फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटऋषभ पंत T20I क्रिकेट में बने टीम इंडिया के 8वें कप्तान, इन दिग्गजों का नाम भी है इस लिस्ट में शामिल

ऋषभ पंत T20I क्रिकेट में बने टीम इंडिया के 8वें कप्तान, इन दिग्गजों का नाम भी है इस लिस्ट में शामिल

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भारतीय टीम के टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 8वें कप्तान बन गए हैं। केएल राहुल को ये गौरव प्राप्त होने वाला था, लेकिन वे चोट के कारण इस पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं। 

ऋषभ पंत T20I क्रिकेट में बने टीम इंडिया के 8वें कप्तान, इन दिग्गजों का नाम भी है इस लिस्ट में शामिल
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 09 Jun 2022 06:52 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के लिए आज यानी 9 जून 2022 को क्रिकेट करियर का सबसे बड़ा दिन साबित हुआ, क्योंकि वे अपने होम ग्राउंड यानी दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में आज भारत की कप्तानी करने उतरे। इसकी के साथ वे टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के 8वें कप्तान बन गए। वैसे तो टीम इंडिया को टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 8वें कप्तान के रूप केएल राहुल मिलते, लेकिन वे पहले टी20 मैच से पहले चोटिल हो गए और पूरी सीरीज से बाहर हो गए। इस वजह से में बोर्ड ने ऋषभ पंत को कप्तान चुना था। 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टॉस के दौरान टी20 टीम के नए कप्तान ऋषभ पंत ने कहा, "यह मेरे अब तक के क्रिकेट करियर के सबसे गौरवपूर्ण पलों में से एक है, क्योंकि दिल्ली के एक लड़के को दिल्ली में वह (कप्तानी) सम्मान मिलना, मेरे लिए बहुत बड़ी बात है। मुझे यह अवसर देने के लिए सभी का धन्यवाद।" ऋषभ पंत को इस सीरीज के लिए उपकप्तान नियुक्त किया गया था, लेकिन अब वे कप्तान हैं और बीसीसीआई ने उपकप्तान की जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या को सौंपी है। 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई और चयनकर्ताओं ने रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में केएल राहुल को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए टीम का कप्तान नियुक्त किया था, लेकिन इस सीरीज के शुरू होने से एक दिन पहले केएल राहुल चोटिल हो गए और वे टी20 सीरीज से बाहर हो गए। ऐसे में वे भारत के 8वें T20I कप्तान नहीं बन सके। 8वें कप्तान पंत हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत के लिए अब तक किस-किस दिग्गज खिलाड़ी ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तानी की है? अगर नहीं जानते हैं तो इस खबर में जान जाएंगे। 

India vs South Africa 1st T20I Match LIVE

भारत के लिए अब तक 7 कप्तानों ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में टीम का नेतृत्व किया है। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के पहले कप्तान वीरेंद्र सहवाग थे, जिन्होंने 2006 में टीम इंडिया को लीड किया था। वे एक ही मैच में टीम के कप्तान थे। इसके बाद एमएस धोनी ने कप्तानी संभाली और वे 72 मैचों में टीम के कप्तान रहे। इस दौरान सुरेश रैना ने 3, अजिंक्य रहाणे ने 2, विराट कोहली ने 50, रोहित शर्मा ने 28 और शिखर धवन ने 3 टी20 इंटरनेशनल मैचों में टीम की कप्तानी की है। 

भारत के T20I कप्तानों की लिस्ट

1. वीरेंद्र सहवाग (1 मैच)
2. एमएस धोनी (72 मैच)
3. सुरेश रैना (3 मैच)
4. अजिंक्य रहाणे (2 मैच)
5. विराट कोहली (50 मैच) 
6. रोहित शर्मा (28 मैच)
7. शिखर धवन (3 मैच)
8. ऋषभ पंत (पहला मैच)

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।
epaper