

विकेटकीपिंग के कारण दिनेश कार्तिक से पीछे रह गए ऋषभ पंत     
इससे यह साफ होता है कि चयनकर्ताओं ने दिनेश कार्तिक की विकेटकीपिंग क्षमता को ऋषत पंत से बेहतर माना है। आक्रामक बल्लेबाज ऋषभ पंत अपनी बल्लेबाजी से किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करने में सक्षम हैं। उन्होंने ढाका में 2016 अंडर 19 विश्व कप में अपनी बड़े शॉट खेलने की क्षमता का नजारा पेश किया और 12 महीने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ टी20 के साथ भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया। पंत की प्रतिभा पर सवाल नहीं उठाया जा सकता लेकिन मौके गंवाने के लिए उनकी आलोचना होती रही है। उन्होंने इस पहलू पर हालांकि सुधार किया है लेकिन वह फिलहाल विश्व कप के लिए चयनकर्ताओं को प्रभावित नहीं कर पाए।

Read Also: World Cup 2019: विराट की कप्तानी में टीम इंडिया का एलान, पंत-रायडू हुए बाहर

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rishabh Pant is very close to get World Cup call but wicket keeping skills provide Dinesh Karthik Weightage Over Him says MSK Prasad